News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

यूपी में गर्मी का सितम खत्म, आज से बरसेंगे बादल

Share Us

318
यूपी में गर्मी का सितम खत्म, आज से बरसेंगे बादल
15 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

देश के अलग-अलग राज्यों में मानसून Monsoon के पहुंचने या पश्चिमी विक्षोभ Western Disturbance के सक्रिय होने के बाद मौसम ने करवट ले ली है। यूपी में मौसम बदला-बदला दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों से वाराणसी और प्रयागराज Varanasi and Prayagraj सहित कई जिलों में जहां लू चल रही थी, वहां अब आसमान में आंशिक रूप से बादल के छाने और बारिश की संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग Indian Meteorological Department के अनुसार इस सप्ताह के अंत तक प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में बारिश शुरू हो सकती है। फिलहाल मौसम विभाग ने यूपी के 32 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 से 6 दिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा। वहीं 17 या 18 जून को यूपी में मानसून पहुंच सकता है। वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के ज्यादातर शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक Air Quality Index 'अच्छा से खराब' श्रेणी में है।

अगर बात यूपी की राजधानी लखनऊ UP capital Lucknow की करें तो बुधवार को अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम साफ रहेगा। वायु गुणवत्ता सूचकांक 'मध्यम' श्रेणी में 169 दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग का मानना है कि पूर्वांचल पर ऊपर निम्न हवा का दबाव बन रहा है। ऐसे में माना जा सकता है कि मानसून जल्द आने वाला है। ईस्ट यूपी में 15 जून के आसपास मौसम करवट लेना शुरू कर देगा। बादल छाए रहेंगे और बरसात होने के आसार हैं।

TWN In-Focus