ज्वेलरी डिजाइनिंग के लिए ज़रूरी हैं ये कौशल

Share Us

3435
ज्वेलरी डिजाइनिंग के लिए ज़रूरी हैं ये कौशल
02 Jan 2022
5 min read

Blog Post

अगर आप आभूषण और रत्नों में रूचि रखते हैं और आपके पास रचनात्मकता का विशिष्ट कौशल है तो आप ज्वेलरी डिजाइनिंग को एक करियर के रूप में अपना सकते हैं। आज क्षेत्र में अनेक प्रकार के अवसर मौजूद हैं जो आपको सफलता दिला सकते हैं। लेकिन यह क्षेत्र जितना संतोषजनक और अच्छा दिखाई पड़ता है उतना ही चुनौतीपूर्ण भी है। आपको क्षेत्र में कदम रखने के लिए कुछ विशिष्ट कौशल की आवश्यकता होती है। इस लेख में हम आपको ज्वेलरी डिजाइनिंग में जरूरी कौशल के बारे में बताएंगे जिसे विकसित कर आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

क्या आप उनमें से एक हैं जिन्हें आभूषण या सोना-चांदी से प्यार है? क्या हीरे-जवाहरात आपके पक्के दोस्त हैं? क्या बाराकुडा barracuda या मैगपाई magpie जैसी चमकदार चीज़ें आपको आकर्षित करती हैं? इन सब के अलावा क्या आपके पास रचनात्मकता और डिजाइनिंग की प्रतिभा है? अगर इन सब का जवाब हाँ  है, तो आप बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे हैं। अगर आप डिजाइनिंग में रूचि रखते हैं तो ज्वैलरी डिजाइनिंग jewellery designing आपके लिए एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। यह पूरी तरह रचनात्मकता से परिपूर्ण है। करियर के रूप में ज्वैलरी डिजाइन काफी आकर्षक और शानदार है। मौजूदा समय में ज्वेलरी डिजाइनिंग के क्षेत्र में नौकरियों के कई करियर अवसर मौजूद हैं।‌ दिन प्रतिदिन इसकी मांग में वृद्धि होती दिखाई पड़ रही है। ज्वेलरी डिजाइनिंग आज अनेक कैरियर अवसर प्रदान करता है, जैसे ज्वैलरी निर्माता manufacturer, कस्टम डिज़ाइनर custom designer, हैंड-रेंडर्ड hand-rendered और सेल्स एसोसिएट्स sales associate। इसलिए अगर आप डिजाइनिंग में रुचि रखते हैं तो ज्वैलरी डिजाइनिंग का करियर आपके लिए एक अच्छा और सुनहरा करियर विकल्प साबित हो सकता है। आज इस लेख में हम आपको ज्वेलरी डिजाइनिंग से संबंधित पूरी जानकारी देंगे। इसलिए अंत तक इसलिए को जरूर पढ़ें।

ज्वेलरी डिजाइनिंग क्या है?

असल में एक ज्वेलरी डिजाइनर आभूषणों के लिए सुंदर डिज़ाइन बनाने का काम करते हैं। रिंग्स rings, नेकलेस necklace, ब्रेसलेट्स bracelets और अन्य एक्सेसरीज़ accessories के लिए उचित और आकर्षक पैटर्न बनाने का काम ज्वेलरी डिजाइनर करते हैं। एक ज्वेलरी डिजाइनर के रूप में आप विभिन्न  वातावरणों में काम कर सकते हैं जैसे डिजाइनिंग स्टूडियो‌,‌ कार्यशाला ज्वेलरी स्टोर, इत्यादि। यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप किस क्षेत्र में अपना कदम बढ़ाना चाहते हैं। आप चाहे तो ज्वेलरी डिज़ाइन बनाने या ज्वेलरी निर्माण किसी भी काम को चुन सकते हैैं। अब आप यह ज़रूर सोच रहे होंगे इस क्षेत्र में आप अपने कदम‌‌ कैसे रख सकते हैं और इसके लिए किन कुशलताओं की आवश्यकता होती है। तो चलिए, हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

ज्वेलरी डिजाइनिंग के लिए ‌विकसित करें ये कौशल

निश्चित ही ज्वेलरी डिजाइनिंग एक अच्छा क्षेत्र है लेकिन इसके लिए आपको कुछ विशेष कौशल की आवश्यकता होती है।

1. पत्थरों और धातुओं की पहचान identification of stones and metals

एक ज्वेलरी स्पेशलिस्ट Jewelery Specialist  के पास विभिन्न प्रकार के पत्थरों, धातुओं और आभूषणों की पहचान करने का कौशल ज़रूर  होना चाहिए। उसे असली और नक़ली धातुओं की पहचान होनी चाहिए। एक ज्वैलरी स्पेशलिस्ट बनने के लिए, आपकी रिसर्च पर नजर होनी चाहिए और सही जानकारी प्राप्त करने के लिए विश्वसनीय स्रोत होने चाहिए। इसके लिए आपको इतिहास की किताबों को‌ पढ़ना पड़ सकता है या कुछ प्राचीन स्थलों पर जाना पड़ सकता है। इतिहास में गहरी रुचि रखने से आपकी इस क्षेत्र में सफल होने की संभावना अधिक होती है। अच्छा शोध कौशल research skills आपको इस क्षेत्र में विकसित हो रहे नए तरीकों से अवगत कराता‌ है और आपको सफलता की ओर लेकर जाता है।

2. व्यावहारिक आभूषण कौशल practical jewellery skills

ज्वेलरी डिजाइनिंग करने के लिए आपके पास व्यवहारिक आभूषण कौशल अवश्य होना चाहिए। बेशक, आपके आंखों और हाथ के बीच अच्छा तालमेल का होना आवश्यक है क्योंकि आपको इस क्षेत्र में बहुत ही बारीक डिजाइन और कीमती रत्नों precious gems पर काम करना पड़ सकता है। आपको हीरे को संभालने और मोती को संभालने के बीच का अंतर पता होना चाहिए। इसके अलावा विभिन्न उपकरणों का ज्ञान होना भी एक महत्त्वपूर्ण चीज़ है। पॉलिशिंग Polishing, सफाई Cleaning, कास्टिंग Casting, ज्वेल माउंटिंग Jewel Mounting, चेज़िंग Chasing, इलेक्ट्रोप्लेटिंग Electroplating, आदि कौशल में आपको महारत हासिल करने की आवश्यकता होती है। इन कौशल को सीखने के लिए आप विशेषज्ञों की सहायता ले सकते हैं।

3. बातचीत का कौशल negotiation

आभूषणों में अच्छा मार्जन अर्जित करने के लिए खरीददारों और विक्रेताओं में अच्छी बातचीत का कौशल होना महत्वपूर्ण है। क्लासिक और प्रामाणिक आभूषणों को एक स्टेटस सिंबल माना जाता है, इसलिए एक अच्छे वार्तालाप से विक्रेता उन्हें सहजता से बेचने में सक्षम होता है। अगर आप एक सेल्स एसोसिएट के रूप में काम करते हैं तो आपके पास बातचीत का कौशल होना आवश्यक है। बातचीत कौशल आपके लिए तब काम आता है जब आपको जौहरियों को कच्चा माल प्राप्त करना होता है और अपने उत्पादों को बेचना होता है।

4. रचनात्मकता creativity

यह तो स्पष्ट है कि रचनात्मकता के बिना डिजाइनिंग क्षेत्र में कदम नहीं रखा जा सकता। यह ज्वेलरी डिजाइन और को हमेशा नए विचारों के साथ सामने आना महत्त्वपूर्ण है। यह उन्हें सफलता की नई सीढ़ियों पर लेकर जा सकती है। रचनात्मकता का लेना आभूषण सिर्फ़ रत्नों और पत्थरों के अलावा कुछ भी नहीं लेकिन अगर आपमें रचनात्मकता है तो आप हमेशा नए आइडिया के साथ खुद को प्रदर्शित कर सकते हैं।

निष्कर्ष

ऊपर दिए गए कुछ कौशल आपको ज्वेलरी डिजाइनिंग के क्षेत्र में सफलता दिला सकते हैं। इसलिए अगर आप क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो अपने अंदर इन कौशल को जरूर विकसित कर लें। वर्तमान समय में ऐसे कई ज्वैलरी डिजाइनिंग इंस्टिट्यूट Jewelery Designing Institute मौजूद है जो आपके ज्वेलरी डिजाइन के साथ-साथ इन कौशलों पर भी काम करते हैं।