वैज्ञानिकों ने डेवलप किए ट्रांसपैरंट सोलर पैनल, जानें खासियत

Share Us

312
वैज्ञानिकों ने डेवलप किए ट्रांसपैरंट सोलर पैनल, जानें खासियत
22 Jul 2022
min read

News Synopsis

दुनियां world में ऊर्जा के क्षेत्र energy fields में सोलर पैनल solar panels का प्रयोग बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अब इसको लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है। खबर के मुताबिक वैज्ञानिकों scientists ने ट्रांसपैरंट सोलर पैनल transparent solar panels विकसित कर लिए हैं। अब ये ट्रांसपैरंट सोलर पैनल घर में खिड़कियों में लगे शीशे की जगह प्रयोग किए जा सकते हैं।

रिसर्चर्स के एक ग्रुप ने फोटोवोल्टिक सौर पैनल बनाने का एक नया तरीका डेवलप करने में कामयाबी हासिल की है जो प्रकाश यानी लाइट को गुजरने देता है। ये ट्रांसपैरंट सौर सेल एक नई ऊर्जा क्रांति new energy revolution शुरू कर सकते हैं, क्योंकि इन्हें ऑफ‍िसेज offices, घरों homes, फैक्ट्रियों और अन्य इमारतों factories and other buildings में लगाया जा सकता है। और तो और घर की खिड़कियों को भी इनसे रिप्‍लेस किया जा सकता है, जो ग्रीन एनर्जी green energy के प्रोडक्‍शन के लिए बहुत कम जगह लेते हैं।

रिसर्चर्स ने एक नई मेथड के साथ ऑर्गेनिक सोलर सेल्‍स organic solar cells को डेवलप करने में कामयाबी हासिल की है, जिसे बड़े पैमाने पर प्रोडक्‍शन के लिए लाया जा सकता है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग  electrical engineering के प्रोफेसर और जौल जर्नल professor and joule journal में पब्लिश स्‍टडी के लेखक स्टीफन फॉरेस्ट Stephen Forrest के मुताबिक सैद्धांतिक रूप से अब हम सेमीट्रांसपैरंट ऑर्गनिक सोलर सेल्‍स semitransparent organic solar cells को दो मीटर बाई दो मीटर तक स्‍केल कर सकते हैं।

वर्तमान समय में इस्‍तेमाल किए जाने वाले ज्‍यादातर सोलर सेल सिलिकॉन silicone से बने होते हैं, जिसकी वजह से पैनल पूरी तरह से अपारदर्शी opaque हो जाता है। वक्‍त के साथ सिलिकॉन फोटोवोल्टिक सेलों के डेवलपमेंट और रिसर्च development and research में तेजी आई है। इसके अलावा कई और वैकल्पिक सोलर सेल टेक्‍नॉलजी जैसे ऑर्गेनिक सोलर सेल को भी धीरे-धीरे एक्‍स्‍प्‍लोर किया जा रहा है।

लेकिन एफ‍िशिएंसी और लाइफ efficiency and life के मामले में ये सिलिकॉन पैनलों से पीछे हैं। अब रिसर्चर्स के ग्रुप ने 10 फीसदी की रिकॉर्ड एफ‍िशिएंसी और 30 साल की लाइफ वाले सोलर सेलों को डेवलप करने में कामयाबी हासिल की है।