स्टार्टअप को साल भर में विफल बनाने वाले कारण

Share Us

2208
स्टार्टअप को साल भर में विफल बनाने वाले कारण
24 Dec 2021
8 min read

Blog Post

आज हम आपको कुछ ऐसे कारणों से वाकिफ कराना चाहते हैं, जिनको जानकर आप सावधान हो सकते हैं, क्योंकि इन कारणों की वजह से साल भर के भीतर ही स्टार्टअप या व्यवसाय बर्बाद Startup/Business Failure हो जाते हैं।

स्टार्टअप Startup में कदम रखने वाला हर व्यक्ति यह जानता है कि यह जोखिम भरा काम है। कई लोग इसे बड़े उत्साह के साथ शुरू तो करते हैं, लेकिन इसके बीच में जब चुनौतियां आती हैं, तो वे लड़खड़ा जाते हैं। कई बार बड़े जोशो-खरोश के साथ शुरू किया गया व्यवसाय भी असफल हो जाता है, जिसे लेकर व्यवसाय के मालिक के मन में बड़ी उम्मीद होती है।

यह कहना मुश्किल है कि स्टार्टअप या व्यवसाय Business के विफल Fail होने के कोई प्रमुख कारण है, बल्कि विफलता के कई कारण हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे कारणों से वाकिफ कराना चाहते हैं, जिनको जानकर आप सावधान हो सकते हैं, क्योंकि इन कारणों की वजह से साल भर के भीतर ही स्टार्टअप या व्यवसाय बर्बाद Startup/Business Failure हो जाते हैं।

व्यवसाय के मालिकों के बीच गड़बड़

व्यवसाय या स्टार्टअप की शुरुआत में जब संस्थापकों को कोई अच्छा साथी नहीं मिल पाता या फिर यह कहें कि उन्हें कोई अच्छा साझेदार, समझौते वाला इंसान नहीं मिल पाता, तो व्यवसाय के असफल होने की संभावना बढ़ जाती है।

जब आप व्यवसाय शुरू कर रहे होते हैं, तो आपको पूरी टीम को साथ लेकर चलना पड़ता है। इसके अलावा कई बार ऐसा हो सकता है कि आप अपने साथी या अपनी टीम के साथ असहमति जताते हों, लेकिन आपको हमेशा साथ मिलकर कार्य को पूर्ण करने की जरूरत होती है।

व्यवसाय के दौरान आपको अपने साथियों के साथ अच्छा तालमेल बिठाना आना चाहिए। यह माना जा सकता है कि, संस्थापकों Founders या फिर मालिकों की टीम में बहुत लोग नहीं होंगे, इसलिए यह बात बड़ी महत्वपूर्ण है कि, आप टीम में मौजूद लोगों के साथ मिलजुल कर चलें।

इसके साथ ही अगर आप व्यवसाय में सफलता अर्जित कर रहे हैं, तो आपको सफलता को बराबरी से बांटने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। अगर आपके साथी काम में योगदान नहीं दे रहे हैं, तो यह भी अनबन का कारण बन सकता है और इसके चलते भी व्यवसाय खराब होना तय है।

फंडिंग में कमी Lack of funding

कई लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं होता कि, स्टार्टअप को ज़मीनी स्तर से शुरू करने के लिए काफी पैसे की जरूरत होती है, जिसमें कार्यालय की जगह Place of office, मार्केटिंग Marketing, कर्मचारियों का वेतन Staff Salary और कई खर्चे होते हैं। जिसकी अनदेखी करना महंगा पड़ सकता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि, व्यवसाय शुरू करते वक्त आप ऐसी कौन सी राशि लेकर चलें जो पर्याप्त हो, तो इसकी कोई गारंटी नहीं है कि, आपकी सफलता के लिए आपको कितनी राशि की जरूरत पड़ेगी।

कभी-कभी कुछ महीनों में लाखों रुपया खर्च हो सकता है और कभी-कभी आप उस निवेश में सफलता भी अर्जित कर सकते हैं और कभी-कभी यह कम भी पड़ सकता है। 

आपको मौके और काम के मुताबिक लागत के बारे में सोचना होगा। 

इसके अलावा आपको हर रोज किसी नए खर्चे का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपको निरंतर नकदी प्रवाह Constant Cash Flow बनाए रखना होगा।

आपको अपने व्यवसाय में पैसा लगाना हमेशा जारी रखना होगा, अगर आप ऐसा नहीं करते, तो आप स्टार्टअप या व्यवसाय में विफलता या जोखिम Failure or Risk in Business उठा सकते हैं।

प्रतिस्पर्धा से बाहर होना

जब आप व्यवसाय करने बाजार Market में उतरते हैं, तो आपको इस बात का पता होना चाहिए कि, आपके प्रतियोगी कौन है? और वे आप से निपटने के लिए क्या कर सकते हैं।

इस बात को उदाहरण के रूप में समझें, अगर आप किसी खाने के व्यवसाय को शुरू करते हैं और आप का कंपटीशन किसी बड़ी फूड चैन Food Chain के साथ है, तो आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि बड़ी फूड चैन आपको आसानी से हरा सकती है। अगर आप किसी बड़े व्यवसाय से अपना मुकाबला करते हैं, तो आपको काफी चीजों का ध्यान रखना होगा। अगर आप प्रतिस्पर्धा से बाहर हो गए, तो आपका व्यवसाय साल भर के भीतर ही समाप्त हो सकता है।

आपको इस बात की समझ पैदा करनी होगी कि बाजार में आप अकेले नहीं होते। आप अपने व्यवसाय को किस तरह अलग बना सकते हैं, इस पर ध्यान देना होगा।

काम को खराब ढंग से करना

अगर आप स्टार्टअप कर रहे हैं तो आपका आइडिया बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन अगर एक अच्छे आइडिये को गलत ढंग से अमल में लाया जाए, तो वह भी खराब हो सकता है और इसके चलते आपका पूरा व्यवसाय बिगड़ सकता है।

अगर आप एक अच्छा व्यावसायिक मॉडल Business Model नहीं बनाते और आप कैसे लाभ अर्जित करेंगे, इस बारे में नहीं सोचते, तो आप जरूर संघर्ष का सामना करेंगे।

अगर आप अपने व्यवसाय को विफलता से बचाना चाहते हैं, तो अच्छी योजना बनाएं साथ ही अपनी बनाई हुई रणनीतियों पर Work on your Strategies अच्छी तरह काम करें।

व्यवसाय की मांग और रुचि में कमी

आप जो व्यवसाय कर रहे हैं हो सकता है कि, उसमें लोगों की  मांग Demand और रूचि  Interest कम हो, इसके चलते भी आप विफलता झेल सकते हैं। इसके लिए आपको शोध Research करना होगा।

व्यवसाय की शुरुआत में अच्छी शो करना और अपने व्यवसाय के लिए अच्छी जानकारी एकत्रित करना जरूरी है। आपको जानना होगा की आपके व्यवसाय के प्रति लोगों का क्या रुझान है।

इसके अलावा आप अपने व्यवसाय के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा सकते हैं, इसके लिए आपको अपने उत्पाद या सेवाओं को काफी अलग बनाना होगा, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि, आप अपने व्यवसाय की मांग और रुचि को बड़ी जल्दी बढ़ा सकें।

इस मामले में समय बड़ा बलवान है, क्योंकि समय बदलता रहता है और इंसान की इच्छाएं भी बदलती रहती है, आपके व्यवसाय में जहां किसी की मांग और इच्छा नहीं रहती, वह किसी भी पल बदल सकती है।

उम्मीद करते हैं कि, इन सभी बातों को जानकर आप अपने स्टार्टअप या व्यवसाय को विफल होने से जरूर बचा पाएंगे।

अगर आप अपने स्टार्टअप के प्रति गंभीर हैं, तो आपको असफल होने के डर को खुद पर हावी नहीं होने देना चाहिए, यदि आप आत्मविश्वास से भरपूर है तो जोखिम उठाइए और अपने व्यवसाय को सफलता की तरफ ले जाइए।