वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला मंकीपॉक्स का जिंदा वायरस, इलाज होगा आसान

Share Us

427
वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला मंकीपॉक्स का जिंदा वायरस, इलाज होगा आसान
28 Jul 2022
min read

News Synopsis

दुनिया World में वर्तमान समय में कोराना Korana के मामले भले ही कम होते नजर आ रहे हो लेकिन अब मंकीपॉक्स Monkeypox के बढ़ते मामलों से दुनिया के लोग परेशान हैं। वहीं इसको लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है। खबर के मुताबिक मंकीपॉक्स को लेकर भारतीय वैज्ञानिकों Indian Scientists को बड़ी कामयाबी Big Success हाथ लगी है। पुणे स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट  ऑफ वायरोलॉजी National Institute of Virology (NIV) की एक टीम ने मंकीपॉक्स वायरस को संक्रमित मरीज Infected Patients से जांच के लिए गए सैंपल से अलग कर लिया है।

जिंदा वायरस निकालने के लिए वैज्ञानिकों Scientists की एक टीम गठित की गई थी, जो 14 जुलाई से दिन-रात लैब में वायरस को ढूंढने में लगी हुई थी। 11 दिन बाद एनआईवी (NIV) ने इसकी आधिकारिक पुष्टि Official Confirmation करते हुए कहा कि मंकीपॉक्स वायरस Monkeypox Virus को एक मरीज के सैंपल से आइसोलेट Isolate करने में टीम को कामयाबी मिली है। इसका मतलब यह है कि अब इस वायरस की मदद से वैज्ञानिक जल्द ही संक्रमण की पहचान Infection Identification करने वाली जांच किट Test Kit की खोज कर सकेंगे।

साथ ही जीवित वायरस को सीरियाई चूहों Syrian Rats में इस्तेमाल कर इसकी गंभीरता और उपचार के बारे में अहम जानकारियां भी निकाल पाएंगें। इसके अलावा मंकीपॉक्स रोधी टीके Anti Monkeypox vaccines की खोज भी कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने इसे भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि बताया है। एनआईवी की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. प्रज्ञा यादव Senior Scientist Dr. Pragya Yadav  ने कहा, यह एक बड़ी कामयाबी है।