आदित्य बिड़ला: 5 विकास प्रेरित मूल्यों के साथ कर रहे हैं भारत को मजबूत

Share Us

2674
आदित्य बिड़ला: 5 विकास प्रेरित मूल्यों के साथ कर रहे हैं भारत को मजबूत
11 Feb 2023
6 min read

Blog Post

भारत के प्रमुख बहुराष्ट्रीय निगमों multinational corporations में से एक, आदित्य बिड़ला ग्रुप हमेशा अपने हितधारकों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालने के उद्देश्य और प्रतिबद्धता की एक मजबूत भावना से प्रेरित रहा है।

कंपनी ने हाल ही में अपने पांच विकास-संचालित मूल्य पेश five growth-driven values किए हैं जो इसके निरंतर विकास और सफलता की नींव के रूप में काम करते हैं।

ये मूल्य हैं: ग्राहक की लगन Customer Obsession, सनकीपन, स्वामित्व, समावेशिता और प्रतिस्पर्धा।

इन मूल्यों के माध्यम से, कंपनी का उद्देश्य न केवल भारत में अपनी स्थिति को मजबूत करना है बल्कि पूरे देश के तरक्की और विकास में योगदान देना है। ये मूल्य आदित्य बिड़ला ग्रुप के नैतिकता और सामाजिक उत्तरदायित्व के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता बनाए रखते हुए विश्व स्तरीय उत्पाद और सेवाएं प्रदान करने के मिशन के केंद्र में हैं।

इन मूल्यों को अपनाकर, कंपनी का लक्ष्य अपने कर्मचारियों, ग्राहकों, साझेदारों और उन समुदायों के लिए उज्जवल भविष्य बनाना है जिनकी वह सेवा करती है।

आदित्य बिड़ला ग्रुप भारत में सबसे प्रसिद्ध ग्रुपों में से एक है।

1857 में स्थापित, यह वर्षों से एक विश्वसनीय ब्रांड बन गया है!

तो आइए देखें कि क्या आदित्य बिड़ला ग्रुप को व्यापार की दुनिया में एक प्रसिद्ध नाम बनाता है और इसके 5 विकास-संचालित मूल्यों के बारे में जानें जो भारत को मजबूत कर रहे हैं!

भारत के आर्थिक विकास की अपार सफलता इसके व्यापारिक घरानों के प्रयासों और पहलों के कारण है। आदित्य बिड़ला ग्रुप उनमें से एक है! इसने धीरे-धीरे कई व्यावसायिक क्षेत्रों में गणना की चाल और विचारशील योजना के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज की है। इसने धातु, कपड़ा, दूरसंचार, सीमेंट और कार्बन ब्लैक जैसे विविध क्षेत्रों में सफलतापूर्वक प्रवेश किया है। 1857 में शिव नारायण बिड़ला द्वारा राजस्थान में एक कपास व्यापारिक कंपनी के रूप में स्थापित, यह अब एक बहुराष्ट्रीय व्यापार Multinational Corporation बन गया है जो हमारे अपने भारत सहित कम से कम 40 देशों में काम कर रहा है।

इसमें कई लोकप्रिय ब्रांड लोगों का दिल जीत रहे हैं।

चाहे आपको घर बनाना हो, अल्ट्राटेक सीमेंट Ultratech Cement आपके लिए है! यदि आप एक फैशन स्टेटमेंट बनाना चाहते हैं, तो पीटर इंग्लैंड Peter England, पैंटालून्स Pantaloons और वैन ह्युसेन Van Heusen  बताने  के लिए के लिए पर्याप्त हैं।
ग्रासिम सूट Grasim suit की लंबाई का वर्ग पहले ही साबित हो चुका है! और क्या? क्या आप कॉल करना चाहते हैं?
आइडिया वोडाफोन सेलुलर सेवा खुद को गर्व से प्रस्तुत करती है! तो इस तरह आदित्य बिड़ला ग्रुप अपने गुणवत्तापूर्ण उत्पादों के साथ पूरे भारत में छा गया है।

आदित्य बिड़ला- "भरोसेमंद ब्रांड " Aditya Birla- "The Trustworthy Brand"

वर्षों से, इसने खुद को विश्वास और निर्भरता trust and dependability की कंपनी के रूप में स्थापित किया है। जब आप उनके उत्पाद खरीदते हैं, तो आप गुणवत्ता की अपेक्षा करते हैं।

और आदित्य बिड़ला ग्रुप ने भविष्य के लिए तैयार उत्पादों को बनाने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों के साथ नवीकरण को जोड़ा है। इसलिए जब आपके पास आदित्य बिड़ला का निशान हो तो इसमें कोई संदेह नहीं है।

यही कारण है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी एल्युमिनियम रोलिंग कंपनी है। आदित्य बिड़ला ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय श्रीनिवासन हैं !

आदित्य बिड़ला: ग्रेटेस्ट विज़नरीज़ ऑफ़ ऑल टाइम Aditya Birla: Greatest Visionaries of All Time

2020-21 में, धातु विभाग, हिंडाल्को ने रिसर्च एंड डेवलपमेंट क्षमता में 7.9 बिलियन से अधिक का निवेश किया है। इसने 259 नए पेटेंट दायर किए हैं और 32 उत्पाद लॉन्च किए हैं।

इसलिए, इसने धातु उद्योग में क्रांति ला दी है।

बिरला कार्बन टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देकर स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का समर्थन करता है। इसने अस्पतालों, चिकित्सा शिविरों और सुरक्षित पेयजल का निर्माण करके भी राहत प्रदान की है।

आदित्य बिरला स्कूल पूरे देश में फैले हुए हैं और वे शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

आदित्य बिड़ला: भारत में पर्यावरण के अनुकूल व्यवसाय!

आदित्य बिरला ग्रुप ने समुदाय के लाभ के लिए भारत में विचारशीलता और पर्यावरण के अनुकूल व्यवसाय को प्रेरित किया है! उदाहरण के लिए, हिंडाल्को डिवीजन ने टिकाऊ खनन प्रथाओं का विकास किया है। इसमें खनित क्षेत्रों का जीर्णोद्धार और पुनर्विकास, हरित पट्टी का विकास और जैव विविधता का संरक्षण शामिल है।

वे वर्षा संचयन और भूजल खपत को कम करने की दिशा में भी काम करते हैं।

ग्रैंड कॉर्पोरेट लोगो- ब्रांड पहचान

आदित्य बिड़ला ग्रुप के बारे में कोई भी चर्चा इसके अनूठे और प्रभावशाली कॉर्पोरेट लोगो के बिना पूरी नहीं हो सकती!

उगता सूरज, यही है! अध्यक्ष श्री कुमार मंगलम बिड़ला द्वारा प्रस्तुत, यह नए मील के पत्थर के लिए निशान है।

उनके अनुसार, यह परिवर्तन और परिवर्तन की आकर्षक कहानी सुनाता है।

"हमारा नया कॉर्पोरेट मार्क निरंतरता और परिवर्तन का एक अच्छा मिश्रण है। इसलिए यह हमारी विरासत को प्रशंसनीय रूप से जोड़े रखता है और आधुनिकता में आगे बढ़ता है।

हमारी पौराणिक कथाओं में आदित्य नाम के सूर्य से हमारी ऊर्जा निकलती है और हमारे दिग्गज नेता और मेरे पिता, आदित्य विक्रम बिड़ला के नाम के साथ बहुत निकटता से जुड़ी हुई है।

उनके व्यक्तित्व ने व्यवसाय और जीवन में जो कुछ भी सकारात्मक है, उसे उभारा।"  अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला द्वारा!

"5 कोर वैल्यू" की शक्ति 

अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने '5 मूल्यों की शक्ति' की सफलता की सराहना की है। इन 5 मूल्यों ने आदित्य बिड़ला ग्रुप को सफलता और अच्छाई के पथ पर फलने-फूलने का मार्ग प्रशस्त किया है। उनके अनुसार, "हमारे मूल्य हमें जड़ें प्रदान करते हैं और वे हमें हमारे पंख प्रदान करते हैं।"

5 वैल्यूज हैं:

  • अखंडता
  • वचनबद्धता
  • जुनून
  • सहजता
  • रफ़्तार

ये पांच मूल्य उन पांच तत्वों की तरह हैं जिन्होंने आदित्य बिड़ला के संचालन में प्राण फूंक दिए हैं। इसलिए वे उन्हें प्रणाम करते हैं और मनाते हैं। तो चलिए इनके बारे में विस्तार से बात करते हैं।

सत्यनिष्ठा- प्रत्येक कार्य में ईमानदारी

यह वह मूल्य है जो आदित्य बिड़ला के सिद्धांतों को रेखांकित करता है। इसका अर्थ है कि प्रबंधन द्वारा लिए गए निर्णय निष्पक्ष और ईमानदार होते हैं और उनमें कोई स्वार्थ छिपा नहीं होता है। सत्यनिष्ठा न केवल वित्तीय और बौद्धिक व्यवहार में बल्कि जीवन के हर क्षेत्र में होनी चाहिए।

यह निम्नलिखित मूल्यों का एक पुण्य संयोजन है:

  • पारदर्शिता
  • नैतिकता
  • ईमानदार
  • मान सम्मान
  • सच

आदित्य बिरला ग्रुप सत्यनिष्ठा के इन सभी रूपों का अनुसरण करता है। कंपनी में बेईमानी और भ्रष्टाचार के लिए कोई जगह नहीं है।

प्रतिबद्धता: हर कीमत पर मूल्य प्रदान करना

यह आदित्य बिड़ला कंपनी का दूसरा पहिया है! आदित्य बिड़ला ग्रुप के कर्मचारी और प्रबंधन उपभोक्ताओं और हितधारकों को समान रूप से मूल्य प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं! वे अपने कार्यों के लिए अपनी टीम और संगठन के प्रति जवाबदेह हैं।

निम्नलिखित सिद्धांत इस मूल्य को समृद्ध करते हैं:

  • अनुशासन
  • ज़िम्मेदारी
  • विश्वसनीयता
  • खुद पे भरोसा
  • परिणाम उन्मुख

आदित्य बिड़ला ग्रुप अपने ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए कड़ी मेहनत करता है। कर्मचारी अच्छे परिणाम लाने की कोशिश करते हैं। वे हितधारकों को एक उत्कृष्ट अनुभव देने का प्रयास करते हैं।

जुनून: संगठन के साथ भावनात्मक जुड़ाव

संस्था की कार्य संस्कृति ऐसी है जो उन्हें भावनात्मक रूप से इससे जोड़ती है। यह भावनात्मक लगाव उनमें पैशन पैदा करता है। वे इसके लिए दिल और आत्मा से काम करने के लिए ऊर्जावान हो जाते हैं। वे तीव्र ऊर्जा के साथ उद्देश्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित होते हैं।

इस मूल्य को रेखांकित करने वाले बाद के सिद्धांत हैं:

  1. तीव्रता
  2. नवाचार
  3. सफल होने के लिए जलती हुई आग
  4. प्रेरणा
  5. उद्देश्यपूर्ण

कर्मचारियों के पास काम को पूर्णता के साथ पूरा करने का इरादा और तीव्रता है। उनका लक्ष्य अपने संगठन को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनाना है।

सहजता: विचारों और प्रयासों में एकता

निर्बाध, जैसा कि हम सभी जानते हैं, निरंतरता और सहज प्रवाह को दर्शाता है। तो, आदित्य बिड़ला में सहज का अर्थ है संगठन, व्यावसायिक ग्रुपों, पदानुक्रमों और भौगोलिक क्षेत्रों में सोच का एक संयुक्त प्रवाह। इसका अर्थ है तालमेल के लिए विविध दक्षताओं और दृष्टिकोणों का एक साथ आना।

निर्बाधता को दर्शाने वाले मूल्य हैं:

  • टीम वर्क
  • एकीकरण
  • भागीदारी
  • अधिकारिता
  • वैश्विक

यह मूल्य सहयोगी प्रयासों और साझा करने की सहायता से संगठनात्मक एकता को बढ़ावा देता है। वे केवल एक संयुक्त शक्ति के रूप में देश को समृद्धि की ओर बढ़ने में मदद करते हैं।

गति: संगठनात्मक दक्षता का अनुकूलन !

स्पीड ! समय के खिलाफ दौड़ ! आदित्य बिड़ला ग्रुप का लक्ष्य आंतरिक और बाहरी ग्राहकों की जरूरतों को तत्काल पूरा करना है। संगठन में एक ढुलमुल रवैया सख्ती से अनुमति नहीं है। वे समय सीमा का पालन करने के लिए लगातार प्रयास करते हैं।

गति के पूरक मान हैं:

  • त्वरण
  • तत्पर
  • सक्रिय
  • फुर्तीला
  • शक्तिशाली

आदित्य बिड़ला ग्रुप के कर्मचारी संगठन की इष्टतम दक्षता प्राप्त करने के लिए इन मूल्यों को अपने दृष्टिकोण में शामिल करते हैं।

अध्यक्ष के दो को देखते हुए आदित्य बिड़ला ग्रुप के विकास के लिए भविष्य क्या है

ग्रुप व्यवसायों में शामिल होने वाले बच्चे?

आदित्य बिड़ला ग्रुप भारत के सबसे बड़े ग्रुपों में से एक है, जिसके पास दूरसंचार और वस्त्र से लेकर वित्तीय सेवाओं और रसायनों तक के व्यवसायों का एक विविध पोर्टफोलियो है। कंपनी का सफलता का एक लंबा इतिहास रहा है, और इसे व्यापक रूप से भारत में सबसे सम्मानित और सफल व्यवसायों में से एक माना जाता है।

अध्यक्ष के दो बच्चों के ग्रुप के व्यवसायों में शामिल होने की हालिया खबर के साथ, कई लोग सोच रहे हैं कि आदित्य बिड़ला ग्रुप के विकास के लिए भविष्य क्या है।

आदित्य बिड़ला ग्रुप उत्तराधिकार योजना के लिए कोई अजनबी नहीं है, और नेतृत्व को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में सफलतापूर्वक स्थानांतरित करने का एक लंबा इतिहास रहा है।

कंपनी हमेशा एक परिवार द्वारा संचालित व्यवसाय रही है, वर्तमान अध्यक्ष, कुमार मंगलम बिड़ला, कंपनी का नेतृत्व करने वाली चौथी पीढ़ी हैं।

अपने दो बच्चों, आर्यमान विक्रम बिड़ला और अद्वैतेश बिड़ला के साथ, अब कंपनी में शामिल होने से, यह स्पष्ट है कि आदित्य बिड़ला ग्रुप विकास और सफलता के एक नए युग की तैयारी कर रहा है।

कंपनी के नेतृत्व में दो युवा बिड़लाओं का शामिल होना कई कारणों से महत्वपूर्ण है।

सबसे पहले, यह उत्तराधिकार की योजना बनाने और व्यवसाय के दीर्घकालिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

अगली पीढ़ी के नेताओं को लाकर, आदित्य बिड़ला ग्रुप यह सुनिश्चित कर रहा है कि यह आने वाले कई वर्षों तक फलता-फूलता रहेगा।

इसके अतिरिक्त, कंपनी की नेतृत्व टीम में दो युवा बिड़लाओं के शामिल होने से कंपनी के लिए एक नया दृष्टिकोण और नए विचार आने की संभावना है।

युवा अक्सर नवीनतम रुझानों और प्रौद्योगिकियों के प्रति अधिक अभ्यस्त होते हैं, और वे अपने काम में एक नई ऊर्जा और उत्साह लाते हैं। यह तेजी से बदलते कारोबारी परिदृश्य में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां सफल होने के लिए कंपनियों को चुस्त और अनुकूलनीय होना चाहिए।

आदित्य बिड़ला ग्रुप के भविष्य के विकास के संदर्भ में, विचार करने के लिए कई कारक हैं। सबसे पहले, कंपनी के पास नवाचार और विविधीकरण का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है, और इसके नए उद्योगों और बाजारों में विस्तार जारी रखने की संभावना है।

कंपनी ने अक्षय ऊर्जा और इलेक्ट्रिक वाहनों जैसे क्षेत्रों में पहले से ही रणनीतिक निवेश किया है, और इन और अन्य क्षेत्रों में नए अवसरों की खोज जारी रखने की संभावना है।

इसके अलावा, कंपनी की स्थिरता और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता है। यह व्यापारिक दुनिया में एक बढ़ती हुई प्रवृत्ति है, और जो कंपनियां स्थिरता और सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने में सक्षम हैं, उनके भविष्य के विकास के लिए अच्छी स्थिति होने की संभावना है।

आदित्य बिड़ला ग्रुप पहले से ही इस क्षेत्र में अग्रणी है, और दो युवा बिड़लाओं के नेतृत्व में, इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में प्रगति को जारी रखने की संभावना है।

एक महान भविष्य के लिए निष्कर्ष:

कंपनी की नेतृत्व टीम में दो युवा बिड़लाओं को शामिल करने के साथ, आदित्य बिड़ला ग्रुप का भविष्य उज्ज्वल दिखता है। अपने नए दृष्टिकोण और नवाचार, स्थिरता और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति प्रतिबद्धता के साथ, आदित्य बिड़ला ग्रुप आने वाले वर्षों में निरंतर सफलता के लिए अच्छी स्थिति में है।

कंपनी का सफलता का एक लंबा इतिहास रहा है, और अगली पीढ़ी के नेताओं के नेतृत्व में, आदित्य बिड़ला ग्रुप का भविष्य पहले से कहीं अधिक उज्जवल दिखता है।