facebook-pixel

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ बेहतर स्टार्टअप कैसे बनाएं

Share Us

1344
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ बेहतर स्टार्टअप कैसे बनाएं
06 Dec 2021
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक और व्यवसाय का भविष्य है। आपको इस नई तकनीक के बारे में उत्साहित होना चाहिए। इस ब्लॉग में हम AI के लाभ और जोख़िमों के साथ एक बेहतर स्टार्टअप बनाने के बारे में बात कर रहे हैं।

Podcast

Continue Reading..

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence (AI ) तकनीक का भविष्य है और यह व्यवसाय का भविष्य भी हो सकता है। वैसे तो AI पहले से ही कई उद्योगों के लिए दक्षता पैदा कर रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) उन सॉफ्टवेयर मशीनों को संदर्भित करता है, जो इंसानों की तरह सोचती हैं और सामान्य रूप से नई प्रौद्योगिकी New Technology का Innovation करती हैं। यह दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली तकनीकों में से एक है। लेकिन इसके सभी लाभों के साथ, AI के उपयोग से जुड़े गंभीर जोखिम भी हैं। क्या हमें इस नई तकनीक से डरना चाहिए या पूरे दिल से इसे अपनाना चाहिए? इस ब्लॉग में हम AI के लाभ और जोख़िमों के साथ एक बेहतर स्टार्टअप बनाने के बारे में बात कर रहे हैं।

AI के संभावित लाभ, Benefits of Artificial Intelligence

दुनिया में एक आगे आने वाली तकनीक के रूप में, AI के व्यवसायों के लिए कई लाभ हैं। यह दक्षता और सटीकता में सुधार करने में मदद कर सकती है। जैसे कि मान लें एक कंपनी है जो ग्राहक सेवा फोन प्रतिनिधि Customer service phone representative की आवश्यकता का अनुमान लगाने के लिए ए.आई. का उपयोग करती है, ताकि वे सुनिश्चित कर सकें कि कॉल का जवाब देने के लिए हमेशा पर्याप्त स्टाफ उपलब्ध हों।

अन्य क्षेत्रों में, AI उन कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है जो पर्याप्त कर्मचारियों को काम पर रखने में परेशानी का अनुभव करती हैं। ऐसे में Virtual Staff बनाने के लिए AI का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मनुष्यों के लिए अधिक Creative Work पर ध्यान देने के लिए समय को कम करता है। ऐसा होने से लोग कम समय में ज़्यादा काम कर सकते हैं। बढ़े हुए उत्पादन स्तर के साथ, आप अपने व्यवसाय में आधे कर्मचारियों के साथ दोगुना पैसा कमा सकते हैं। मतलब कम लागत में अधिक मुनाफा पाने का यह अच्छा विकल्प हो सकता है।

AI के संभावित जोखिम, Risks of Artificial Intelligence

सबसे महत्वपूर्ण जोखिमों में से एक यह है कि ए.आई. बिना किसी मानवीय इनपुट या निरीक्षण के अपने आप सीखने में सक्षम होगा। एक और जोखिम यह है कि ए.आई. इंसानों से उनका रोजगार छीन सकता है, जो संभवत: दुनिया के सामने पहले से ही एक बड़ी समस्या है और ये इस समस्या को और अधिक विकाराल बना सकता है।

AI के साथ स्टार्टअप कैसे बनाएं

एक सफल स्टार्टअप successful startup बनाना कठिन है। लेकिन सही दिशा निर्देश के साथ कोई भी इसे आसानी से कर सकता है। ए.आई. में इस प्रक्रिया को आसान और अधिक कुशल बनाने में मदद करने की क्षमता है, जो उद्यमियों को इस बात पर ध्यान देने के लिए काफी है। ऐसे कई तरीके हैं, जिन्हें अगर जिम्मेदारी से इस्तेमाल किया जाए तो AI आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

उदाहरण के लिए, natural language processing द्वारा संचालित AI चैटबॉट Chatbot मानव ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों को बदलने में सक्षम हो सकता है। यह उन कर्मचारियों को मुक्त कर देगा जो वर्तमान में ग्राहकों के लिए सहायता प्रदान करते हैं ताकि वे अन्य कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। एक और तरीका है जिसमे AI आपके स्टार्टअप को सफल होने में मदद कर सकता है, एक मशीन घंटों में डेटासेट का Data Analysis पूरा करने में सक्षम हो सकती है, जबकि एक व्यक्ति को उसी काम को करने में कई दिन या पूरा सप्ताह लगा सकते हैं।

व्यावसायिक दुनिया में AI के उपयोग के कई लाभ हैं हालाँकि, AI जोखिम के साथ भी आता है।