यूएई मंत्री ने COP28 में जलवायु अवसरों पर ग्लोबल एक्शन का आह्वान किया

Share Us

705
यूएई मंत्री ने COP28 में जलवायु अवसरों पर ग्लोबल एक्शन का आह्वान किया
25 Sep 2023
5 min read

News Synopsis

संयुक्त अरब अमीरात के जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण मंत्री, मरियम बिंत मोहम्मद अल्मेहिरी ने 78वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में अपनी भागीदारी के दौरान वैश्विक जलवायु कार्रवाई गति देने में सीओपी28 की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

सतत खाद्य प्रणालियों को बढ़ावा देना

सीओपी28 फूड सिस्टम्स के प्रमुख अलमेहिरी ने सीओपी28 एजेंडे में भोजन और कृषि के प्रति यूएई की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए सस्टेनेबल वैश्विक खाद्य प्रणाली बनाने के लिए सामूहिक कार्रवाई के महत्व पर जोर दिया।

मैंग्रोव ब्रेकथ्रू और प्रकृति-आधारित समाधान

यूएई मैंग्रोव ब्रेकथ्रू का समर्थन करता है और COP28 के प्रकृति, महासागरों और भूमि उपयोग दिवस के दौरान प्रकृति-आधारित समाधानों पर चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए मैंग्रोव मंत्रिस्तरीय की घोषणा करता है।

खाद्य प्रणालियों, कृषि और जलवायु कार्रवाई पर अमीरात घोषणा

खाद्य प्रणालियों को बदलने के लिए राष्ट्रीय नेतृत्व का प्रदर्शन करते हुए खाद्य प्रणालियों, कृषि और जलवायु कार्रवाई पर अमीरात घोषणा पर हस्ताक्षर करने के लिए देशों को आमंत्रित किया गया ।

प्रकृति-आधारित समाधान और जलवायु लचीलापन

प्रकृति-आधारित समाधानों के प्रति यूएई की प्रतिबद्धता और जलवायु लचीलेपन के निर्माण में उनकी भूमिका के साथ-साथ भूमि और महासागर पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा के लिए व्यावहारिक परियोजनाओं पर भी ध्यान केंद्रित करने पर सहमति बनी ।

जलवायु के लिए मैंग्रोव गठबंधन में शामिल होना

अल्मेहिरी ने सभी देशों से मैंग्रोव ब्रेकथ्रू का समर्थन करने और वैश्विक स्तर पर मैंग्रोव को बहाल करने और संरक्षित करने के लिए मैंग्रोव एलायंस फॉर क्लाइमेट (एमएसी) में सक्रिय रूप से भाग लेने का आह्वान किया।

जलवायु के लिए उद्देश्य: वैश्विक वित्त जुटाना

यूएई वैश्विक भूख से निपटने और जलवायु के लिए एआईएम जैसी पहल के माध्यम से न्यायसंगत खाद्य प्रणाली बनाने के लिए वैश्विक वित्त जुटाने की आवश्यकता पर जोर देता है।

समाचार के लिए कुछ प्रासंगिक और नवीनतम तथ्य:

  • यूएई ने विकासशील देशों में स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु कार्रवाई परियोजनाओं में 16.3 बिलियन डॉलर का निवेश करने का वादा किया है, जिससे यह इस क्षेत्र में सबसे बड़े दानदाताओं में से एक बन गया है।
  • यूएई मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (एमईएनए) क्षेत्र में 2050 के लिए शुद्ध-शून्य उत्सर्जन लक्ष्य निर्धारित करने वाला पहला देश है।
  • संयुक्त अरब अमीरात दुनिया के सबसे बड़े केंद्रित सौर ऊर्जा (सीएसपी) संयंत्र, नूर अबू धाबी सीएसपी संयंत्र का घर है।
  • संयुक्त अरब अमीरात बराक परमाणु ऊर्जा संयंत्र का भी घर है, जो अरब दुनिया में पहला संचालित परमाणु ऊर्जा संयंत्र है।
  • मैंग्रोव ब्रेकथ्रू, जिसे यूएई ने समर्थन दिया है, सरकारों, व्यवसायों और गैर-लाभकारी संगठनों का एक वैश्विक गठबंधन है जो 2030 तक 15 मिलियन हेक्टेयर मैंग्रोव को बहाल करने और संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • जलवायु के लिए एआईएम, जिसका संयुक्त अरब अमीरात संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ सह-नेतृत्व करता है, जलवायु-स्मार्ट कृषि और खाद्य प्रणाली नवाचार में निवेश में तेजी लाने के लिए एक वैश्विक पहल है।

इन विशिष्ट तथ्यों के अलावा, यह भी ध्यान देने योग्य है कि यूएई वैश्विक जलवायु वार्ता में एक अग्रणी आवाज है। देश ने पेरिस समझौते को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और इसके कार्यान्वयन के लिए प्रतिबद्ध है।

यूएई जलवायु वित्त का भी एक मजबूत समर्थक है और उसने विकसित देशों से विकासशील देशों को जलवायु परिवर्तन को कम करने और अनुकूलित करने में मदद करने के लिए प्रति वर्ष 100 बिलियन डॉलर प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का आग्रह किया है।

जलवायु कार्रवाई के प्रति यूएई की प्रतिबद्धता विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऐसे क्षेत्र में स्थित है जो जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है। देश पहले से ही बढ़ते तापमान, लगातार और गंभीर चरम मौसम की घटनाओं और समुद्र के स्तर में वृद्धि का अनुभव कर रहा है।

अपने स्वयं के उत्सर्जन को कम करने के लिए कार्रवाई करके और अन्य देशों को भी ऐसा करने में समर्थन देकर, यूएई सभी के लिए अधिक टिकाऊ भविष्य बनाने में मदद कर रहा है।

TWN Special