सफल उद्यमियों द्वारा लिखी गई 3 खास किताबें

Share Us

2781
सफल उद्यमियों द्वारा लिखी गई 3 खास किताबें
29 Nov 2021
8 min read

Blog Post

आप ने बाज़ार में मौजूद स्टार्टअप Startup और उद्यमिता Entrepreneurship के बारे में दर्जनों किताबों के बारे में सुना होगा। इनमें से कुछ किताबें स्वयं उद्यमियों entrepreneurs द्वारा लिखी गई हैं। हम आप को इतिहास में सफल उद्यमियों द्वारा प्रकाशित पुस्तकों के बारे में बता रहें है।

हमने बाज़ार में मौजूद स्टार्टअप Startup और उद्यमिता Entrepreneurship के बारे में दर्जनों किताबों के बारे में सुना और पढ़ा होगा। इनमें से कुछ किताबें स्वयं उद्यमियों entrepreneurs द्वारा लिखी गई हैं, बाकि उन पर किये शोध की मदद से शोधकर्ताओं द्वारा लिखा जाता है। यह समझना कि उद्यमी किस तरह की विचारधारा रखते हैं, वे किन तरीकों से काम करते हैं, इसके लिए उनके द्वारा लिखी गई किताब पढ़कर समझना एक बेहतर विकल्प है। आइये हम और आप इतिहास के कुछ सफल उद्यमियों द्वारा प्रकाशित उनकी पुस्तकों के बारे में जानते हैं।

लूज़िंग माय विर्जिनिटी - रिचर्ड ब्रैनसन Losing My Virginity – Richard Branson

यह किताब थोड़ी मस्ती, थोड़ी कठिनाई और थोड़े रोमांच से भरी हुई है। यह बुकस्टोर्स, अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उचित दामों में उपलब्ध है। प्रत्येक व्यवसायी को अपने जीवन में कम से कम एक बार इस पुस्तक को पढ़ना चाहिए। यह व्यवसायिक साहित्य को जानने के लिए बेहतरीन किताब है। यह पुस्तक कॉर्पोरेट क्षेत्र के अंदर और बाहर दोनों ही तरह के रोमांच पर नए विचार प्रदान करती है। किसी भी अन्य उद्यमी की तुलना में ब्रैनसन ने लंबा सफर तय किया है और उनकी गतिविधियों, विचारों और व्यवसाय का यह दिलचस्प चित्रण है, जिसे आने वाली पीढ़ियां पढ़ेंगी, प्रशंसा करेंगी तथा उससे कुछ सीख लेंगी।

द आर्ट ऑफ़ द स्टार्ट 2.0 - गाइ कावासाकी The Art of The Start 2.0 - Guy Kawasaki

गाइ कावासाकी की द आर्ट ऑफ़ द स्टार्ट हाल ही की एक किताब है। यह किताब आपको एक बड़ी एम्पायर एंटरप्रेन्योरियल फर्म empire entrepreneurial firm बनाने में मदद करेगी। यह पुस्तक उन लोगों को बहुत प्रोत्साहित करती है जो अपना नया व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं। इसमें उच्च स्तर के व्यावसायिक विचार और अनुभव बताए गए हैं। कावासाकी ने वास्तविक दुनिया की व्यावसायिक समस्याओं पर कुछ शानदार निर्देश दिए हैं। कुल मिलाकर आप इस किताब के हर पहलू से सही और उपयोगी सलाह हासिल कर सकते हैं। अगर आप अपनी नौकरी के लिए भी यह किताब पढ़ेंगे तो भी यह आपको बढ़िया लगेगी।

द लीन स्टार्ट-अप -एरिक रीस The Lean Start-up - Eric Ries

एरिक रीस ने यह किताब लीन स्टार्टअप्स पर लिखी है। यह पुस्तक आपकी उद्यमशीलता क्षमताओं entrepreneurial abilities को विकसित करने और आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगी। पुस्तक उद्यमियों को काफी कुछ सिखाती है। आप इसे पढ़कर धीरे-धीरे उद्यमिता की शानदार समझ स्थापित कर सकते हैं। मुख्य भाग यह बताता है कि आपके ग्राहक की मुख्य मांग को कैसे समझें। एरिक ने एक फर्म के तीन महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया है। भाग दो, ड्राइव, पुस्तक का सबसे अच्छा खंड है, जो लीन स्टार्ट-अप को आदर्श किताब बनाता है और यह वह जगह है, जहां हम इस पुस्तक में अपना अधिकांश समय व्यतीत करेंगे। इस पुस्तक में उद्यमियों ने तीन आवश्यक बातों पर ध्यान केंद्रित किया है विजन, स्टीयर और एक्सीलरेट।