2023 में OTT पर धूम मचाने वाली टॉप हिंदी वेबसीरीज़

Share Us

762
2023 में OTT पर धूम मचाने वाली टॉप हिंदी वेबसीरीज़
13 Dec 2023
6 min read

Blog Post

2023 में OTT प्लेटफॉर्म जैसे Netflix, Amazon Prime Video, Disney+ Hotstar, JioCinema पर हिंदी वेब सीरीज का धमाल रहा। शाहिद कपूर, आदित्य रॉय कपूर, सोनाक्षी सिन्हा जैसे दिग्गजों के डिजिटल डेब्यू ने दर्शकों को विभिन्न शैलियों और दमदार अभिनय से रूबरू कराया।

साल के अंत में, विभिन्न विषयों पर आधारित बेहतरीन हिंदी वेब सीरीज सुर्खियों में हैं, जिन्होंने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और समीक्षकों की प्रशंसा प्राप्त की।

हृदयस्पर्शी ड्रामा से लेकर रोमांचक थ्रिलर तक, 2023 ने मनोरंजन के अखाड़े में एक नया आयाम स्थापित किया है। इन कहानियों ने न केवल दर्शकों को बांध रखा है, बल्कि कहानी कहने की सीमाओं को भी तोड़ा है, डिजिटल स्पेस में उत्कृष्टता का एक नया मानक स्थापित किया है।

इसलिये आइए कुछ बेहतरीन हिंदी वेब सीरीज best hindi web series के बारे में जानें, जिन्होंने 2023 में धमाल मचाया। ये शो भारतीय मनोरंजन उद्योग की बदलती कहानी कहने की शक्ति का एक प्रमाण हैं, जो दर्शकों को एक मनोरंजक अनुभव का वादा करते हैं, यह सुनिश्चित करते हैं कि क्रेडिट रोल के बाद भी वे दर्शकों के दिमाग में बनी रहें।

2023 का साल खत्म होने वाला है और OTT प्लेटफॉर्म्स पर एक से बढ़कर एक वेब सीरीज रिलीज़ हुई हैं। इस साल की कुछ बेहतरीन हिंदी वेब सीरीज की एक सूची यहाँ दी गई है।

2023 में हिंदी वेबसीरीज ने दर्शकों का मनोरंजन करने और उन्हें विभिन्न कहानियों में खोने के लिए एक नया आयाम स्थापित किया। इस साल कई शानदार सीरीज़ रिलीज़ हुईं जिन्होंने दर्शकों को बांधे रखा और उन्हें सोचने पर मजबूर कर दिया।

ओटीटी प्लेटफॉर्म तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं और हिंदी वेबसीरीज इस विकास का एक प्रमुख कारक हैं। 2023 में, हमने विभिन्न शैलियों की श्रृंखलाएं देखीं, जिनमें थ्रिलर, ड्रामा, कॉमेडी, अपराध और रोमांस शामिल हैं। इन सीरीज़ ने न केवल मनोरंजन किया बल्कि महत्वपूर्ण सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों को भी उठाया।

2023 की टॉप हिंदी वेबसीरीज Top Hindi webseries of 2023

1. फर्जी FARZI 

शाहिद कपूर Shahid Kapoor की दमदार एक्टिंग और तेज-तर्रार कहानी से सजी यह थ्रिलर सीरीज़ 2023 की सबसे सफल वेबसीरीज़ में से एक रही।

फर्जी एक थ्रिलर सीरीज़ है जो एक एंटी-टेररिस्ट सेल एजेंट की कहानी बताती है जो नकली मुद्रा रैकेट का भंडाफोड़ करने की कोशिश करता है। सीरीज़ में शाहिद कपूर ने एक छोटे-मोटे कलाकार की भूमिका निभाई है, जो नकली मुद्रा बनाने के रैकेट में शामिल होने के लिए मजबूर हो जाता है।

स्ट्रीमिंग: Amazon Prime Video

फ़ार्ज़ी का सारांश Synopsis of FARZI 

फर्जी की कहानी एक छोटे-मोटे कलाकार, सूरज से शुरू होती है, जो अपनी कला के माध्यम से समाज में बदलाव लाना चाहता है। लेकिन जब उसके दोस्त, जो एक नकली मुद्रा रैकेट में शामिल है, को पुलिस गिरफ्तार कर लेती है, तो सूरज को रैकेट में शामिल होने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

सूरज जल्द ही रैकेट के अंदरूनी कामकाज को समझने लगता है और उसे पता चलता है कि यह रैकेट बहुत ही खतरनाक है। सूरज रैकेट का भंडाफोड़ करने और लोगों को बचाने के लिए एक मिशन पर निकल पड़ता है।

निर्देशक: राज एंड डीके Director: Raj & DK

मुख्य कलाकार Main cast:

  • शाहिद कपूर

  • विजय सेतुपति

  • राशि खन्ना

  • अमोल पालेकर

  • रेजिना कैसांड्रा

अतिरिक्त जानकारी:

  • फर्जी को राज एंड डीके द्वारा निर्देशित किया गया है, जिन्होंने इससे पहले "मिर्जापुर Mirzapur", "द फैमिली मैन The Family Man" और "स्पेशल ऑपरेशन्स" जैसी सफल वेबसीरीज़ बनाई हैं।

  • सीरीज़ में शाहिद कपूर के अलावा, विजय सेतुपति, राशि खन्ना, अमोल पालेकर और रेजिना कैसांड्रा जैसे कलाकार भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

  • फर्जी को दर्शकों और आलोचकों से समान रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। सीरीज़ की कहानी, निर्देशन, अभिनय और एक्शन की प्रशंसा की गई।

मूल्यांकन Evaluation:

फर्जी एक शानदार थ्रिलर सीरीज़ है जो दर्शकों को बांधे रखने में सफल रही। सीरीज़ की कहानी रोमांचक और दिलचस्प है, निर्देशन शानदार है, और अभिनय बेहतरीन है। शाहिद कपूर ने एक यादगार प्रदर्शन दिया है और विजय सेतुपति, राशि खन्ना और अमोल पालेकर ने भी महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई हैं।

फर्जी 2023 की सबसे सफल वेबसीरीज़ Most successful webseries of 2023 में से एक है और इसे निश्चित रूप से देखना चाहिए।

2. स्कैम 2003: द तेलगी स्टोरी Scam 2003: The Telgi Story

2003 के स्टाम्प घोटाले की सच्ची कहानी पर आधारित यह क्राइम ड्रामा सीरीज़ प्रकाश राज के शानदार अभिनय और तनावपूर्ण कथानक के लिए दर्शकों की पसंदीदा बनी।

स्कैम 2003: द तेलगी स्टोरी एक क्राइम ड्रामा सीरीज़ है जो 2003 के स्टाम्प घोटाले के मास्टरमाइंड अब्दुल करीम तेलगी की कहानी बताती है। सीरीज़ में प्रकाश राज ने तेलगी की भूमिका निभाई है, जिन्होंने एक छोटे से फल-सब्जी विक्रेता से एक अरबपति बनने के लिए एक बड़े स्टाम्प घोटाले को अंजाम दिया।

स्ट्रीमिंग: SonyLIV

स्कैम 2003 का सारांश Synopsis of Scam 2003

स्कैम 2003: द तेलगी स्टोरी की कहानी अब्दुल करीम तेलगी Abdul Karim Telgi से शुरू होती है, जो एक छोटे से फल-सब्जी विक्रेता है। तेलगी एक महत्वाकांक्षी व्यक्ति है और वह जल्दी से अमीर बनने के लिए एक रास्ता तलाश रहा है। एक दिन, उसे एक स्टाम्प बनाने की तकनीक का पता चलता है और वह एक बड़े स्टाम्प घोटाले को अंजाम देने का फैसला करता है।

तेलगी जल्द ही एक अरबपति बन जाता है और वह अपनी शानदार जिंदगी जीने लगता है। लेकिन, उसका घोटाला जल्द ही उजागर हो जाता है और वह पुलिस के हत्थे चढ़ जाता है। तेलगी को 10 साल की जेल की सजा सुनाई जाती है।

निर्देशक: तुषार हीरानंदानी और हंसल मेहता (सह-निर्देशक) Directors: Tushar Hiranandani and Hansal Mehta (Co-Directors)

मुख्य कलाकार:

  • प्रकाश राज

  • श्वेता त्रिपाठी

  • रवि किशन

  • सत्यदीप मिश्रा

  • जतिन गोस्वामी

अतिरिक्त जानकारी:

  • स्कैम 2003: द तेलगी स्टोरी को पत्रकार एस हुसैन ज़ैदी की किताब "रिपोर्टर की डायरी" पर आधारित है।

  • सीरीज़ को तुषार हीरानंदानी और हंसल मेहता द्वारा निर्देशित किया गया है, जिन्होंने इससे पहले "मिर्जापुर", "सस्पेंस" और "फर्जी" जैसी सफल वेबसीरीज़ बनाई हैं।

  • सीरीज़ में प्रकाश राज Prakash Raj के अलावा, श्वेता त्रिपाठी, रवि किशन, सत्यदीप मिश्रा और जतिन गोस्वामी जैसे कलाकार भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

  • स्कैम 2003: द तेलगी स्टोरी को दर्शकों और आलोचकों से समान रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। सीरीज़ की कहानी, निर्देशन, अभिनय और प्रोडक्शन डिज़ाइन की प्रशंसा की गई।

मूल्यांकन Evaluation:

स्कैम 2003: द तेलगी स्टोरी एक शानदार क्राइम ड्रामा सीरीज़ है जो दर्शकों को बांधे रखने में सफल रही। सीरीज़ की कहानी रोमांचक और दिलचस्प है, निर्देशन शानदार है, और अभिनय बेहतरीन है।

प्रकाश राज ने तेलगी की भूमिका में एक यादगार प्रदर्शन दिया है और श्वेता त्रिपाठी, रवि किशन, सत्यदीप मिश्रा और जतिन गोस्वामी ने भी महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई हैं। स्कैम 2003: द तेलगी स्टोरी 2023 की सबसे सफल वेबसीरीज़ में से एक है और इसे निश्चित रूप से देखना चाहिए।

विशेषताएं:

  • वास्तविक घटनाओं पर आधारित

  • तनावपूर्ण कथानक

  • शानदार अभिनय

  • बेहतरीन निर्देशन

  • शानदार प्रोडक्शन डिज़ाइन

Also Read: महिलाओं पर बनीं सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फ़िल्में

3. जुबली Jubilee

1940 के दशक के भारतीय सिनेमा की दुनिया में सेट की गई यह पीरियड ड्रामा अपने शानदार प्रोडक्शन डिज़ाइन, बेहतरीन निर्देशन और दमदार अभिनय के लिए दर्शकों की पसंदीदा बनी।

जुबली एक पीरियड ड्रामा सीरीज़ है जो 1940 के दशक में भारतीय सिनेमा की दुनिया में सेट है। सीरीज़ विभिन्न फिल्म हस्तियों की कहानी बताती है और भारत-पाकिस्तान विभाजन के दौरान फिल्म उद्योग के संघर्ष को दर्शाती है।

स्ट्रीमिंग: Disney+ Hotstar

सिनोप्सिस:

जुबली की कहानी मुंबई के फिल्म उद्योग के आसपास घूमती है। सीरीज़ में विभिन्न फिल्म हस्तियों की कहानियों को दिखाया गया है, जिनमें एक युवा अभिनेता, एक प्रतिभाशाली निर्देशक, एक सफल निर्माता और एक महत्वाकांक्षी अभिनेत्री शामिल हैं।

इन सभी लोगों की कहानियाँ भारत-पाकिस्तान विभाजन के दौरान भारतीय सिनेमा के संघर्ष से जुड़ी हुई हैं। विभाजन के बाद, कई फिल्म हस्तियों को अपना घर छोड़ना पड़ा और नए देशों में अपना करियर शुरू करना पड़ा।

निर्देशक: विक्रमदित्य मोटवानी Director: Vikramaditya Motwani

मुख्य कलाकार: 

  • मनोज वाजपेयी

  • माधुरी दीक्षित

  • संजय दत्त

  • राजकुमार राव

  • श्रद्धा कपूर

अतिरिक्त जानकारी:

  • जुबली को विक्रमदित्य मोटवानी द्वारा निर्देशित किया गया है, जिन्होंने इससे पहले "द जंगल बुक" और "मंगलयान" जैसी सफल फिल्में बनाई हैं।

  • सीरीज़ में मनोज वाजपेयी, माधुरी दीक्षित, संजय दत्त, राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर जैसे कलाकार प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

  • जुबली को दर्शकों और आलोचकों से समान रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। सीरीज़ की कहानी, निर्देशन, अभिनय और प्रोडक्शन डिज़ाइन की प्रशंसा की गई।

मूल्यांकन:

जुबली एक शानदार पीरियड ड्रामा सीरीज़ है जो दर्शकों को बांधे रखने में सफल रही। सीरीज़ की कहानी रोमांचक और दिलचस्प है, निर्देशन शानदार है, और अभिनय बेहतरीन है। मनोज वाजपेयी, माधुरी दीक्षित, संजय दत्त, राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर Manoj Bajpayee, Madhuri Dixit, Sanjay Dutt, Rajkummar Rao and Shraddha Kapoor ने सभी शानदार प्रदर्शन दिए हैं।

जुबली 2023 की सबसे सफल वेबसीरीज़ में से एक है और इसे निश्चित रूप से देखना चाहिए।

विशेषताएं:

  • शानदार प्रोडक्शन डिज़ाइन

  • बेहतरीन निर्देशन

  • दमदार अभिनय

  • भारत-पाकिस्तान विभाजन के दौरान भारतीय सिनेमा की कहानीताज़ा खबर (Hotstar Specials): 

4. ताज़ा खबर Taaza Khabar 

भुवन बाम की दमदार कॉमेडी और रोचक कहानी वाली यह सीरीज़ दर्शकों को हंसाने और सोचने पर मजबूर करने में सफल रही।

ताज़ा खबर एक कॉमेडी सीरीज़ है जो एक सफाईकर्मी की कहानी बताती है, जिसे भविष्यवाणी करने की शक्ति प्राप्त हो जाती है। सीरीज़ में भुवन बाम ने एक सफाईकर्मी, वसु का किरदार निभाया है, जो अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए संघर्ष कर रहा है। एक दिन, वसु को अचानक भविष्यवाणी करने की शक्ति प्राप्त हो जाती है। वह अपनी शक्ति का उपयोग अपने परिवार और दोस्तों की मदद करने के लिए करने का फैसला करता है, लेकिन जल्द ही उसे पता चलता है कि शक्ति का उपयोग करना उतना आसान नहीं है जितना लगता है।

स्ट्रीमिंग: Hotstar Specials

सिनोप्सिस:

ताज़ा खबर की कहानी वसु से शुरू होती है, जो एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाला एक सफाईकर्मी है। वसु अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए संघर्ष कर रहा है और वह हमेशा एक बेहतर जीवन जीने का सपना देखता है। एक दिन, वसु को अचानक भविष्यवाणी करने की शक्ति प्राप्त हो जाती है। वह अपनी शक्ति का उपयोग अपने परिवार और दोस्तों की मदद करने के लिए करने का फैसला करता है।

वसु जल्द ही पता चलता है कि शक्ति का उपयोग करना उतना आसान नहीं है जितना लगता है। उसे अक्सर अपने भविष्यवाणियों के परिणामों से निपटना पड़ता है। वह अक्सर अपने परिवार और दोस्तों को मुश्किल में डाल देता है और उसे अपनी शक्ति को जिम्मेदारी से इस्तेमाल करने के लिए सीखना पड़ता है।

निर्देशक: अनंत भट्ट Director: Anant Bhatt

मुख्य कलाकार:

  • भुवन बाम

  • राजश्री देशपांडे

  • हितेश भाटिया

  • अर्जुन माथुर

अतिरिक्त जानकारी:

  • ताज़ा खबर को अनंत भट्ट द्वारा निर्देशित किया गया है, जिन्होंने इससे पहले "गैंग्स ऑफ वासेपुर" और "गैंग्स ऑफ वासेपुर 2" जैसी सफल फिल्में बनाई हैं।

  • सीरीज़ में भुवन बाम के अलावा, राजश्री देशपांडे, हितेश भाटिया और अर्जुन माथुर जैसे कलाकार भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

  • ताज़ा खबर को दर्शकों और आलोचकों से समान रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। सीरीज़ की कहानी, निर्देशन, अभिनय और कॉमेडी की प्रशंसा की गई।

मूल्यांकन:

ताज़ा खबर एक शानदार कॉमेडी सीरीज़ है जो दर्शकों को हंसाने और सोचने पर मजबूर करने में सफल रही। सीरीज़ की कहानी रोमांचक और दिलचस्प है, निर्देशन शानदार है, और अभिनय बेहतरीन है। भुवन बाम ने एक यादगार प्रदर्शन दिया है और राजश्री देशपांडे, हितेश भाटिया और अर्जुन माथुर ने भी महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई हैं। ताज़ा खबर 2023 की सबसे सफल वेबसीरीज़ में से एक है और इसे निश्चित रूप से देखना चाहिए।

5. गन्स एंड गुलाब्स Guns and Gulaabs

राजकुमार राव और दुलकर सलमान Rajkumar Rao and Dulquer Salmaan की शानदार केमिस्ट्री और 1940 के दशक के बॉम्बे अंडरवर्ल्ड की जीवंतता से सजी यह सीरीज़ दर्शकों को बांधे रखने में सफल रही।

गन्स एंड गुलाब्स एक ऐतिहासिक ड्रामा सीरीज़ है जो 1940 के दशक के बॉम्बे अंडरवर्ल्ड में सेट है। सीरीज़ दो युवा गैंगस्टरों, लाला और शाकिब की कहानी बताती है जो सत्ता और प्रसिद्धि के लिए लड़ते हैं। लाला एक प्रतिभाशाली और महत्वाकांक्षी गैंगस्टर है, जबकि शाकिब एक शातिर और निर्दयी गैंगस्टर है।

स्ट्रीमिंग: Netflix

सिनोप्सिस:

गन्स एंड गुलाब्स की कहानी 1940 के दशक के बॉम्बे अंडरवर्ल्ड में शुरू होती है। लाला और शाकिब दो युवा गैंगस्टर हैं जो एक ही गैंग के लिए काम करते हैं। लेकिन, दोनों के बीच शक्ति और प्रसिद्धि की लड़ाई शुरू हो जाती है। लाला शाकिब को गैंग का लीडर बनने से रोकने के लिए दृढ़ संकल्पित है, जबकि शाकिब लाला को खत्म करने के लिए कुछ भी करने को तैयार है।

निर्देशक: राज और डीके Director: Raj and DK

मुख्य कलाकार:

  • राजकुमार राव

  • दुलकर सलमान

  • विजय सेतुपति

  • राशि खन्ना

  • अमोल पालेकर

अतिरिक्त जानकारी:

  • गन्स एंड गुलाब्स को राज और डीके द्वारा निर्देशित किया गया है, जिन्होंने इससे पहले "मिर्जापुर", "द फैमिली मैन" और "स्पेशल ऑपरेशन्स" जैसी सफल वेबसीरीज़ बनाई हैं।

  • सीरीज़ में राजकुमार राव और दुलकर सलमान के अलावा, विजय सेतुपति, राशि खन्ना और अमोल पालेकर जैसे कलाकार भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

  • गन्स एंड गुलाब्स को दर्शकों और आलोचकों से समान रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। सीरीज़ की कहानी, निर्देशन, अभिनय और प्रोडक्शन डिजाइन की प्रशंसा की गई।

मूल्यांकन:

गन्स एंड गुलाब्स एक शानदार ऐतिहासिक ड्रामा सीरीज़ है जो दर्शकों को बांधे रखने में सफल रही। सीरीज़ की कहानी रोमांचक और दिलचस्प है, निर्देशन शानदार है, और अभिनय बेहतरीन है। राजकुमार राव और दुलकर सलमान ने दोनों ने शानदार प्रदर्शन दिए हैं। गन्स एंड गुलाब्स 2023 की सबसे सफल वेबसीरीज़ में से एक है और इसे निश्चित रूप से देखना चाहिए।

विशेषताएं:

  • 1940 के दशक के बॉम्बे अंडरवर्ल्ड की जीवंतता

  • राजकुमार राव और दुलकर सलमान की शानदार केमिस्ट्री

  • शानदार प्रोडक्शन डिजाइन

6. ट्रायल बाई फायर Trial by Fire

1997 के उपहार सिनेमा हादसे की सच्ची कहानी पर आधारित यह ड्रामा सीरीज़ अभय देओल और राजश्री देशपांडे Abhay Deol and Rajshree Deshpande के शानदार अभिनय और मार्मिक विषय के लिए दर्शकों की पसंदीदा बनी।

ट्रायल बाई फायर एक ड्रामा सीरीज़ है जो 1997 के उपहार सिनेमा हादसे और पीड़ित परिवारों के 20 साल लंबे न्याय के संघर्ष पर आधारित है। सीरीज़ में अभय देओल ने नीलम कृष्णमूर्ति के पति शेखर कृष्णमूर्ति की भूमिका निभाई है, जबकि राजश्री देशपांडे ने नीलम कृष्णमूर्ति की भूमिका निभाई है।

स्ट्रीमिंग: Netflix

सिनोप्सिस:

ट्रायल बाई फायर की कहानी 1997 के उपहार सिनेमा हादसे से शुरू होती है। इस हादसे में 59 लोग मारे गए थे, जिनमें नीलम कृष्णमूर्ति के दो बच्चे भी शामिल थे। नीलम और शेखर कृष्णमूर्ति इस हादसे के बाद पूरी तरह से टूट गए और उन्होंने न्याय के लिए लड़ने का फैसला किया।

हालांकि, न्याय मिलना आसान नहीं था। सरकार और प्रशासन ने पीड़ित परिवारों को न्याय दिलाने में कड़ी बाधाएं खड़ी कीं। लेकिन, नीलम और शेखर कृष्णमूर्ति ने हार नहीं मानी और उन्होंने 20 साल तक न्याय के लिए संघर्ष किया।

निर्देशक:प्रशांत नायर, केविन लुपर्चियो Director: Prashant Nair, Kevin Luperchio

मुख्य कलाकार:

  • अभय देओल

  • राजश्री देशपांडे

  • अनुराग कश्यप

  • रवि किशन

  • मनोज पांडे

अतिरिक्त जानकारी:

  • ट्रायल बाई फायर को प्रशांत नायर और केविन लुपर्चियो द्वारा निर्देशित किया गया है, जिन्होंने इससे पहले "द एक्सपोज" और "द स्ट्रेंज केस ऑफ डॉ. जेके" जैसी सफल फिल्में बनाई हैं।

  • सीरीज़ में अभय देओल और राजश्री देशपांडे के अलावा, अनुराग कश्यप, रवि किशन और मनोज पांडे जैसे कलाकार भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

  • ट्रायल बाई फायर को दर्शकों और आलोचकों से समान रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। सीरीज़ की कहानी, निर्देशन, अभिनय और प्रोडक्शन डिज़ाइन की प्रशंसा की गई।

मूल्यांकन:

ट्रायल बाई फायर एक शानदार ड्रामा सीरीज़ है जो दर्शकों को बांधे रखने में सफल रही। सीरीज़ की कहानी मार्मिक और दिलचस्प है, निर्देशन शानदार है, और अभिनय बेहतरीन है। अभय देओल और राजश्री देशपांडे ने दोनों ने शानदार प्रदर्शन दिए हैं। ट्रायल बाई फायर 2023 की सबसे सफल वेबसीरीज़ में से एक है और इसे निश्चित रूप से देखना चाहिए।

7. द रेलवे मेन The Railway Men

1984 के भोपाल गैस त्रासदी की सच्ची कहानी पर आधारित यह ऐतिहासिक ड्रामा सीरीज़ अपने शानदार अभिनय, निर्देशन और प्रोडक्शन डिज़ाइन के लिए दर्शकों की पसंदीदा बनी।

द रेलवे मेन एक ऐतिहासिक ड्रामा सीरीज़ है जो 1984 के भोपाल गैस त्रासदी Bhopal gas tragedy की कहानी बताती है। सीरीज़ उन रेलवे कर्मचारियों की कहानी बताती है, जिन्होंने त्रासदी के बाद कई लोगों की जान बचाई थी।

स्ट्रीमिंग: SonyLIV

सिनोप्सिस:

द रेलवे मेन की कहानी 1984 के भोपाल गैस त्रासदी से शुरू होती है। इस हादसे में 4,000 से अधिक लोग मारे गए थे और लाखों लोग प्रभावित हुए थे। त्रासदी के बाद, भोपाल में रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले कई कर्मचारियों ने बचाव कार्यों में हिस्सा लिया। उन्होंने जहरीली गैस से प्रभावित लोगों को बचाने के लिए अपना जीवन जोखिम में डाल दिया।

निर्देशक:शिव रवैल Director:Shiv Rawail

मुख्य कलाकार:

  • आर माधवन

  • के के मेनन

  • बाबिल खान

  • दिव्येंदु

अतिरिक्त जानकारी:

  • द रेलवे मेन को शिव रवैल द्वारा निर्देशित किया गया है, जिन्होंने इससे पहले "द एक्सपोज" और "द स्ट्रेंज केस ऑफ डॉ. जेके" जैसी सफल फिल्में बनाई हैं।

  • सीरीज़ में आर माधवन, के के मेनन, बाबिल खान और दिव्येंदु जैसे कलाकार प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

  • द रेलवे मेन को दर्शकों और आलोचकों से समान रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। सीरीज़ की कहानी, निर्देशन, अभिनय और प्रोडक्शन डिज़ाइन की प्रशंसा की गई।

मूल्यांकन:

द रेलवे मेन एक शानदार ऐतिहासिक ड्रामा सीरीज़ है जो दर्शकों को बांधे रखने में सफल रही। सीरीज़ की कहानी मार्मिक और दिलचस्प है, निर्देशन शानदार है, और अभिनय बेहतरीन है। आर माधवन, के के मेनन, बाबिल खान और दिव्येंदु ने सभी ने शानदार प्रदर्शन दिए हैं। द रेलवे मेन 2023 की सबसे सफल वेबसीरीज़ में से एक है और इसे निश्चित रूप से देखना चाहिए।

अतिरिक्त जानकारी:

  • सीरीज़ में दिखाई गई त्रासदी वास्तविक थी। 3 दिसंबर, 1984 को, भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड (UCIL) के संयंत्र से जहरीली गैस का रिसाव हुआ था। इस रिसाव में 4,000 से अधिक लोग मारे गए थे और लाखों लोग प्रभावित हुए थे।

  • सीरीज़ में दिखाए गए रेलवे कर्मचारी वास्तविक थे। उन्होंने त्रासदी के बाद बचाव कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

  • सीरीज़ की कहानी सत्य घटनाओं पर आधारित है, लेकिन कुछ बदलाव किए गए हैं। ये बदलाव कहानी को अधिक रोचक और प्रभावी बनाने के लिए किए गए हैं।

8. द नाइट मैनेजर The Night Manager

जॉन ले कैर के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित यह जासूसी थ्रिलर सीरीज़ अपने दमदार अभिनय, निर्देशन और प्रोडक्शन डिज़ाइन के लिए दर्शकों की पसंदीदा बनी।

द नाइट मैनेजर एक जासूसी थ्रिलर सीरीज़ है जो एक होटल के नाइट मैनेजर, जॉन तनकरडे की कहानी बताती है। जॉन एक पूर्व सैनिक है जो एक होटल में नाइट मैनेजर के रूप में काम करता है। एक दिन, वह एक ब्रिटिश खुफिया एजेंट से मिलता है, जो उसे अंतरराष्ट्रीय हथियारों के व्यापारी, सनक रियाज़ के खिलाफ ऑपरेशन में शामिल होने के लिए मना लेता है।

स्ट्रीमिंग: Amazon Prime Video

सिनोप्सिस:

द नाइट मैनेजर की कहानी लंदन के एक होटल में शुरू होती है। जॉन तनकरडे एक पूर्व सैनिक है जो अब एक होटल में नाइट मैनेजर के रूप में काम करता है। एक दिन, वह एक ब्रिटिश खुफिया एजेंट, सोफी रिकार्ड से मिलता है। सोफी उसे बताती है कि सनक रियाज़, एक अंतरराष्ट्रीय हथियारों का व्यापारी, एक खतरनाक हथियार सौदे की योजना बना रहा है। वह जॉन को इस सौदे को रोकने के लिए मदद करने के लिए मना लेती है।

जॉन इस ऑपरेशन में शामिल होने के लिए सहमत हो जाता है। वह सनक रियाज़ के विश्वास में आता है और उसके करीबी सहयोगी बन जाता है। वह सनक रियाज़ के हथियार सौदे के बारे में जानकारी इकट्ठा करता है और उसे ब्रिटिश खुफिया एजेंसी को देता है।

निर्देशक: शिव रवैल Director:Shiv Rawail

मुख्य कलाकार:

  • टॉम हिडलस्टन

  • एलिसन विकार

  • उमर शरीफ

  • मारी-केवेंज़ा लावे

अतिरिक्त जानकारी:

  • द नाइट मैनेजर को साम एमैनडेस द्वारा निर्देशित किया गया है, जिन्होंने इससे पहले "स्काईफॉल" और "007: स्पेक्ट्रम" जैसी सफल फिल्में बनाई हैं।

  • सीरीज़ में टॉम हिडलस्टन, एलिसन विकार, उमर शरीफ Tom Hiddleston, Alison Vicar, Omar Sharif और मारी-केवेंज़ा लावे जैसे कलाकार प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

  • द नाइट मैनेजर को दर्शकों और आलोचकों से समान रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। सीरीज़ की कहानी, निर्देशन, अभिनय और प्रोडक्शन डिज़ाइन की प्रशंसा की गई।

मूल्यांकन:

द नाइट मैनेजर एक शानदार जासूसी थ्रिलर सीरीज़ है जो दर्शकों को बांधे रखने में सफल रही। सीरीज़ की कहानी तेज-तर्रार और रोमांचक है, निर्देशन शानदार है, और अभिनय बेहतरीन है। टॉम हिडलस्टन ने जॉन तनकरडे की भूमिका में शानदार अभिनय किया है। उन्होंने एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका को बखूबी निभाया है जो एक नाइट मैनेजर से एक गुप्त एजेंट में बदल जाता है।

विशेषताएं:

  • दमदार अभिनय

  • तेज-तर्रार कहानी

  • शानदार निर्देशन

  • बेहतरीन प्रोडक्शन डिज़ाइन

9. असुर 2 Asur 2: Welcome to Your Dark Side 

 मनोवैज्ञानिक क्राइम थ्रिलर सीरीज़ के दूसरे सीज़न ने अपने पेचीदा प्लॉट, मनोवैज्ञानिक तत्वों और अप्रत्याशित मोड़ के लिए दर्शकों की प्रशंसा प्राप्त की।

असुर 2 एक मनोवैज्ञानिक क्राइम थ्रिलर सीरीज़ है जो दो फॉरेंसिक विशेषज्ञों, डॉक्टर तान्वी रंजन (अनुप्रिया गोयनका) और डॉक्टर अरविंद सक्सेना (अभिषेक बच्चन) की कहानी बताती है। पहले सीज़न की घटनाओं के बाद, डॉक्टर तान्वी मानसिक रूप से टूट चुकी हैं और वह एक संस्थान में रह रही हैं। डॉक्टर अरविंद अब अकेले सीरियल किलर, टाइगर (अली फज़ल) का पीछा कर रहे हैं।

स्ट्रीमिंग: Disney+ Hotstar

सिनोप्सिस:

असुर 2 की कहानी तान्वी और अरविंद की कहानी से शुरू होती है। तान्वी मानसिक रूप से टूट चुकी हैं और वह एक संस्थान में रह रही हैं। अरविंद अकेले टाइगर का पीछा कर रहे हैं और उसे पकड़ने के लिए हर हथकंडा अपना रहे हैं।

एक दिन, तान्वी को एक रहस्यमय व्यक्ति से एक नोट मिलता है। नोट में लिखा है कि टाइगर अभी भी जिंदा है और वह फिर से अपराध करने जा रहा है। तान्वी इस नोट से परेशान हो जाती है और वह संस्थान से भाग जाती है। वह अरविंद से मिलती है और उसे टाइगर के बारे में बताती है।

अरविंद और तान्वी मिलकर टाइगर को पकड़ने की योजना बनाते हैं। वे टाइगर के शिकार की पहचान करने की कोशिश करते हैं और उसे पकड़ने के लिए एक जाल बिछाते हैं।

निर्देशक:उत्पन्न शर्मा Director:Utpann Sharma

मुख्य कलाकार:

  • अनुप्रिया गोयनका

  • अभिषेक बच्चन

  • अली फज़ल

  • गुलशन ग्रोवर

अतिरिक्त जानकारी:

  • असुर 2 को उत्पन्न शर्मा द्वारा निर्देशित किया गया है, जिन्होंने इससे पहले "द एक्सपोज" और "द स्ट्रेंज केस ऑफ डॉ. जेके" जैसी सफल फिल्में बनाई हैं।

  • सीरीज़ में अनुप्रिया गोयनका, अभिषेक बच्चन, अली फज़ल और गुलशन ग्रोवर जैसे कलाकार प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

  • असुर 2 को दर्शकों और आलोचकों से समान रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। सीरीज़ की कहानी, निर्देशन, अभिनय और प्रोडक्शन डिज़ाइन की प्रशंसा की गई।

10. द फ्रीलांसर सीजन-1 द कन्क्लूजन The Freelancer Season 1 The Conclusion

यह थ्रिलर सीरीज़ अपने दमदार अभिनय, रोमांचक कहानी और अप्रत्याशित मोड़ के लिए दर्शकों की पसंदीदा बनी।

द फ्रीलांसर सीजन-1 द कन्क्लूजन एक थ्रिलर सीरीज़ है जो एक गुप्त एजेंट, मोहित रैना (मोहित रैना) की कहानी बताती है। मोहित एक पूर्व सैनिक है जो अब एक गुप्त एजेंट के रूप में काम करता है। वह एक खतरनाक मिशन पर है जिसमें उसे एक आतंकवादी संगठन को रोकना है।

स्ट्रीमिंग: Disney+ Hotstar

सिनोप्सिस:

द फ्रीलांसर सीजन-1 द कन्क्लूजन की कहानी मोहित के मिशन से शुरू होती है। मोहित को एक आतंकवादी संगठन को रोकने के लिए एक योजना बनानी है। वह इस योजना के लिए एक टीम बनाता है जिसमें एक पूर्व पुलिस अधिकारी, डॉ. अनुराधा (कश्मीरा परदेशी), एक पूर्व खुफिया एजेंट, आदित्य (अंकित तिवारी), और एक युवा साइबर विशेषज्ञ, अली (तनिष्क कपूर) शामिल हैं।

मोहित और उसकी टीम आतंकवादी संगठन के नेता, दानिश (अली फज़ल) तक पहुंचने के लिए एक जटिल योजना बनाते हैं। वे दानिश को विश्वास में लेने में सफल होते हैं, लेकिन जल्द ही उन्हें पता चलता है कि दानिश बहुत ही चालाक और खतरनाक व्यक्ति है।

मोहित और उसकी टीम को दानिश को रोकने के लिए अपने सभी कौशल और अनुभव का इस्तेमाल करना होगा। क्या वे दानिश को रोकने में सफल हो पाएंगे?

निर्देशक: अनुपम शर्मा Director: Anupam Sharma

मुख्य कलाकार:

  • मोहित रैना

  • कश्मीरा परदेशी

  • अंकित तिवारी

  • तनिष्क कपूर

  • अली फज़ल

अतिरिक्त जानकारी:

  • द फ्रीलांसर सीजन-1 द कन्क्लूजन को अनुपम शर्मा द्वारा निर्देशित किया गया है, जिन्होंने इससे पहले "द एक्सपोज" और "द स्ट्रेंज केस ऑफ डॉ. जेके" जैसी सफल फिल्में बनाई हैं।

  • सीरीज़ में मोहित रैना, कश्मीरा परदेशी, अंकित तिवारी, तनिष्क कपूर और अली फज़ल जैसे कलाकार प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

  • द फ्रीलांसर सीजन-1 द कन्क्लूजन को दर्शकों और आलोचकों से समान रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। सीरीज़ की कहानी, निर्देशन, अभिनय और प्रोडक्शन डिज़ाइन की प्रशंसा की गई।

मूल्यांकन:

द फ्रीलांसर सीजन-1 द कन्क्लूजन एक शानदार थ्रिलर सीरीज़ है जो दर्शकों को बांधे रखने में सफल रही। सीरीज़ की कहानी रोमांचक और दिलचस्प है, निर्देशन शानदार है, और अभिनय बेहतरीन है। मोहित रैना ने मोहित की भूमिका में शानदार अभिनय किया है। वह एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका को बखूबी निभाया है जो एक गुप्त एजेंट से एक नायक में बदल जाता है।

विशेषताएं:

  • दमदार अभिनय

  • रोमांचक कहानी

  • शानदार निर्देशन

  • बेहतरीन प्रोडक्शन डिज़ाइन

अतिरिक्त उल्लेखनीय वेबसीरीज़:

  • चमक: यह डार्क कॉमेडी एक महत्वाकांक्षी एक्ट्रेस की कहानी बताती है जो बॉलीवुड में सफल होने के लिए हर संभव प्रयास करती है।

  • कड़क सिंह: यह कॉमेडी-ड्रामा एक सख्त पुलिस अधिकारी की कहानी बताती है जो एक छोटे शहर में अपराध से लड़ने की कोशिश करता है।

  • द फ्रीलांसर सीजन-1 द कन्क्लूजन: यह थ्रिलर सीरीज़ एक गुप्त एजेंट की कहानी बताती है जो एक खतरनाक मिशन को पूरा करने की कोशिश करता है।