मंगल पर NASA के इस हेलीकॉप्टर ने भरी 25वीं उड़ान

Share Us

298
मंगल पर NASA के इस हेलीकॉप्टर ने भरी 25वीं उड़ान
31 May 2022
6 min read

News Synopsis

नासा NASA ने मगंल ग्रह Mars पर हेलीकॉप्टर helicopter से 25वीं उड़ान भरकर नया कीर्तिमान  record रचा है। NASA के Ingenuity हेलीकॉप्टर ने मंगल ग्रह पर उड़ान भरने का एक और कारनामा कर दिखाया है और इसकी फुटेज footage धरती पर रहने वालों के लिए भेजी है। यह Ingenuity हेलीकॉप्टर की मंगल पर 25वीं उड़ान थी। नासा ने इसका वीडियो जारी किया है। नासा ने कहा है कि यह हेलीकॉप्टर की अब तक की सबसे लंबी और सबसे तेज longest and fastest उड़ान थी। 18 अप्रैल को NASA का मार्स हेलिकॉप्टर इंजेन्यूटि फिर मंगल पर उड़ा।

इसने 19 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से 2310 फीट यानी 704 मीटर की दूरी तय की। नासा ने एक दिन पहले इस वीडियो video को जारी किया है जिसमें इसके मंगल हेलीकॉप्टर की उड़ान का रोंगटे खड़े करने वाला नजारा दिखाया गया है। फिलहाल नासा की टीम अब इसकी एक और उड़ान के लिए तैयारी कर रही है।

सदर्न कैलिफॉर्निया Southern California में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेट्ररी Jet Propulsion Laboratory में इन्जेन्यूटि टीम Ingenuity Team के हेड टेडी जानेटोस Teddy Janatos ने एक बयान में कहा, "इन्जेन्यूटि हेलिकॉप्टर के नीचे लगे नेविगेशन कैमरा navigation camera ने सांस थामने वाला नजारा दिखाया, कि मंगल की सतह से 33 फीट ऊपर 19 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ना कैसी लगती है।"