facebook-pixel

अपनी बुराइयों को दूर करें, सफलता की तरफ बढ़े

Share Us

2648
अपनी बुराइयों को दूर करें, सफलता की तरफ बढ़े
19 Oct 2021
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

सफलता की राह पर चलते वक्त कई बार बुराइयां बाधा बन जाती हैं। आज हम आपको कुछ बुराइयों को दूर करने के तरीके बताएंगे, जिससे आप कि सफलता के बीच बन रही बाधा दूर हो जाएगी।

Podcast

Continue Reading..

हम यह नहीं कहते कि आपके अंदर कोई बुराई अवश्य होगी। हम यहां केवल यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि ना चाहते हुए भी इंसान कहीं ना कहीं अपनी कुछ बुराइयों की वजह से सफलता के रास्ते पर चलते-चलते डगमगाने लगता है। सफलता का रास्ता उन्हीं को मिलता है जो अपनी बुराइयों पर जीत हासिल कर लेते हैं। 

यह मान लेना कि अपने अंदर कोई बुराई नहीं है, यह भी सफलता में रोड़ा बन जाता है। हर इंसान गलतियां अवश्य करता है इंसान को गलतियां करने का हक भी है, क्योंकि वह उन गलतियों से और बुराइयों से कुछ सीखता है लेकिन सफलता की राह पर चलते वक्त कई बार बुराइयां बाधा बन जाती हैं। आज हम आपको कुछ बुराइयों को दूर करने के तरीके बताएंगे, जिससे आप कि सफलता के बीच बन रही बाधा दूर हो जाएगी।

झगड़ालू स्वभाव पर काबू

कई बार काम के चलते और लक्ष्य को हासिल करते वक्त अपने साथियों से या अपने बड़ों से कहासुनी हो जाती है और हम विचलित होने लगते हैं। इस विचलन की घड़ी में हम अपने स्वभाव को झगड़ालू स्वभाव में तब्दील कर लेते हैं और अपने छोटे या बड़ों से अनुचित झगड़ालू व्यवहार करने लगते हैं। यह किसी भी क्षेत्र में लागू नहीं किया जा सकता। आप अपने आप पर नियंत्रण रखें। अगर आपने इस व्यवहार पर शुरुआत में ही काबू पा लिया तो आपको आने वाले भविष्य में अच्छे प्रभाव महसूस होंगे। जब आप इसकी सकारात्मकता महसूस करने लगेंगे, तब आप झगड़े करने से खुद ही बचेंगे। अगर आपको किसी से कोई दिक्कत है तो आप किसी अन्य इंसान की मदद ना लें, खुद उससे जाकर बात करें और बात को सुलझा लें। अगर मामला कुछ ऐसा है कि वहां आपको ज्यादा परेशानी हो रही है तो आप टीम के साथ मिलकर योजना भी बना सकते हैं। योजना बनाकर मामला सुलझा लेना झगड़ा करने से तो काफी बेहतर विकल्प होगा। 

अपने स्वभाव से अपना नुकसान ना करें

आपका स्वभाव ही आपके सफलता के रास्ते में सबसे बड़ा किरदार निभाता है अगर आपको गुस्सा ज्यादा आता है और आप अपने गुस्से में अपने फैसलों से खुद का नुकसान कर लेते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी कमी है। इसे जरूर सुधार लें। अपने गुस्से पर काबू कर लेना और अपने स्वभाव को परिस्थिति के अनुरूप बदल लेना आपके व्यवसाय से लेकर किसी भी क्षेत्र में सफलता अर्जित करने के लिए अच्छे परिणाम देगा। सफलता के बीच में चलते वक्त अगर आप अपने निर्णय से अपना ही नुकसान कर रहे हैं तो आप अपने आप से बात कर सकते हैं और अपने आप को यह बता सकते हैं कि इसमें आपका कितना नुकसान हो रहा है। जब आपको सही और गलत का अंदाजा हो जाएगा तो आप अपने इस व्यवहार से मुक्ति पा सकते हैं।

दोष देना करें बंद

सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और जब गलतियां हो तो उन्हें सुधारना भी पड़ता है आपकी गलतियों पर अगर आप दूसरों पर दोष मढ़ने लगे हैं तो आप इसे सुधार लें, क्योंकि दूसरों पर दोष डालकर आप केवल नकारात्मकता को ही फैला रहे हैं। जब आप से कोई गलती हो तो उसकी जिम्मेदारी खुद लें। उस गलती से कुछ सीखें, अगर किसी पर केवल दोष लगाकर अपनी गलतियों को छुपाएंगें तो सफलता आपको कभी नहीं मिलेगी। 

ज्यादा रौब जमाना भी गलत साबित होगा

सफलता की राह पर चलते वक्त जब आपको कुछ अच्छे परिणाम मिलने लगते हैं और आप किसी अच्छे ओहदे पर पहुंच जाते हैं तो अपने रौब को जरा संभाल कर रखिएगा, क्योंकि छोटा हो या बड़ा आपका रौब देखकर वह अंदाजा लगा लेगा कि आप के अंदर कितनी शालीनता है। लोगों को अपने नियंत्रण में रखना और उन पर रौब झाड़ना गलत साबित होगा। कोई भी इंसान जबरदस्ती कोई काम नहीं करना चाहता। अगर इसके बजाय आप सकारात्मक रवैया अपनाएंगे तो यह आपके लिए और आपकी सफलता में कभी बाधा नहीं बनेगा।

अगर आप भी अपने जीवन में सफलता अर्जित करना चाहते हैं और यह बुराइयां आपके अंदर किसी ना किसी रूप में घर कर गई हैं तो इन्हें जल्द से जल्द निकालकर फेंक दें। आप पाएंगे कि आप सफलता की तरफ पहले के मुकाबले ज्यादा जल्दी पहुंच रहे हैं।