News In Brief Industry Best Practices
News In Brief Industry Best Practices

TCS ने इंटरएक्टिव एआई-पावर्ड म्यूजियम अनुभव के लिए Munch Museum के साथ साझेदारी की

Share Us

295
TCS ने इंटरएक्टिव एआई-पावर्ड म्यूजियम अनुभव के लिए Munch Museum के साथ साझेदारी की
14 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज Tata Consultancy Services ने स्थानीय आगंतुकों और वैश्विक दर्शकों के लिए व्यापक और इंटरैक्टिव ड्राइंग अनुभव बनाने के लिए ओस्लो में मंच संग्रहालय के साथ साझेदारी की। टीसीएस रिसर्च के वैज्ञानिक एडवर्ड मंच की कलाकृतियों और रचनात्मक प्रक्रिया को डिजिटल नवाचार की शक्ति के माध्यम से जीवन में लाने के लिए एआई और मशीन लर्निंग AI and Machine Learning में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाएंगे।

MUNCH में प्रसिद्ध नॉर्वेजियन कलाकार को समर्पित दुनिया का सबसे व्यापक कला संग्रह है, जिसमें 26,724 कलाकृतियाँ, गैर-कला वस्तुएं और लेख हैं, जिनके कुछ हिस्से 13 मंजिलों पर 11 दीर्घाओं में फैले हुए हैं। और संग्रहालय ने मंच के आविष्कारक और समावेशी भावना का सम्मान करने और मंच की कलात्मकता के इस आकर्षक हिस्से के साथ नए दर्शकों को जोड़ने के तरीके के रूप में मंच के व्यापक संग्रह के आधार पर पहली बार वास्तविक समय ड्राइंग अनुभव बनाने में सहयोग करने के लिए टीसीएस से संपर्क किया।

TCS और MUNCH लगभग 7,000 मूल चित्रों के संग्रहालय के डेटाबेस से जुड़ी अग्रणी AI और ML प्रौद्योगिकियों के डिजाइन, विकास और परीक्षण पर मिलकर काम करेंगे। अग्रणी अनुसंधान के माध्यम से सहयोग के अलावा टीसीएस कला के भविष्य को प्रदर्शित करने वाले व्यापक संग्रहालय अनुभव बनाने में मदद करने के लिए आईटी परामर्श, सहयोगी कार्यशालाएं और प्रतिभा आदान-प्रदान भी प्रदान करेगा। ये अनुभव संग्रहालय के आगंतुकों को उनके चित्रों और रेखाचित्रों की सौंदर्य गुणवत्ता में डूबकर मंच के अद्वितीय विश्वदृष्टि के करीब जाने की अनुमति देंगे।

TCS MUNCH को अपनी रिसर्च टीमों, अपने को-इनोवेशन नेटवर्क (COIN™) के साझेदारों, टूल्स और कार्यप्रणाली तक पहुंच प्रदान करेगा। यह सहयोग संग्रहालय को टीसीएस के पेस पोर्ट्स™ के साथ काम करने का अवसर प्रदान करेगा, जो अगली पीढ़ी के डिजिटल समाधानों को तेजी से डिजाइन और प्रोटोटाइप करने के लिए सह-नवाचार और अनुसंधान केंद्रों का एक वैश्विक नेटवर्क है।

यह साझेदारी MUNCH और TCS को रणनीतिक प्राथमिकताओं और कला प्रौद्योगिकी के उपयोग के मामलों की खोज करके भागीदारों और ग्राहकों के लिए संयुक्त व्यवसाय के अवसरों का आकलन करने में भी सक्षम बनाएगी।

मंच के निदेशक टोन हैनसेन Tone Hansen Director at MUNCH ने कहा “एडवर्ड मंच एक बेचैन प्रर्वतक थे, जिन्होंने अपनी प्रयोगात्मक कला के माध्यम से मानवीय स्थिति का पता लगाया, और हम उनकी कला को सभी के साथ साझा करने के उनके सपने का सम्मान करना चाहते थे। टीसीएस की डिजिटल नवाचारों के लिए प्रतिष्ठा है, और यह देखना विचारोत्तेजक है, कि किसी कलाकार के काम को उन तरीकों से जीवंत करने के लिए कितनी शक्तिशाली एआई और एमएल प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया जा सकता है, जिनकी उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। कि यह साझेदारी हमारे संग्रहालय और एडवर्ड मंच के आकर्षक संग्रह का अनुभव करने में रुचि रखने वाले वैश्विक दर्शकों को शामिल करने में हमारे काम को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।

टीसीएस के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी डॉ. हैरिक विन Dr. Harrick Vin Chief Technology Officer TCS ने कहा हम MUNCH की भविष्यवादी दृष्टि का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हैं, और एक ऐसे क्षेत्र में जेनेरिक एआई का उपयोग करने की संभावना है, जो कला की सराहना के रूप में व्यक्तिगत और अंतरंग है। इस तरह के एप्लिकेशन वास्तव में उन परिदृश्यों को जीवंत करते हैं, जिन्हें एआई सिस्टम की वर्तमान पीढ़ी ने संभव बनाया है। हमें संग्रहालय के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है, क्योंकि यह मंच के विश्वदृष्टिकोण में एक अंतरंग अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, और एआई का उपयोग करके हम कला के बारे में सीखने को सभी के लिए अधिक समावेशी और आनंददायक अनुभव बनाते हैं।

MUNCH के बारे में:

MUNCH नॉर्वेजियन कलाकार एडवर्ड मंच की कृतियों के विश्व के सबसे बड़े संग्रह का घर है, और इसमें 26,000 से अधिक कृतियाँ हैं, जो एडवर्ड मंच ने ओस्लो शहर को विरासत में दी थीं। MUNCH संग्रह को संरक्षित और प्रबंधित करता है, और स्थायी संग्रह से प्रतिष्ठित कलाकृतियों को डिजिटल सामग्री, अस्थायी प्रदर्शनियों और तेरह मंजिलों पर कला और सांस्कृतिक अनुभवों के एक व्यापक कार्यक्रम के साथ प्रदर्शित करता है, जो दुनिया भर में जनता के लिए उपलब्ध है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के बारे में:

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज एक आईटी सेवा, परामर्श और व्यापार समाधान संगठन है, जो 55 वर्षों से अधिक समय से दुनिया के कई सबसे बड़े व्यवसायों के साथ उनकी परिवर्तन यात्रा में साझेदारी कर रहा है। इसका परामर्श-आधारित, संज्ञानात्मक संचालित, व्यवसाय, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सेवाओं और समाधानों का पोर्टफोलियो इसके अद्वितीय लोकेशन इंडिपेंडेंट एजाइल™ डिलीवरी मॉडल के माध्यम से वितरित किया जाता है, जिसे सॉफ्टवेयर विकास में उत्कृष्टता के बेंचमार्क के रूप में मान्यता प्राप्त है।

भारत के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय व्यापार समूह टाटा समूह का एक हिस्सा टीसीएस के पास 55 देशों में दुनिया के 615,000 से अधिक सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षित सलाहकार हैं। कंपनी ने 31 मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 27.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर का समेकित राजस्व अर्जित किया और यह भारत में बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध है। जलवायु परिवर्तन पर टीसीएस के सक्रिय रुख और दुनिया भर के समुदायों के साथ पुरस्कार विजेता कार्य ने इसे एमएससीआई ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स और एफटीएसई4गुड इमर्जिंग इंडेक्स जैसे अग्रणी स्थिरता सूचकांकों में स्थान दिलाया है।