facebook-pixel

मार्केटिंग में Instagram Reels का उपयोग

Share Us

1391
मार्केटिंग में Instagram Reels का उपयोग
29 Nov 2021
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

वैश्विक महामारी के बीच इंस्टाग्राम रील्स Instagram Reels का चलन काफी बढ़ा है। आज यह सबसे अधिक ट्रेंडिंग पोस्ट Trending Post करने की जगह बन कर सामने आ रहा है। आपके रील को बनाने और दिखाने का तरीका ही तय करता है की आप सफल होंगे या नहीं। इंस्टाग्राम रील्स आपकी मार्केटिंग रणनीति Marketing Strategy में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

Podcast

Continue Reading..

वैश्विक महामारी के बीच इंस्टाग्राम रील्स Instagram Reels का चलन काफी बढ़ा है। आज यह सबसे अधिक ट्रेंडिंग पोस्ट Trending Post करने की जगह बन कर सामने आ रहा है। यह टिकटोक Tiktok के समान ही काम करता है और इसकी सामान्य विशेषताएं हैं। कई व्यवसाय अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए Reels का उपयोग कर रहे हैं। रील्स दर्शकों को बेहतर जुड़ाव, ब्रांड के बारे में अधिक जागरूकता प्रदान करती है और यहां तक ​​कि वायरल Viral भी हो जाती हैं। इसलिए यह इंस्टाग्राम रील्स आपकी मार्केटिंग रणनीति Marketing Strategy में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। हालाँकि यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है। लाखों उपयोगकर्ताओं और हजारों ब्रांडों के साथ आपकी Reel कुछ ही समय में गायब भी हो सकती है। आपके रील को बनाने और दिखाने का तरीका ही तय करता है की आप सफल होंगे या नहीं।

रील्स 15-सेकंड के मल्टी-क्लिप वीडियो हैं, जिसमें आप ऑडियो का उपयोग भी करते हैं। इसमें अच्छा प्रभाव डालने के लिए फ़िल्टर जैसे टूल दिए जाते हैं। लुई वीटन Louis Vuitton और सेफोरा Sephora ऐसे ब्रांडों में से हैं जिन्होंने यह शुरुआत की थी।

Instagram में क्रिएटर्स के लिए एक संपूर्ण सेक्शन है, जो आपको इंस्टाग्राम रील्स बनाने के बारे में जानकारी मिलती है। रील बनाने से पहले यह समझने के लिए गाइड और टूल का गहन अध्ययन करना होगा इससे आप यह समझ पाएंगे कि रील्स में क्या विशेषताएं हैं और वे IGTV की तुलना में ब्रांड जुड़ाव के लिए कैसे बेहतर हैं। एक मनोरंजक वीडियो बनाना इतना आसान कभी नहीं होता। इस प्लेटफार्म पर मौजूद ब्रांडों के बीच प्रतिस्पर्धा का विश्लेषण जरूर करें।

अपनी रील अपलोड करने से पहले सुनिश्चित करें कि वीडियो सामग्री high definition की होनी चाहिए, यह मनोरंजक होनी चाहिए, ब्रांड का विज्ञापन स्पष्ट होना चाहिए, अपनी रील को डिजिटल मार्केटिंग अभियानों  Digital Marketing campaigns से लिंक करें। आपको एक बेहद मनोरंजक वीडियो बनाना है जो आपके उत्पाद को आश्चर्यजनक तरीके से बढ़ावा देता है। वीडियो में उत्पाद दिखाने से दर्शकों पर ज़्यादा असर पड़ेगा। शुरू करने के लिए कुछ ट्रेंडिंग वीडियो Trending Videos देखें और ऐसा कंटेंट बनाएं जो आपके ब्रांड Brand को ट्रेंड Trending बना दे। सामग्री को उत्पादों के बजाय नए विचार और रचनात्मकता Creativity पर अधिक केंद्रित होना चाहिए। रील और विज्ञापन दो अलग चीजें हैं। 

बिजनेस अकाउंट Business Account के लिए रीलों में परफॉर्मेंस मीट्रिक performance metrics होते हैं। इससे आपको पता चलता है कि आपकी रील कितने लोगों तक पहुंची, आपकी रील कितनी बार देखी गई, आपकी रील को कितने लाइक और कमेंट मिले हैं। इसे कितनी बार सेव किया गया और कितनी बार शेयर किया गया। यह आपकी रीलों का विश्लेषण करने और दर्शकों की रुचि के अनुसार उन्हें आगे बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। याद रखें रील अभी तक पेड कंटेंट का समर्थन नहीं करती। उपयोगकर्ता आसानी से झूठी ब्रांडेड कंटेंट की पहचान कर सकते हैं, इसलिए उन्हें धोखा देने की कोशिश न करें।

मार्केटिंग के लिए वह रील बेस्ट है जो यूजर User के दिमाग पर असर डाले। आपको उनका मनोरंजन करना होगा साथ ही अपने प्रोडक्ट की छाप उनके दिमाग पर अपनी रील के माध्यम से छोड़नी होगी। आप पर्दे के पीछे होने वाली मजेदार चीजों को भी क्लिप में उपयोग कर सकते हैं। मार्केटिंग केवल आपके वर्तमान ग्राहकों को आकर्षित करने के बारे में नहीं है, बल्कि यह ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके साथ जोड़ने के बारे में है। आप जितनी अधिक सुविधाओं और उपकरणों का उपयोग करेंगे, आपकी लोगों तक पहुंचने की संभावना उतनी ही बढ़ती जाएंगी।