News In Brief Industry Best Practices
News In Brief Industry Best Practices

उत्तर प्रदेश ने लखनऊ में भारत का पहला AI सिटी बनाने की योजना बनाई

Share Us

385
उत्तर प्रदेश ने लखनऊ में भारत का पहला AI सिटी बनाने की योजना बनाई
28 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में भारत का पहला एआई सिटी AI City स्थापित करने की तैयारी कर रहा है, जिसका उद्देश्य देश में एआई पारिस्थितिकी तंत्र का पोषण और प्रचार करना है। और बिजनेसलाइन के अनुसार परियोजना की नोडल एजेंसी के रूप में कार्यरत यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड UP Electronics Corporation Ltd ने लखनऊ में एआई सिटी के डिजाइन, विकास और संचालन के लिए प्रस्ताव मांगने के लिए रुचि की अभिव्यक्ति जारी की है। और कल्पित एआई शहर को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, अनुसंधान केंद्रों और शैक्षणिक संस्थानों को बढ़ावा देने वाला एक गतिशील केंद्र बनाने की कल्पना की गई है। ईओआई रियल एस्टेट डेवलपर्स को एआई शहर के निर्माण और प्रबंधन में भाग लेने के लिए आमंत्रित करता है, जिसका उद्देश्य भविष्य के कार्यबल को तैयार करना है।

लखनऊ पहले से ही एआई और मेडटेक में विशेषज्ञता वाले उत्कृष्टता केंद्रों की मेजबानी करता है, जो एआई प्रौद्योगिकियों के महत्वपूर्ण एकीकरण को प्रदर्शित करता है। आईआईआईटी लखनऊ में एआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस 15 से अधिक एआई/एमएल स्टार्टअप का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो रचनात्मकता और उद्यमिता की जीवंत संस्कृति के विकास में योगदान देता है।

ग्रैंड व्यू रिसर्च के अनुसार 2022 में वैश्विक एआई बाजार का मूल्य 137 बिलियन डॉलर था और 2023 से 2030 तक 37.3% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर देखने की उम्मीद है।

इसके अतिरिक्त आउटलुक की एक रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है, कि परिकल्पित एआई सिटी में आईटी कंपनियों के लिए ग्रेड-ए प्रमाणित वाणिज्यिक स्थानों, एक अत्याधुनिक डेटा सेंटर, ग्रेड-ए लचीले कार्यक्षेत्र और तकनीकी प्रयोगशालाओं का निर्माण शामिल है। आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग IT and Electronics Department ने एआई सिटी के विकास के लिए लखनऊ के प्रमुख स्थानों में संभावित भूमि पार्सल की पहचान की है। और नादरगंज औद्योगिक क्षेत्र में 40 एकड़ भूमि रणनीतिक महत्व रखती है, जो प्रमुख बुनियादी ढांचे के पास है, और लखनऊ-कानपुर रोड और लखनऊ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कनेक्टिविटी प्रदान करती है।

यह विकास भारतीय उद्यमियों के बीच जेनेरिक एआई की बढ़ती प्रमुखता के साथ मेल खाता है, जिससे इस क्षेत्र में कई स्टार्टअप का उदय हुआ है। भारत 70 से अधिक GenAI स्टार्टअप का घर है, जिन्होंने 2019 और Q3 2023 के बीच $440 मिलियन से अधिक की पूंजी जुटाई है। और घरेलू जेनएआई बाजार के 2023 तक 1.1 अरब डॉलर से बढ़कर 2030 तक 17 अरब डॉलर के बाजार आकार तक पहुंचने की उम्मीद है।

इसके साथ ही आईटी सचिव एस कृष्णन IT Secretary S Krishnan के अनुसार सरकार एआई के विकास को बढ़ावा देने, हितों की रक्षा करने और भारत में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए नियम बनाने में सक्रिय रूप से शामिल है। सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Minister of State or Information Technology Rajeev Chandrasekhar ने हाल ही में देश में एआई स्टार्टअप को वित्तपोषित और समर्थन देने के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं की घोषणा की, जो सरकारी स्तर पर एआई पर बढ़ते फोकस का संकेत है।