facebook-pixel

इतिहास की कहानियों को साकार करता 0TT Platform 

Share Us

879
इतिहास की कहानियों को साकार करता 0TT Platform 
09 Jan 2022
5 min read
TWN Special

Post Highlight

कुछ चुने हुए ऐतिहासिक किरदारों और कहानियों पर shows और फिल्में बन रही हैं, यह लोगो के फ़ोन, टीवी और इंटरनेट द्वारा घर-घर पहुँच रहीं हैं। इसकी पहुंच इतनी बड़ी हो चुकी है कि हर कलाकार OTT Platform पर अवश्य ही आना चाहता है क्योंकि इसमें अच्छा किरदार या अच्छी फिल्म को उन लोगों तक पहुँचाया है, जो घर बैठकर अच्छे content का लुत्फ़ उठाना चाहतें हैं। विशेष तौर पर ऐतिहासिक किरदारों पर तो बड़ी खूबसूरती से OTT Platform पर दिखाया गया है और यह content काफी लोकप्रिय भी हुए हैं। आइये बीते वर्ष अपने किरदारों द्वारा लोकप्रिय हुई ऐसी ही कहानियों के बारे में आपसे चर्चा करें ।

Podcast

Continue Reading..

इतिहास के अलग-अलग पन्नों, किताबों और सभी चरित्रों के विषय में जानने और समझने की कोशिश करेंगे तो यह असम्भव हो जाएगा पर आजकल जिस तरह से OTT Platform ( netflix, amazon, hotstar, zee studios etc) कुछ चुने हुए ऐतिहासिक किरदारों और कहानियों पर shows और फिल्में बना रहें हैं, यह लोगो के फ़ोन, टीवी और इंटरनेट द्वारा घर-घर पहुँच रहा है। इसकी पहुंच इतनी बड़ी हो चुकी है कि हर कलाकार OTT Plateform पर अवश्य ही आना चाहता है क्योंकि इसके द्वारा एक अच्छा किरदार या अच्छी फिल्म को उन लोगों तक पहुँचाया जाना सरल हो गया है, जो घर बैठकर अच्छे content का लुत्फ़ उठाना चाहतें हैं। विशेष तौर पर ऐतिहासिक किरदारों को तो बड़ी खूबसूरती से OTT Plateform पर दिखाया गया है और यह content काफी लोकप्रिय भी हुए हैं। आइये बीते वर्ष अपने किरदारों द्वारा लोकप्रिय हुई ऐसी ही कहानियों के बारे में आपसे चर्चा करें-

The Empire (Disney+Hotstar)

यह कहानी शुरू होती है मुग़ल साम्राज्य को स्थापित करने के लिए बादशाह बाबर और उनके ख़ानदान की शुरूआती संघर्ष से। निखिल आडवाणी और मिताक्षरा कुमार द्वारा निर्देशित यह show मूलतः Alex Rutherford द्वारा लिखित उपन्यास Empire of the Moghul पर आधारित है। इस कहानी के मूल किरदार तो बहुत है और किरदारों ने मज़बूती से अपनी कहानी कही है। तीन किरदारों के आस-पास इस Show की कहानी मूलतः घूमती है -(1) बादशाह बाबर (जिसका किरदार निभाया है अभिनेता कुणाल कपूर ने,( 2) शहज़ादी ख़ानज़ादा (बाबर की बहन, इसका किरदार निभाया अभिनेत्री ध्रष्टी धामी ने) (3)  शैबानी खान इसका किरदार निभाया अभिनेता डीनो मोरेया  ने)

Game of thrones ( disney+Hotstar )

विश्व की सबसे बड़ी, सबसे प्रसिद्ध और सबसे लोकप्रिय कही जाने series है game of thrones,जो शुरू में Hbo पर दिखाई गई थी पर अब यह disney+hotstar पर देखने के लिए उपलब्ध है । यह series पुरातन समय के 7 साम्राज्यों पर आधारित है, जिसमें सभी का लक्ष्य है उस एक लौह सिंहासन (iron throne) पर राज करना, जो बाक़ी के 6 साम्राज्यों पर राज करेगा । इसमें सभी साम्राज्यों के करदारों के कुछ किरदार लोगों में बहुत लोकप्रिय हुए है, किन्तु सबसे लोकप्रिय हुआ है daenerys targaryen का किरदार, जोकी अपना साम्राज्य खो चुकी है पर अपने ख़ानदान को वापस स्थापित करने की शूरुआत करती है क्योंकि उसे लगता है कि वह अपने अद्भुद परिवार की अंतिम जीवित उत्तराधिकारी है। यह कहानी- जादू, dragons, विचित्र मिथकों और किरदारों और भाषाओं से भरी है। इस सीरीज़ के 8 भाग आ चुके हैं इसकी विशेषता यह है कि हर साम्रज्य और उससे जुड़े किरदार एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, जिसके लिए आपको इसके सभी भाग देखकर इसकी कहानी समझनी पड़ेगी। game of thrones श्रृंखला (series) George R.R. Martin द्वारा लिखित किताबों की श्रृंखला पर आधारित है। इसे बनाया गया है- David Benioff और D.B. Weiss द्वारा। यह श्रृंखला पूरे विश्व में धूम मचा चुकी है। 

Resurrection ertugrul (netflix)

दिरिलिस् एरतूगरुल (Diriliş Ertuğrul) एक तुर्की नाटक(drama) है जो कल्पना और इतिहास को मिलाकर बनाया गया है, निर्देशित किया गया है (produced  by Mehmet Bozdağ) ,मूल किरदारों में हैं अभिनेता -Engin Altan Düzyatan as Ertuğrul Bey. यह show 13 वीं शताब्दी के एरतूगरुल के जीवन पर आधारित है जोकी -ओस्मान प्रथम ( Osman I, the founder of the Ottoman Empire) के पिता थे। अभी तक इसकी 5 श्रंखलाएं (seasons) आ चुके हैं। ott के अलावा इसके videos youtube पर भी काफी देखें जाते हैं। 

Arthdal chronicles (netflix)

कोरियन shows वैसे भी युवाओं के बीच लोकप्रिय होता जा रहा है। अधिकांशतः यह ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर आधारित मिलते हैं किन्तु कुछ ऐसे shows बनाए जाते हैं जो अंतराष्ट्रीय दर्शकों तक पहुंचे इसके लिए अच्छी कहानी, अच्छे किरदार, बजट, यह सभी कुछ आवश्यक है। ऐसी ही कुछ कहानी है - arthdal chronicles की। कहीं-कहीं इसे कोरिया का Game of Thrones भी कहा गया है। जादू, कल्पना, भाषाओँ, किस्से-कहानियों को ऐतिहासिक रूप में एक साथ जोड़ा गया है। इसमें अंतराष्ट्रीय दर्शकों के लिए अंग्रेजी में substitles भी उपलब्ध हैं। 

The last kingdom (netflix)

vikings जैसी प्रसिद्ध टीवी श्रृंखला पहले ही स्थापित हो चुकी है। वर्ष 872 में ब्रिटेन अब नए आक्रमणकारियों के समक्ष है। वह राजा जो मूलतः किसी और पैदाइश का है पर उसका पालन-पोषण किसी और समुदाय द्वारा हुआ, ऐसे में वह किसका साथ देना चुनेगा? यह कहानी Bernard cornwell द्वारा लिखित उपन्यास The last kingdom पर आधारित है। 

Stories by Ravindrnath Tagore (netflix)

महान उपन्यासकार और कवि रवीन्द्रनाथ टैगोर की लिखी कुछ चुनिंदा कहानियों पर यह श्रृंखला बनी है- stories by rabindranath tagore, चोखेरबाली, अतिथि, मानभंजन, सम्पति आदि कहानियों की पृष्ठभूमि ब्रिटिश सरकार के अधीन भारत के समय की हैं। इसकी कहानियाँ और इसके किरदार, विशेषकर महिला किरदार अपनी बात बड़ी मज़बूती से दर्शातें हैं। 

सियासत (Amazon Prime Video)

सियासत यह show इन्दु सुदर्शन की लिखी पुस्तक The twentieth wife पर आधारित है। इसकी कहानी मुग़ल साम्राज्य में बादशाह जहाँगीर की मलिका नूरजहाँ के जीवन पर आधारित है। नूरजहाँ जो केवल बादशाह जहाँगीर की बेगम ही नहीं बल्कि मुग़ल साम्राज्य की सर्वाधिक शक्तिशाली मालिकाओं में से एक थी। यह पुस्तक और यह show उसी मेहरुनिस्सा की कहानी है जो बाद में मलिका नूरजहाँ बनी। मेहरुन्निसा (नूरजहाँ) और बादशाह जहाँगीर की प्रेम कहानी और कैसे वह जहाँगीर की सबसे ख़ास बेग़म और मलिका-ए-हिन्दुस्तान बनी। 

तो घर बैठे अपनी पसंद की कहानियों को अवश्य देखिए अपनी पसंद के ott platform पर और रूबरू हो जाइये राष्ट्रीय, अंतराष्ट्रीय विषयों से ।