facebook-pixel

ये गुण बनाएंगे आपको 2022 में कुशल लीडर

Share Us

1207
ये गुण बनाएंगे आपको 2022 में कुशल लीडर
31 Dec 2021
7 min read

Post Highlight

क्या आप खुद में एक बेहतर लीडर की छवि देखते हैं? और अगर नहीं तो इस ब्लॉग के कुछ बिंदु आपके भीतर एक अच्छी लीडरशिप quality बनाने में शायद आपकी मदद कर सकें।

Podcast

Continue Reading..

जीवन की कहानी इस बात पर टिक कर चलती है कि आप अपना किरदार किस तरह से और कितनी बेहतर तरह से निभाते हैं। एक फिल्म का डायलॉग है न, बाबू मोशाय ज़िन्दगी बड़ी होनी चाहिए, लम्बी नहीं। यह बात सच भी है कि जो व्यक्ति व्यवस्थित होता है वही अपने जीवन को व्यवस्थित रख पता है और लोगों के लिए एक आदर्श बन कर जीता है, उसी को दुनिया उसके गुज़र जाने के बाद भी याद रखती है। एक अच्छा और सच्चा नेतृत्वकर्ता leader वही है, जो अधिक से अधिक लोगों का आदर्श ideal हो। कोई भी व्यक्ति एक अच्छा लीडर पैदा होते ही नहीं बन जाता, अपितु अनुभवों से भरे वर्ष जीने के बाद वह एक कुशल नेतृत्वकर्ता बनता है। क्या आप खुद में एक बेहतर लीडर की छवि देखते हैं? और अगर नहीं तो इस ब्लॉग के कुछ बिंदु आपके भीतर एक अच्छी लीडरशिप quality बनाने में शायद आपकी मदद कर सकें। आइये एक-एक करके उन बिंदुओं पर नज़र डालते हैं।  

1) संचार communication में ईमानदारी से खुल कर संलग्न attachment हों 

जब आप लोगों की एक टीम का नेतृत्व करते हैं, तो आपको खुले विचारों का होना अति आवश्यक है क्योंकि आपकी कंपनी और उसके कर्मचारी स्वयं आपके ही प्रतिबिंब हैं और यदि आप एक महत्वपूर्ण मूल्य के रूप में ईमानदार और नैतिक व्यवहार करते हैं, तो आपकी टीम भी उसका अनुसरण करेगी। महान नेता व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर प्रत्येक स्थिति और टीम के सदस्य के अनुरूप अपनी बातचीत और संचार शैली को अनुकूलित करने में सक्षम होना चाहिए। इसका मतलब है कि वे यह पता लगाने के लिए समय लेते हैं कि प्रत्येक टीम के सदस्य द्वारा कौन सा communication mode पसंद किया जाता है। खुल कर बात करने से या संचार कौशल में पारदर्शिता transparency प्रदर्शित करने से आपकी टीम के बीच विश्वास पैदा हो सकता है और समग्र मनोबल में सुधार हो सकता है। आपके सभी संचारों में, सबसे ऊपर वास्तविक होना महत्वपूर्ण है।

2) अपनी टीम के सदस्यों से जुड़ें

समूह का नेतृत्व करने के लिए आपको अपनी टीम के सदस्यों के बीच विश्वास और समझ की आपसी समझ की आवश्यकता होती है, इसे हासिल करने के लिए लीडर को अपनी टीम से जुड़ना सीखना चाहिए। एक मानवीय और ईमानदार लीडर होने के लिए सकारात्मकता, उद्देश्य, सहानुभूति, करुणा, विनम्रता और प्रेम की आवश्यकता होती है। ये प्रमुख लक्षण आपको आपकी टीम के सदस्यों के साथ वास्तविक संबंधों की राह पर ले जाएंगे। जवाबदेही और असाधारण प्रदर्शन की एक मजबूत संस्कृति के निर्माण के लिए आवश्यक विश्वास को विकसित करने के लिए अपने साथियों के साथ एक वास्तविक, व्यक्तिगत संबंध बनाना महत्वपूर्ण है। अपनी टीम के प्रत्येक सदस्य के साथ बेहतर जुड़ाव हेतु, उनके व्यक्तित्व, रुचियों, ताकत, कमजोरियों, शौक और वरीयताओं को जानने पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपको उनके लक्ष्यों और प्रेरणाओं के बारे में जानकारी दे सकता है।

3) कर्मचारी के व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास को प्रोत्साहित करें

अपनी टीम के चीयरलीडर के रूप में कार्य करना एक प्रभावी लीडर होने की महत्वपूर्ण quality है। आपको उनकी सफलता और वृद्धि में खुश होना चाहिए। नए कौशल सीखना जारी रखना या मौजूदा लोगों को और विकसित करना काफी अच्छी बात है अपने कर्मचारियों को सीखने हेतु समय निकालने के लिए सशक्त बनाएं और जो काम वे करते हैं उसमें उन्हें शामिल करें। अपने कर्मचारियों के विकास में आर्थिक रूप से निवेश करने के अलावा, आपको भावनात्मक रूप से निवेश करना चाहिए। महान लीडर अपने कर्मचारियों को चुनौतीपूर्ण अवसर देकर और आवश्यकतानुसार उनका मार्गदर्शन करके आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाते हैं।

4) आदेश देने के बजाय कर्मचारियों को सिखाएं 

लीडर को अपनी टीम के सदस्यों को अधिक सहयोगी, प्रतिबद्ध कार्य वातावरण की ओर प्रशिक्षित करना चाहिए। टीम के सदस्यों पर केवल चिल्लाना नहीं चाहिए। अच्छे नेतृत्वकर्ता का यह गुण होना चाहिए कि वह शिक्षण द्वारा विकास को प्रोत्साहित करे। यदि लीडर उन्हें कभी कुछ नहीं सिखायेंगे तो लोग विकसित नहीं होंगे।