7 सर्वश्रेष्ठ ओटीटी प्लेटफार्म

Share Us

3615
7 सर्वश्रेष्ठ ओटीटी प्लेटफार्म
04 Dec 2021
7 min read

Blog Post

क्या आपको सर्वश्रेष्ठ ओटीटी प्लैटफॉर्म्स की सूची की जानकारी है? क्या आपने अभी तक अपने व्यवसाय के लिए सही ऑनलाइन जगह खोजी है? या क्या आप निर्णय लेने से पहले कुछ अगल कुछ अच्छा आजमाना चाहते हैं? तो शायद इस लेख के माध्यम से आपको कुछ अच्छे OTT  प्लेटफॉर्म्स की जानकारी प्राप्त हो सके।

ओटीटी (ओवर-द-टॉप) over the top प्लेटफॉर्म ब्रॉडकास्टर्स और कंटेंट क्रिएटर्स broadcasters and content creators को इंटरनेट की दुनिया के माध्यम से दर्शकों को वीडियो और लाइव स्ट्रीम का एक अद्भुत अनुभव कराने में सफल रहा है।

ओटीटी प्लेटफॉर्म के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि ये content वितरण सेवाओं के अलावा और भी बहुत कुछ प्रदान करते हैं। पब्लिशर Publisher इनका उपयोग वीडियो को होस्ट करने और यहां तक ​​कि कमाई करने के लिए भी कर सकते हैं। यही कारण है कि स्ट्रीमिंग सेवाओं की खोजने वाले अधिकांश व्यवसायिक और कंटेंट निर्माता इन ऑल-इन-वन समाधानों की ओर रुख कर रहे हैं। covid के पश्चात् इस तरफ रुझान बढ़ा है लोगों ने थिएटर्स में जाना न के बराबर ही कर दिया है और OTT  की तरफ रुख कर लिया है। यहाँ बात दोनों की ही हो रही है चाहे वे दर्शक हों या निर्माता। 

ओटीटी में सबसे अहम् बात ये कि इसमें दर्शकों का कम खर्चें मेंअधिक एंटरटेनमेंट हो जाता है। साथ ही साथ पब्लिशर्स को भी अधिक से अधिक दर्शकों की भीड़ आसानी से मिल जाती है। अगर हम बात करें 2021 के कुछ सर्वश्रेष्ठ ओटीटी प्लेटफॉर्म्स OTT Platforms की तो वे ये रहे, जहाँ आपको ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कुछ कीमती, मूल्यवान तथा अच्छी इंटरटेनिंग चीजें देखना शौक है, तो आइए दुनिया के कुछ बेहतरीन ओटीटी प्लैटफॉर्म्स के बारे में जानते हैं। 

Vimeo OTT:  यह प्लेटफ़ॉर्म सदस्यता पर आधारित सेवाओं subscription based services को लॉन्च करने के लिए लोकप्रिय है। Vimeo अपने सहज उपयोगकर्ता के अनुकूल CMS(content management system) के साथ की प्रक्रिया को और भी आसान बनाता है। यदि आप एक बहुमुखी और विश्वसनीय उद्योग की तलाश में हैं, तो Vimeo आपके लिए सही OTT समाधान है।

Wowza:- यह भी एक विश्वसनीय ओटीटी प्लेटफॉर्म है, जो एक दशक से अधिक समय से कारोबार में है। यह प्लेटफ़ॉर्म अपने स्केलेबल, योग्य प्रसारण समाधानों के लिए प्रसिद्ध है, जो प्रकाशकों publishers को विभिन्न प्रकार के एकीकरण और पूर्ण प्लेटफ़ॉर्म API प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। Wowza  किसी भी मुद्रीकरण विकल्प की पेशकश नहीं करता है।

Brid.TV: यह एक वीडियो और लाइव स्ट्रीम प्लेटफ़ॉर्म है, जो ओटीटी वीडियो स्ट्रीमिंग और होस्टिंग और प्रबंधन सेवाएं दोनों प्रदान करता है। इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से सभी प्रकाशकों को अपने वीडियो और स्ट्रीम के लिए विज्ञापन-आधारित मुद्रीकरण Ad-Based Monetization, एक निजी और सुरक्षित वातावरण प्राप्त होता है। Brid.TV को ऑनलाइन विज्ञापन तकनीक की कुछ नवीनतम मुद्रीकरण सुविधाओं की पेशकश करने में अग्रणी माना जाता है।

Uscreen: यह मोबाइल और टीवी पर वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स के लिहाज़ से एक बहुत अच्छा ओटीटी प्लेटफॉर्म है।इस प्लेटफ़ॉर्म पर उच्च गुणवत्ता high quality video वाले वीडियो देखने को मिलते हैं। यदि आप एक सुरक्षित और विश्वसनीय मोबाइल-केंद्रित ओटीटी समाधान की तलाश में हैं, तो यूस्क्रीन एक अच्छा विकल्प है।

Brightcove: ब्राइटकोव एक उद्यम-स्तरीय enterprise level ओटीटी वीडियो प्लेटफॉर्म है, जिसका बाजार में वर्चस्व काफी पहले से है। यह मंच उद्योग के दिग्गजों में से एक है और प्रकाशकों को अपने ओटीटी कारोबार को अनिश्चित काल तक बढ़ाने के लिए हर चीज से लैस है। ब्राइटकोव की योजनाएं मुख्य रूप से बड़े प्रकाशकों और उद्यमों के अनुरूप ज्यादा  देखने को मिलती हैं, लेकिन मध्यम आकार के रचनाकारों को भी कुछ कस्टम पैकेज custom package मिल जाने की सम्भावना बरकार रहती हैं, जिनका वे उपयोग कर सकते हैं।

Dacast:  यह दुनिया के अग्रणी व्यापार लाइव स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म्स में से एक है। यह प्लेटफ़ॉर्म प्रकाशकों को मोबाइल सहित विभिन्न उपकरणों पर वीडियो वितरित distribution करने और स्ट्रीम करने की अनुमति देता है, साथ ही साथ यह वीडियो होस्टिंग video hosting, कंटेंट वितरण और मुद्रीकरण Content delivery and monetization जैसी कई सुविधाएँ भी प्रदान करता है। यदि आप विश्वसनीय और बहुमुखी लाइव स्ट्रीमिंग समाधान की तलाश में एक व्यवसायिक हैं, तो Dacast एक अच्छा विकल्प है।

Kaltura: यह एक ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है, जो दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को वीडियो-ऑन-डिमांड video on demand और लाइव स्ट्रीमिंग live streaming समाधान प्रदान करता है।  प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को लाइव मीटिंग Live Meeting, वेबिनार,webinar पॉडकास्ट Podcast और बहुत कुछ आयोजित करने का एक आसान समाधान प्रदान करता है। यदि आपको लगता है कि आपकी ज़रूरतें इन उदाहरणों के अनुसार मेल खाती हैं, तो कल्टुरा आपके लिए आदर्श ओटीटी समाधान हो सकता है।