News In Brief Art and Culture
News In Brief Art and Culture

रक्षाबंधन पर है भद्रा का संकट, जाने क्यों माना जाता है अशुभ

Share Us

361
रक्षाबंधन पर है भद्रा का संकट, जाने क्यों माना जाता है अशुभ
11 Aug 2022
8 min read

News Synopsis

रक्षाबंधन Rakshabandhan की सही तिथि को लेकर लोग इस बार असमंजस की स्थिति में हैं। कुछ लोग जहां 11 अगस्त को राखी का त्योहार मनाने के पक्ष में हैं तो कुछ लोग 12 अगस्त का दिन शुभ मान रहे हैं। ज्योतिषों के अनुसार 11 और 12 अगस्त, दोनों ही दिनों में कुछ समय का शुभ मुहूर्त auspicious time है जिसमें बहनें भाई को राखी बांध सकती हैं। आपको बता दें कि रक्षाबंधन का त्यौहार श्रावण मास की पूर्णिमा full moon of Shravan month के दिन ही मनाया जाता है। 11 अगस्त को पूर्णिमा तिथि पड़ने की वजह से ही ज्यादातर जानकार इस दिन राखी मनाने पर सहमत हैं।

आपको बता दें कि रक्षाबंधन 11 अगस्त 2022 को मनाया जाएगा। रक्षाबंधन पर बहन भाई को तिलक लगाकर आरती उतारती है और कलाई पर राखी बांधती है। रक्षाबंधन पर अच्छा मुहूर्त देखकर ही राखी बांधनी चाहिए। इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा का संकट Bhadra on Rakshabandhan मंडरा रहा है। भद्रा काल को शास्त्रों में अशुभ माना गया है। इसमें राखी बांधने या कोई शुभ कार्य के परिणाम अच्छे नहीं होते हैं। रक्षाबंधन भद्रा समाप्ति 11 अगस्त 2022, रात 08.51 पर खत्म होगा। राखी बांधने के लिए सबसे उत्तम समय 11 अगस्त 2022 रात 08.52 से 09.14 तक का है।

गौरतलब है कि भद्रा का रक्षाबंधन से बहुत गहरा नाता है। भद्रा सूर्यदेव की पुत्री और शनिदेव की बहन Bhadra is the daughter of Suryadev and sister of Shani Dev हैं। शनि की भांति इसका स्वभाव भी क्रूर है। धर्म शास्त्र के अनुसार वैसे तो भद्रा का शाब्दिक अर्थ कल्याण करने वाली है लेकिन इसके विपरित भद्रा काल में शुभ कार्य वर्जित है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भद्रा राशियों के अनुसार तीनों लोको में भ्रमण करती है।