facebook-pixel

ऐसे करें ठीक जब Leadership हो Weak

Share Us

595
ऐसे करें ठीक जब Leadership हो Weak
25 Dec 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

यदि, एक Leader के रूप में, आपको लगता है कि आपके पास इनमें से कुछ नेतृत्व कमजोरियां Leadership Weakness हो सकती हैं, तो ऐसी कई रणनीतियां हैं जिनका उपयोग आप अपनी कमजोरियों को सुधारने के लिए कर सकते हैं। इस लेख में, हम पता लगाते हैं कि नेतृत्व की कमजोरियां क्या हैं और आप अपनी कमजोरियों को सुधारने और बदलने के लिए कैसे कदम उठा सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

व्यवसाय Business कई कारणों से बढ़ने में विफल होते हैं। कमजोर नेतृत्व वाली कंपनियां अवसरों को पाने में अक्सर विफल रहती हैं, परिणामस्वरूप कर्मचारियों का प्रदर्शन कम होता है। अपनी नेतृत्व शैली leadership quality का विश्लेषण करें और अपने नेतृत्व की ताकत और कमजोरियों वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें। नेतृत्व की कमजोरियां ऐसे लक्षण हैं जो आपकी कंपनी के कार्य वातावरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं। नेतृत्व की ताकत और कमजोरियों का आकलन आपको उन क्षेत्रों को पहचानने में मदद कर सकता है, जिन पर आपको काम करने और अपने नेतृत्व कौशल में सुधार करने की आवश्यकता है।

यदि, एक Leader के रूप में, आपको लगता है कि आपके पास इनमें से कुछ नेतृत्व कमजोरियां Leadership Weakness हो सकती हैं, तो ऐसी कई रणनीतियां हैं जिनका उपयोग आप अपनी कमजोरियों को सुधारने के लिए कर सकते हैं। इस लेख में, हम पता लगाते हैं कि नेतृत्व की कमजोरियां क्या हैं और आप अपनी कमजोरियों को सुधारने और बदलने के लिए कैसे कदम उठा सकते हैं।

कर्मचारी employees अक्सर यह जानना पसंद करते हैं कि उनके Leaders उनके पक्ष में हैं, वे अपनी टीमों के काम को महत्व देते हैं। लगातार आलोचना Criticism का उपयोग करने वाले Leaders को लग सकता है कि वे रचनात्मक प्रतिक्रिया दे रहे हैं, हालांकि, लगातार आलोचना नकारात्मक हो सकती है और इससे कर्मचारियों की प्रेरणा और विश्वास में कमी आ सकती है।

honesty and integrity को एक प्रभावी Leader का आवश्यक गुण माना जाता है। हालांकि, जब कोई Leader  ईमानदारी के बिना काम करता है या अपने संचार में बेईमानी करता है, तो इसका स्थायी प्रभाव हो सकता है कि उनकी टीम उन्हें कैसे देखती है। dishonesty and integrity की कमी कर्मचारियों को अपने Leaders में सम्मान और विश्वास खोने के लिए प्रेरित कर सकती है।

जब कर्मचारी का मनोबल ऊंचा होता है, तो संगठन की उत्पादकता और दक्षता productivity and efficiency बढ़ती है और office का माहौल बेहतर होता है। Leaders को सकारात्मक कार्य वातावरण बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम करना चाहिए। उन्हें अपने कर्मचारियों की प्रशंसा करनी चाहिए, उन्हें निष्पक्ष होना चाहिए और टीम के सदस्यों के साथ सम्मान से पेश आना चाहिए।

कार्यस्थल पर पारदर्शिता transparency की कमी असुरक्षा को जन्म देती है। कर्मचारी management से पारदर्शिता चाहते हैं, खासकर संकट के समय। एक Leader जो जानकारी छुपाता है या सच्चाई को गलत तरीके से प्रस्तुत करता है वह Leadership Weakness का संकेत है। पारदर्शिता की कमी कर्मचारियों का विश्वास तोड़ सकती है। ऐसा होने से कर्मचारी अपने Leader और organisation के प्रति सम्मान खो सकते हैं। यह कमजोरी आपकी टीम के सदस्यों को निराश कर सकती है और उन्हें हतोत्साहित demotivate कर सकती है।

Leader अपने कर्मचारियों को जवाबदेह नहीं ठहरा सकते हैं यदि वे अपने कर्मचारियों की तरह कड़ी मेहनत करने को तैयार नहीं हैं। उन्हें अपने व्यवहार के बारे में पता होना चाहिए और उच्च स्तर की नहीं तो खुद को उसी पर टिके रहने की जरूरत है। कर्मचारी जानना चाहते हैं कि उनका काम सार्थक है और कंपनी के लक्ष्यों में योगदान दे रहा है। 

Leader का कर्मचारियों को डराना-धमकाना एक खराब नेतृत्व शैली को प्रदर्शित करता है। एक बुरा Leader एक कर्मचारी को सौंपे गए काम को पूरा करने के लिए मजबूर करने के लिए डराने-धमकाने और डर का इस्तेमाल करता है। धमकाने जैसी नेतृत्व कमजोरियों से ऑफिस का वातावरण तनावपूर्ण हो सकता है और संगठन की उत्पादकता प्रभावित होती है। 

Leaders को यह नहीं पता कि व्यवसाय के हर पहलू से कैसे निपटना है। कार्य को पूरा करने के लिए Leaders को कर्मचारी पर भरोसा करने की आवश्यकता है। वे उनसे प्रश्न करने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन यदि कर्मचारी अपना कार्य सफलतापूर्वक पूरा करता है तो उन्हें उन पर विश्वास होना चाहिए।

यदि कोई Leader कुछ सदस्यों के योगदान की उपेक्षा करता है जबकि कुछ चुनिंदा लोगों के काम को नोटिस करता है। यह प्रवृत्ति एक टीम की गतिशीलता को बर्बाद कर सकती है और आक्रोश पैदा कर सकती है। एक अच्छे Leader को कार्यस्थल में बदलती परिस्थितियों का जवाब देना चाहिए। उन्हें अपने कर्मचारियों की व्यक्तिगत प्राथमिकताओं को ध्यान में रखना चाहिए।