facebook-pixel

अच्छे उद्यमी की 7 आदतें

Share Us

1085
अच्छे उद्यमी की 7 आदतें
29 Nov 2021
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

उद्यमी बनना कोई आसान काम नहीं है। एक सफल कंपनी चलाने के लिए केवल एक महान विचार और एक निवेशक से कहीं ज्यादा आपको प्रबंधन management की अच्छी समझ, नेटवर्किंग Networking और एक विजन Vision की जरूरत होती है। सफल होने के लिए जिन आदतों और दिनचर्या का अभ्यास करना चाहिए उनमें से कुछ अच्छी आदतें सफलता की राह पर ले जा सकती हैं।

Podcast

Continue Reading..

उद्यमी बनना कोई आसान काम नहीं है। एक सफल कंपनी चलाने के लिए केवल एक महान विचार और एक निवेशक से कहीं ज्यादा आपको प्रबंधन management की अच्छी समझ, नेटवर्किंग Networking और एक विजन Vision की जरूरत होती है। इन सभी को विकसित करने या बनाए रखने के लिए एक निश्चित दिनचर्या की आवश्यकता होती है। इसलिए पिछले एक दशक के दौरान उद्यमियों के बारे में जानकारी पाने को लेकर लोगों में वृद्धि हुई है। सफल होने के लिए जिन आदतों और दिनचर्या का अभ्यास करना चाहिए उनमें से कुछ अच्छी आदतें सफलता की राह पर ले जा सकती हैं। भले ही कुछ यहीं फिट न हों लेकिन यदि आप उन्हें इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं तो आपको अब इंटरनेट पर तलाशने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हमने 7 आदतों की एक लिस्ट तैयार की है, जो आपको एक सफल उद्यमी बनने की राह पर ले जायेंगी।

1. एक स्पष्ट दृष्टि  A Clear Vision

यदि आप अपनी कंपनी स्थापित कर रहे हैं, तो आपको और आपकी टीम को उस उत्पाद पर भरोसा होना चाहिए जिसे आप बेच रहे हैं। जिसके लिए आपके पास अपनी कंपनी के लिए एक स्पष्ट दृष्टि होनी चाहिए। विजन का मतलब जरूरी नहीं कि किसी कंपनी का विकास हो, इसमें यह भी शामिल है कि आपकी कंपनी किस प्रकार का काम करेगी या आपकी कंपनी द्वारा अपनाई जाने वाली विभिन्न उत्पादन और मार्केटिंग रणनीतियाँ Market Strategy क्या हैं। दृष्टि होने का अर्थ चीजों के प्रति रचनात्मक दृष्टिकोण भी है। आपको चीजों को अलग तरह से देखना चाहिए और उन विचारों के साथ अमल में लाना चाहिए जो जल्द ही आपकी कंपनी की ब्रांड छवि को बड़ा बना दे।

2. सुबह जल्दी उठना सीखें  Early Risers

यह दुनिया के अधिकांश सफल लोगों का सच है। वे सभी सुबह जल्दी उठने में दृढ़ विश्वास रखते हैं। वे सुबह उठकर पक्षियों को देखने पर विश्वास करते हैं। अधिकांश सफल लोग या तो व्यायाम या योग करने जैसा कुछ शारीरिक काम करते हैं या वे विचारों पर काम करने और कुछ रचनात्मक करने में विश्वास करते हैं। जैसे-जैसे आप तरोताजा होते हैं और अपने सबसे अच्छे रूप में विकसित होते हैं, यह एक महान आदत बन जाती है। साथ ही यह सुबह की हवा कई गांठें खोल सकती है और आपके दिमाग को कई महान विचारों के लिए तैयार कर सकती है। इसे दिनचर्या में रखने से आप स्वस्थ भी रहेंगे और काम करना आपके लिए आसान हो जाएगा। इसलिए अगर आप सफल होना चाहते हैं तो कोशिश करें कि सुबह जल्दी उठें और खुद को स्वस्थ रखें।

3. नींद लेने की दिनचर्या  A Proper Sleeping Routine

जितना जल्दी उठना ज़रूरी है, उतना ही ज़रूरी है कि आप एक स्वस्थ नींद लें। हमारे दिमाग के सही तरीके से काम करने के लिए रात को अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। इसलिए यदि आप रात को देर से सो रहे हैं और जल्दी उठ रहे हैं, तो यह काम नहीं करेगा, क्योंकि आप पहले से ही थका हुआ महसूस करेंगे और जल्द ही खुद को थका देंगे। स्वस्थ रहने के लिए कम से कम 7 घंटे सोने की सलाह दी जाती है। इसलिए एक शेड्यूल बनाएं और जल्दी सोने और जल्दी उठने के साथ-साथ उसका पालन करने की कोशिश करें।

4. उचित शेड्यूल  Proper Schedule

प्रत्येक उद्यमी Entrepreneur के पास एक उचित, सुव्यवस्थित कार्यक्रम होना चाहिए जिसका उन्हें पालन करना चाहिए। आपके समय का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए शेड्यूल को सही रूप से डिज़ाइन किया जाना चाहिए। साथ ही यह ऐसा शेड्यूल नहीं होना चाहिए जो किसी व्यक्ति को पूरी तरह से थका दे। काम, मीटिंग आदि और ख़ाली समय के बीच एक प्रकार का संतुलन बनाए रखना चाहिए। कभी-कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपको इसमें कुछ बदलाव करने पड़ें। इसलिए इसमें उतार-चढ़ाव होने पर घबराएं नहीं। यह आपकी सभी बैठकों में भाग लेने और बिना किसी समस्या के काम करने में आपकी मदद करेगा।

5. जर्नलिंग Journaling

विचारों, घटनाओं या किसी भी चीज़ के बारे में संक्षेप में लिखने के लिए जर्नलिंग बहुत अच्छा विकल्प है। किसी चीज़ को केवल अपने विचारों में रखने के बजाय उसे लिखने से हमें चीजों को समझने में मदद मिलती है। इस प्रकार जर्नलिंग आपके काम के साथ-साथ काम की यात्रा को ट्रैक करने का एक शानदार तरीका है। यह आपके अतीत को देखने और आपके द्वारा की गई सभी गलतियों और गलत कदमों को समझने के लिए एक आईने का काम करेगा। यह आपके विचारों और कार्यों पर स्पष्टता प्राप्त करने का एक शानदार और आसान तरीका है। व्यस्त कार्यक्रम और सारे काम के कारण किसी को जर्नल रखने का समय नहीं मिलता है। तो इसके लिए भी एक रूटीन बनाने की कोशिश करें, जैसे सप्ताह में एक बार, यह आपको एक सप्ताह में किए गए सभी कामों का ट्रैक रिकॉर्ड रखने में मदद करेगा।

6. टीम प्लेयर Team Player

चाहे आप किसी भी पेशेवर क्षेत्र से क्यों न हों, यह सलाह बहुत आगे तक काम आएगी। टीम का खिलाड़ी बनना और वन-मैन-आर्मी बनने के बजाय लोगों के साथ काम करना हमेशा सबसे अच्छा विचार है। यह उद्यमियों के लिए और भी सही है क्योंकि वे एक पूरी कंपनी चला रहे हैं, जिस पर कई आजीविका निर्भर करती है। इसलिए यह न केवल बुद्धिमानी है, बल्कि एक उद्यमी के लिए उसकी टीम द्वारा दी जाने वाली सलाह, आलोचना, राय के प्रत्येक भाग को सुनना आवश्यक है। न केवल सुनें बल्कि उन पर गंभीरता से ध्यान दें।

7. प्रोफेशनल लाइफ से पर्सनल लाइफ को अलग करें Separate Personal Life From Professional Life

हर किसी को अपनी पर्सनल लाइफ को अपनी प्रोफेशनल लाइफ से पूरी तरह से अलग कर लेना चाहिए। एक बार ऑफिस का समय समाप्त हो जाने के बाद ही किसी को अपने परिवार या दोस्तों और खुद के साथ भी समय बिताने की कोशिश करनी चाहिए। ऑफिस से बाहर निकलने के बाद किसी को भी अपने काम के बारे में नहीं सोचना चाहिए। इससे लोगों को रोजमर्रा की ज़िन्दगी में शांति मिलेगी। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपका अपना जीवन आपके पेशे से बाहर हो। इसका असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। इसलिए आपको काम से भी कुछ समय निकालने की जरूरत है।