facebook-pixel

बेहतर कम्युनिकेशन स्किल के लिए 7 टिप्स

Share Us

1392
बेहतर कम्युनिकेशन स्किल के लिए 7 टिप्स
14 Feb 2022
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

अपनी कम्युनिकेशन स्किल को अगर आप सुधारना चाहते हैं, तो आपको मेहनत करनी होगी। सीखकर, अपना समय देकर और लगातार प्रैक्टिस practice करके आप इस स्किल को इंप्रूव कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

हम रोज़ बेहतर बनना चाहते हैं और अपनी पर्सनैलिटी को इंप्रूव करने की लगातार कोशिश करते रहते हैं। कम्युनिकेशन स्किल communication skill आपकी पर्सनैलिटी personality का हिस्सा होती है इसीलिए इसे इंप्रूव करने का मतलब अपनी पर्सनैलिटी को इंप्रूव करना है । सफलता success पाने में इसका अहम रोल है क्योंकि इसकी मदद से आप अपने करियर को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं।इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप भविष्य में क्या करना चाहते हैं और आप किस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, यह स्किल आपकी हर जगह मदद करती है।

अपनी कम्युनिकेशन स्किल को अगर आप सुधारना चाहते हैं, तो आपको मेहनत करनी होगी। सीखकर, अपना समय देकर और लगातार प्रैक्टिस practice करके आप इस स्किल को इंप्रूव कर सकते हैं। आइए जानते हैं आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल को कैसे बेहतर बना सकते हैं improve your communication skills -

1. सामने वाले की बातों को ध्यान से सुनना और फिर सोच-समझकर अपनी बात कहना हर किसी के बस की बात नहीं है। आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाने के लिए पहले सामने वाले की बातों में रुचि लें और उसे ध्यान से सुनें। उनकी बात खत्म होने के बाद ही अपनी बात रखें।

2. आपका हैंड स्टाइल hand style और बॉडी पोस्चर body posture भी कम्युनिकेशन स्किल का ही हिस्सा है। पूरी कोशिश करें कि आपकी बॉडी लैंग्वेज body language और आपकी बातों का एक ही मतलब निकलें। जब आप कुछ और बोलते हैं और आपकी बॉडी लैंग्वेज कुछ और बोलती है, तो लोग आपको सुनने में इतने उत्सुक नहीं रहते हैं और लोगों पर आपका अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है। आपकी बॉडी लैंग्वेज से सामने वाले को लगना चाहिए कि आप बहुत कॉन्फिडेंट confident हैं और आपको भाषा की अच्छी समझ है। आई कॉन्टैक्ट eye contact बनाकर और चेहरे पर हल्की स्माइल smile के साथ सामने वाले से बात करें।

3. अपनी बातों को घुमा-फिराकर बोलने की बजाय आसान भाषा में बोलें ताकि लोग समझ पाएं कि आप क्या कहना चाहते हैं। अच्छे शब्दों का इस्तेमाल करें ताकि लोग आपको और सुनना चाहें। अपनी बातों से सामने वाले को उलझाने की बजाय प्वाइंट टू प्वाइंट point to point बातें करें।

4. लोगों से बात करते वक्त उनकी उम्र और प्रोफेशन age and profession का ध्यान रखें। आप हर व्यक्ति से एक ही टोन में बात नहीं कर सकते। एक छोटे बच्चे से और अपने बॉस और सहकर्मी से बात करने का तरीका अलग-अलग होता है।

5. कम्युनिकेशन स्किल में बेहतर बनने के लिए खुद की कमियों को भी जानना ज़रूरी है। आप शीशे के सामने खड़े होकर खुद से बात कर सकते हैं और अपना वीडियो भी बना सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने एक्सप्रेशन और बॉडी लैंग्वेज को नोटिस कर पाएंगे कि आपका कौन सा एक्शन उचित लगता है और क्या अनुचित लगता है। आपको अपनी अच्छाइयां और कमियां पता चलेंगी और इसकी मदद से आप एक अच्छे स्पीकर बनेंगे।

6. चाहे आप कितनी भी प्रैक्टिस क्यों ना कर लें, आप इस स्किल में तभी बेहतर बनेंगे जब आप ज्यादा से ज्यादा लोगों से बात करेंगे। जब भी आपको बोलने का मौका मिले तो कभी भी उस मौके को मत छोड़िए। नए लोगों से बात करिए। ऐसा करने से आप अपने संचार कौशल को और बेहतरीन बना पाएंगे।

7. अगर आपको इस स्किल में मास्टर करना है तो ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की कोशिश करें क्योंकि आपके पास जितनी नॉलेज होगी, उतने ही अच्छे तरीके से आप किसी टॉपिक के बारे में बोल पाएंगे। जब लोगों को कुछ नया सुनने को मिलेगा तो वे आपको सुनना चाहेंगे। ऐसा होने पर धीरे-धीरे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।