कल पृथ्वी के सर्वाधिक निकट होगा शनि, इस तरह दिखेंगे खूबसूरत छल्ले

Share Us

553
कल पृथ्वी के सर्वाधिक निकट होगा शनि, इस तरह दिखेंगे खूबसूरत छल्ले
13 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

इस हफ्ते आकाश interesting phenomenon में एक रोचक घटना नजर आ सकती है। वैज्ञानिकों Scientists के मुताबिक 14 अगस्त को शनि ग्रह saturn planet पृथ्वी earth के सर्वाधिक निकट होगा। आकाश के साफ होने पर पूरी रात चमकदार शनि बगैर टेलीस्कोप Telescope के ही नजर आ सकता है। इस खगोलीय घटना के दौरान यह पृथ्वी के इतना निकट होगा कि साधारण टेलीस्कोप से इसके खूबसूरत छल्ले beautiful rings देखा जा सकता है।

सूर्य के चारों ओर अपनी कक्षाओं में घूमते हुए शनि और पृथ्वी 14 अगस्त को एक दूसरे के सर्वाधिक निकट आएंगे। पृथ्वी से शनि की दूरी प्रतिदिन बदलती रहती है, क्योंकि दोनों ग्रह पृथक कक्षाओं में सूर्य की परिक्रमा Orbiting the Sun करते हैं। इस दौरान जब ये दोनों ग्रह सूर्य के एक ही तरफ की कक्षाओं में आमने सामने सबसे नजदीक होते हैं, तो उनके बीच की दूरी लगभग एक अरब बीस करोड़ किमी होती है जो कि पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूरी से आठ गुना ज्यादा है।

जब पृथ्वी और शनि आपस में सूर्य की विपरीत दिशाओं opposite directions में एक दूसरे से सर्वाधिक दूरी पर पहुंच जाते हैं तो वे एक-दूसरे से एक अरब 65 करोड़ किमी दूर हो जाते हैं जो पृथ्वी और सूर्य Earth and Sun के बीच की दूरी से 11 गुना है। शनि ग्रह 34000 किमी प्रति घंटे की गति से पृथ्वी के 29.5 वर्षों में सूर्य की एक परिक्रमा पूरी करता है। प्रत्येक 378 दिन बाद एक बार शनि और पृथ्वी निकटतम होते हैं।