मोबाइल नंबर जोड़ने से हमेशा मिलता रहेगा राशन

Share Us

1789
मोबाइल नंबर जोड़ने से हमेशा मिलता रहेगा राशन
09 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 09 February 2023

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana में गरीब परिवारों को मुफ्त भोजन दिया जाता है, जिसमें गेहूं-चावल Wheat-Rice और अन्य सामान शामिल है। सरकार ने एक नई योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना-2 शुरू की है, जिससे आप अपने राशन कार्ड Ration card में परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं। यदि आप सरकार द्वारा प्रदान किए जा रहे मुफ्त भोजन Free Food का लाभ उठाना चाहते हैं, तो यह उपयोगी है।

नया सदस्य अब आपके परिवार में शामिल हो गया है, आप उन्हें अपने राशन कार्ड में शामिल कर सकते हैं। आपके परिवार के राशन कार्ड में कोई नाम नहीं है, तो आप उसे ऑनलाइन अपडेट Online Update कर सकते हैं। यह कुछ लोगों के लिए थोड़ी परेशानी का कारण हो सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लायक है, कि सभी को भोजन का उचित हिस्सा मिले।

राशन कार्ड पर भोजन प्राप्त करने के लिए आपके पास अपने परिवार के नाम के साथ एक कार्ड होना चाहिए। आप इस कार्ड की एक प्रति परिवार के मुखिया से प्राप्त कर सकते हैं, अपने बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र Birth Certificate और अपने माता-पिता के आधार कार्ड Aadhar Card की प्रतियां भी रखनी होंगी। अगर आप शादीशुदा हैं, और आपका नाम राशन कार्ड में जुड़ने वाला है। तो आपको अपने मैरिज सर्टिफिकेट Marriage Certificate की कॉपी की भी जरूरत पड़ेगी।

आपका राशन कार्ड आपके आईडी कार्ड ID Card की तरह है। यह आपको किफायती और मुफ्त भोजन प्राप्त करने में मदद करता है, जो आपके आईडी कार्ड के दस्तावेजों को मजबूत करने में मदद करता है। आपके राशन कार्ड की जानकारी के आधार पर आपके परिवार को भोजन मिलता है। आपके राशन कार्ड का इस्तेमाल कई अन्य सरकारी कार्यक्रमों Government Programs का लाभ लेने के लिए भी किया जा सकता है। आप अपने परिवार के सदस्यों के नाम भी अपने राशन कार्ड में जोड़ सकते हैं।

Last Updated on 14 September 2021

सरकार की तरफ से जरूरतमंदों को मुफ्त में राशन मुहैया कराया जाता है। आधुनिक समय में मोबाइल लगभग सबके पास उपस्थित रहता है। मुफ्त राशन की सुविधा प्रत्येक जरूरतमंद तक पहुँच सके इसके लिए सरकार ने राशन कार्ड में व्यक्ति के लिए नंबर जोड़ना अनिवार्य कर दिया। इससे सरकार द्वारा दी जा रही जानकारी प्रत्येक व्यक्ति के पास पहुंच जाती है और लोग सरकार की योजनाओं का लाभ उठा पाते हैं। यदि आपने अपना नंबर बदल लिया है तो आपको राशन कार्ड में उसे जरूर बदलवा लेना चाहिए, वरना सरकार द्वारा दी जा रही जानकारियों से आप वंचित रह जायेंगे तथा आपको राशन कार्ड पर मुफ्त राशन नहीं मिलेगा। सरकार ने इस सुविधा को ऑनलाइन भी किया है जिससे लोगों को अपनी जानकारी को अपडेट करने में ज्यादा परेशानी न हो। आज के समय में भी देश में ऐसे कई व्यक्ति हैं जो अपने पास मोबाइल Mobile रखने में सक्षम नहीं है। जिन्हें मुफ्त राशन की अधिक आवश्यकता होती है। ऐसे भी कई जरूरतमंद हैं जो इंटरनेट Internet की दुनिया से कोसो दूर हैं, जो साक्षर नहीं हैं, कुछ भी पढ़ पाने में सक्षम नहीं हैं।