एलियंस का पता लगाएंगे तैरने वाले रोबोट, Nasa की ये है तैयारी

Share Us

412
एलियंस का पता लगाएंगे तैरने वाले रोबोट, Nasa की ये है तैयारी
05 Jul 2022
min read

News Synopsis

एलियंस Aliens वर्षों से दुनिया के लोगों के लिए पहेली बने हुए हैं। एलियंस का वजूद है या नहीं इसको लेकर बहस जारी है। एलियंस की मौजूदगी को लेकर वैज्ञानिक Scientists भी अपनी खोज में लगे हुए हैं। इसी कड़ी में दुनिया की बड़ी अमेरिकी स्पेस एजेंसी US Space Agency नासा Nasa 'सेलफोन के आकार cell phone-sized के रोबोट' Robots के झुंड का निर्माण कर रही है।

माना जा रहा है कि ये रोबोट बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा Jupiter's moon Europa और शनि के चंद्रमा एन्सेलेडस Saturn's moon Enceladus पर मोटी बर्फीली परत  thick icy crust के नीचे पानी में एलियंस Aliens in water की मौजूदगी की तलाश करने में काबिल होंगे। माना जा रहा है कि इन छोटे रोबोट्स small robots को बर्फ पिघलाने में सक्षम एक प्रोब के अंदर फि‍ट किया जाएगा।

प्रोब बर्फ को काटकर अपने लिए रास्‍ता बनाएगा। इसके बाद रोबोट्स को पानी में छोड़ दिया जाएगा। इसके बाद रोबोट तैरकर वहां एलियंस लाइफ Alien life को टटोलने की कोशिश करेंगे। इस इनोवेटिव आइडिया innovative ideas के पीछे नासा की जेट प्रोपल्‍शन लेबोरेटरी के इंजीनियर NASA's Jet Propulsion Laboratory Engineer एथन शालर Ethan Schaller का द‍िमाग है।

सेंसिंग विद इंडिपेंडेंट माइक्रो-स्विमर्स (SWIM) नाम के इस कॉन्‍सेप्‍ट को हाल ही में 600,000 डॉलर की फंडिंग मिली है। शालर और उनकी टीम को अगले दो साल में इस कॉन्‍सेप्‍ट का 3D-प्रिंटेड प्रोटोटाइप 3D-Printed Prototype तैयार और टेस्‍ट करना है।