इस तरह करें बिजनेस की सही शुरुआत

Share Us

1404
इस तरह करें बिजनेस की सही शुरुआत
28 Dec 2021
7 min read

Blog Post

व्यवसाय के क्षेत्र में बढ़ोतरी भी हुई और कई लोगों ने सफलता और असफलता का सामना किया है। इन सभी मुद्दों के बीच सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि, बिजनेस को सही तरीके से शुरू कैसे किया जाए, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस बारे में जानकारी देने वाले हैं।

कोरोना महामारी ने भले ही देश और दुनिया में लोगों का हाल खराब किया हो, लेकिन इसने कई देशों में व्यवसाय Business के स्तर और व्यवसाय कर रहे लोगों Entrepreneurs को प्रेरित भी किया है। कोरोना काल के बाद से उद्यमिता Entrepreneurship के क्षेत्र में बड़ा विकास हुआ है। अमेरिका America सहित कई देशों में सभी वर्ग के लोगों ने व्यवसाय की दुनिया में कदम रखा है।

Peterson Institute for International Economics पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स के अनुसार अमेरिकियों ने साल 2020 में 4.4 मिलियन बिजनेस शुरू किए हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 24% ज्यादा है, यह व्यवसाय के क्षेत्र में एक बड़ा आंकड़ा है। व्यवसाय के क्षेत्र में बढ़ोतरी भी हुई और कई लोगों ने सफलता और असफलता का सामना किया है। इन सभी मुद्दों के बीच सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि, बिजनेस को सही तरीके से शुरू कैसे किया जाए, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस विषय में जानकारी देने वाले हैं।

अपने जुनून की तलाश करें

नए व्यवसाय को शुरू करते वक्त आपको इस बात को समझना जरूरी है कि, व्यवसाय चलाना कोई आसान काम नहीं है। इसमें हर रोज नई Challenges चुनौतियां सामने आती हैं, आपका व्यवसाय कई वर्षों तक लाभ पाने के लिए संघर्ष करता है, साथ ही कई प्रतिस्पर्धाओं Competition का सामना करता है। आपके ऊपर हमेशा इस बात का जोखिम Risk रहता है कि, आपका व्यवसाय बंद ना हो जाए, इन सभी बातों से पार पाने के लिए आपका जुनून Passion ही आपको विजय दिलाता है, इसलिए अगर आप एक नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो सभी समस्याओं का हल निकालने और अपनी रचनात्मकता और अपने व्यवसाय में बरकरार रहने के लिए आपको जुनूनी होना बहुत जरूरी है। 

अपने जैसे जुनूनी लोगों से जुड़े

कई विशेषज्ञ जुनून अर्थव्यवस्था यानी की पैशन इकोनॉमी Passion Economy के बारे में बात करते हैं, उनके मुताबिक आप एक ऐसा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जो आपके जैसी ही सोच रखने वाले कुछ सच्चे प्रशंसकों के लिए हो सकता है। सच्चे प्रशंसकों की खोज से आपका व्यवसाय हमेशा बना रहता है और आप इससे लाभ भी कमा सकते हैं। इसके अलावा यह मुद्दा उन लोगों से भी जुड़ा है, जिनके साथ आप काम करते हैं, आप ऐसे लोगों के साथ जुड़ें जो आपकी ही तरह जुनूनी हों और उनकी सोच आप से मिलती-जुलती हो, जो साथ मिलकर एक ही लक्ष्य को पाना चाहते हैं, दुनिया में कई ऐसे उदाहरण हैं जिन्होंने साथ मिलकर एक बड़ा लक्ष्य प्राप्त किया है।

उदाहरण के रूप में समझा जाए तो, Berkshire Hathaway बर्कशायर हैथवे नामक कंपनी केवल Warren Buffett वारेन बफेट के निवेश कौशल से जुड़ी बात नहीं है, इसमें मूल्य निवेश के लिए Charlie Munger चार्ली मुंगेर ने भी बड़ा योगदान दिया था, यही वजह है कि, यह कंपनी बड़े मुकाम तक पहुंची। यह दोनों बड़े लीडर्स का कमाल और जुनून था, जिसकी वजह से उन्होंने यह हासिल किया।

बिजनेस मॉडल बनाएं

महान मैनेजमेंट गुरु Peter Drucker पीटर ड्रूक्कर के मुताबिक किसी भी व्यवसाय का उद्देश्य होता है कि, व्यवसाय बना रहे और साथ ही ग्राहक भी बने रहे, इसके लिए आपको एक बेहतरीन बिजनेस मॉडल Business Model बनाने की जरूरत होती है। ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए आपके पास स्पष्ट बिजनेस मॉडल होना चाहिए, व्यवसाय में लाभ के बिना आप आगे नहीं बढ़ सकते, इसलिए बिजनेस मॉडल आपको ऐसा बनाना होग जिसकी मदद से आप यह पता लगा सके कि आपको लाभ कैसे होगा। आपका बिजनेस मॉडल इतना तगड़ा होना चाहिए कि, कोई ग्राहक आपसे जुड़ने के बाद आपके द्वारा दी गई सेवाओं और उत्पादों से इतना खुश हो जाए की दूसरी कंपनी के बारे में सोच भी ना सके।

इस बात को उदाहरण के रूप में समझा जाए तो, आप व्हाट्सएप Whatsapp का उदाहरण ले सकते हैं, देश और दुनिया में कई बातचीत के माध्यम Conversation Channel मौजूद हैं, लेकिन व्हाट्सएप सर्वोपरि है, क्योंकि इसकी सुविधाएं लोगों को बहुत लुभाती है और लोग इसे छोड़ नहीं पाते, यानी की इसमें लाभ की पूरी गारंटी है। इसके अलावा एप्पल Apple कंपनी भी ऐसी कंपनी है जो अपने उत्पादों के लिए ग्राहकों से बड़ा  लाभ लेती है, इसका कारण भी यही है कि, ग्राहकों को एप्पल कंपनी के उत्पाद और सेवाएं Products and Services बेहद पसंद हैं।

उत्पाद और सेवाओं को जांचें 

आपके व्यवसाय में आप जो भी सेवाएं या प्रोडक्ट Product and Services प्रदान कर रहे हैं, उसकी जांच करना और उसमें सुधार करने की प्रक्रिया के बिना आप बेहतर नहीं कर सकते, इसलिए जब भी आप अपने व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते हैं, तो सबसे पहले परीक्षण का काम करें, पहले आप कुछ लोगों को अपनी सेवाओं का उपयोग करने दें, उसका परीक्षण करें, सफल परीक्षण के बाद बाजार में उतार कर अपने व्यवसाय की शुरुआत कि जा सकती है। 

उदाहरण के रूप में समझा जाए तो अगर आप रेस्टोरेंट बिजनेस restaurant business करना चाहते हैं, तो पहले आप कुछ खाने-पीने की सामग्री घर पर बनाकर कुछ लोगों को खिलाएं, इस प्रक्रिया से आपको लोगों के विचार मिलेंगे और आप अपने व्यवसाय को अच्छी तरह कर सकेंगे। इसमें लोगों की प्रतिक्रियाओं से डरे नहीं, अच्छी और बुरी प्रतिक्रिया ही आपको आगे बढ़ाती है।

अच्छी टीम बनाएं  Team Development 

अगर आप एक व्यवसाय के मालिक बनना चाहते हैं, तो आप सब कुछ खुद नहीं कर सकते, आपको इसके लिए एक टीम की जरूरत होती है। अच्छी टीम बना कर ही आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं। कई बार आप सोचते हैं कि, सभी काम आप खुद देख लेंगे, लेकिन यह कर पाना कठिन भी है और व्यावहारिक  भी नही, इसलिए आप एक अच्छी टीम बनाने की योजना बनाएं और अपने काम के मुताबिक कम या ज्यादा कर्मचारियों को चुने, जो अच्छी तरह हर भूमिका को निभा सके। अपने व्यवसाय के लिए अच्छी टीम बनाकर आप व्यवसाय को सुचारु रुप से चला सकते हैं।

 सही बिजनेस संरचना Structure बनाएं

आपको अपने व्यवसाय के लिए अच्छी संरचना तैयार करनी होगी। संरचना का आपके व्यवसाय पर गहरा प्रभाव पड़ता है। सबसे आम व्यावसायिक संरचनाएं निगम corporation, एस निगम S corporation, एकल स्वामित्व sole proprietorship और साझेदारी partnership हैं। Limited Liability Company सीमित देयता कंपनी (LLC) राज्य क़ानून के तहत एक व्यावसायिक संरचना है। आपको इन व्यावसायिक संरचनाओं Business Structures में से एक को चुनना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि, आपकी स्टार्टअप व्यवसाय Startup Business संरचना आपकी आवश्यकताओं को पूरा करे।