मंकीपॉक्स के मरीजों में अवसाद-भ्रम जैसे लक्षण, जानें पहचान

Share Us

351
मंकीपॉक्स के मरीजों में अवसाद-भ्रम जैसे लक्षण, जानें पहचान
29 Aug 2022
min read

News Synopsis

कोरोना वायरस Corona virus के बाद अब मंकीपॉक्स  Monkeypox ने लोगों के बीच हड़कंप मचा रखा है। मंकीपॉक्स के शुरुआती प्रकोप में विशेषज्ञ भले ही इसके लक्षणों और प्रसार Symptoms and spread को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे थे लेकिन अब तक दुनियाभर में मिले 47 हजार मरीजों में अलग-अलग तरह के संक्रमण ने उनकी टेंशन बढ़ा दी है। अमेरिका और यूरोप USA and Europe में क्लीनिकों पर पहुंचे कई संक्रमितों में परंपरागत लक्षणों के उलट मच्छर के काटने का निशान, मुंहासे नजर आए तो कुछ के शरीर पर स्पष्ट घाव न होने के बावजूद उन्हें निगलने और मल-मूत्र त्यागने में बहुत तेज दर्ज हो रहा था।

इसके अलावा, कुछ संक्रमितों में सिरदर्द Headache, अवसाद Depression, भ्रम और सीजर  Confusion and Seizures जैसी तकलीफें भी उभरी हैं।  वहीं, ऐसी मरीज भी हैं, जिन्हें आंखों में संक्रमण या हृदय की मांसपेशियों में सूजन Eye infections or swelling of the heart muscle का सामना करना पड़ा है। वहीं, कई मरीजों में तो बुखार, दर्ज और कमजोरी Fixed and weak जैसा कोई लक्षण ही नहीं दिखा। यहां तक, उन्हें संक्रमित होने का बारे में भी नहीं पता, क्योंकि न तो वह किसी घाव वाले व्यक्ति के संपर्क में आए।

मंकीपॉक्स के पुराने लक्षणों के एकदम उलट इन नई परिस्थितियों ने विशेषज्ञों के सामने बड़ी चुनौती पैदा कर दी है। अटलांटा Atlanta में संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ बोघुमा तितांजी Expert Dr Boghuma Titanji के मुताबिक, हमें मरीजों में बिलकुल अलग-अलग प्रकार के लक्षण देखने को मिल रहे हैं। अब वैज्ञानिक मानने लगे हैं की ठीक होने के बाद भी हफ्तों तक वायरस की मौजूदगी रहती है।

वहीं मंकीपॉक्स पर ताजा रिपोर्ट लिखने वाले डॉ अबरार करन ने कैलिफोर्निया California के कुछ मरीजों का हवाला देते हुए कहा है कि उनके गले में वायरस पाया गया पर उन्हें कोई भी श्वसन संबंधी तकलीफ Respiratory discomfort नहीं थी।