facebook-pixel

रणबीर कपूर- वो स्टारकिड जिसने बेहतरीनअदाकारी से पाया इंडस्ट्री में खास मुकाम

Share Us

340
रणबीर कपूर- वो स्टारकिड जिसने बेहतरीनअदाकारी से पाया इंडस्ट्री में खास मुकाम
27 Jun 2022
4 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

बॉलीवुड Bollywood में कई ऐसे अभिनेता और अभिनेत्री हैं, जिन्हें ऐसा कहा जाता है कि वे लोग नेपोटिज्म Nepotism की वजह से बॉलीवुड में हैं और अगर वे लोग एक स्टारकिड Starkid नहीं होते तो वे कभी भी बॉलीवुड का हिस्सा नहीं बन पाते। रणबीर भी एक स्टारकिड हैं लेकिन उन्हें कभी भी ये नहीं कहा जाता कि वह नेपोटिज्म की वजह से बॉलीवुड में हैं। उसका कारण है रणबीर कपूर Ranbir Kapoor की दमदार अदाकारी, जो किसी भी निर्देशक का ध्यान अपनी तरफ कर लेती है और वह निर्देशक उनके साथ बार-बार फ़िल्म करना चाहता है। रणबीर ने भी अपनी फिल्मों से यह साबित कर दिखाया है कि वह ऋषि कपूर के बेटे हैं। रणबीर कपूर की तुलना हमेशा उनके दादा राज कपूर Raj Kapoor से की जाती है। आइये जानते है उनके शानदार और प्रेरणादायक फ़िल्मी सफर के बारे में। 

Podcast

Continue Reading..

बॉलीवुड के चॉकलेट बॉय Chocolate boy of bollywood कहे जाने वाले रणबीर कपूर Ranbir Kapoor इंडस्ट्री की फर्स्ट फैमिली कपूर खानदान Kapoor family से हैं। इस खानदान का लगभग हर दूसरा दूसरा शख्स फिल्म इंडस्ट्री film industry में सक्रिय है और ये तो लगभग हर कोई जानता है कि ये सिलसिला उनके पुर्खों के समय से चला आ रहा है। यही कारण है कि रणबीर खुद भी इस इंडस्ट्री में आ गए। 

बॉलीवुड Bollywood में कई ऐसे अभिनेता और अभिनेत्री हैं, जिन्हें ऐसा कहा जाता है कि वे लोग नेपोटिज्म Nepotism की वजह से बॉलीवुड में हैं और अगर वे लोग एक स्टारकिड starkid नहीं होते तो वे कभी भी बॉलीवुड का हिस्सा नहीं बन पाते। रणबीर भी एक स्टारकिड हैं लेकिन उन्हें कभी भी ये नहीं कहा जाता कि वह नेपोटिज्म की वजह से बॉलीवुड में हैं। उसका कारण है रणबीर कपूर की दमदार अदाकारी, जो किसी भी निर्देशक का ध्यान अपनी तरफ कर लेती है और वह निर्देशक उनके साथ फ़िल्म करना चाहता है। 

ये कहना सौ प्रतिशत सही होगा कि उनका जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ है, जिसके खून में ही एक्टिंग भरी है। ये बात सिर्फ हम नहीं कह रहे हैं, जो हर शख्स जो राज कपूर Raj Kapoor और ऋषि कपूर Rishi Kapoor को जानता है, उसका भी यही कहना है। रणबीर ने भी अपनी फिल्मों से यह साबित कर दिखाया है कि वह ऋषि कपूर के बेटे हैं। रणबीर कपूर की तुलना हमेशा उनके दादा राज कपूर Raj Kapoor से की जाती है। रणबीर कपूर का नाम भी उनके दादा राज कपूर के नाम पर ही रखा गया है, दरअसल राज कपूर का वास्तविक नाम रणबीर राज कपूर Ranbir Raj Kapoor था। 

रणबीर का नाम बॉलीवुड के मशहूर अभिनेताओं और A लिस्ट एक्टर्स A list actors में लिया जाता है। उन्होंने 5 फ़िल्मफेयर अवार्ड्स Filmfare Awards भी अपने नाम किए हैं। उनकी अच्छी एक्टिंग की वजह से उनके ऊपर कभी भी बैड प्रोडक्ट ऑफ़ नेपोटिज्म का तमगा नहीं लगा। आइए आपको रणबीर की उन फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिन्हें दर्शकों से खूब सारा प्यार मिला। 

1. रॉकस्टार Rockstar

भले ही रॉकस्टार रणबीर के शुरुआती करियर की फिल्म है लेकिन आज भी यह फिल्म रणबीर कपूर की बेस्ट फिल्म best film of Ranbir Kapoor मानी जाती है। रॉकस्‍टार एक सामान्‍य से लड़के जनार्दन की कहानी है। इस फिल्म के गाने, किरदार और डायलॉग सब कुछ ए वन थे और जनार्दन के किरदार को दर्शकों का बेहद प्यार भी मिला था। दर्शकों का कहना था कि रणबीर की एक्टिंग ने इस फिल्म में जान डाल दी थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 62 करोड़ रुपयों की कमाई की थी।

2. बर्फी Barfi

बर्फी में रणबीर को एक गूंगे-बहरे शख्स का किरदार निभाना था। यह एक ऐसा किरदार था जिसके पास ना तो कोई डायलॉग थे और ना ही गाने के लिए कोई गाना, एक्सप्रेशन से दर्शक रणबीर को जज करते और रणबीर ने अपने एक्सप्रेशंस का जादू इस फिल्म में भी चलाया। कहते हैं कि इस फिल्म से रणबीर ने अपने दादा राज कपूर की यादें ताजा कर दी थीं। इस फिल्म ने विभिन्न पुरस्कार समारोहों में कई पुरस्कार और नामांकन अपने नाम किए थे। इस फिल्म में रणबीर कपूर के अलावा प्रियंका चोपड़ा Priyanka Chopra और इलियाना डिक्रूज Ileana D'Cruz ने मुख्य भूमिका निभाई थी। 

3. ये जवानी है दीवानी Yeh Jawaani Hai Deewani

इस फिल्म में दीपिका पादुकोण Deepika Padukone और रणबीर कपूर Ranbir Kapoor मुख्य भूमिका में हैं। इस फिल्म में रणबीर ने कबीर थापर उर्फ बनी नामक लड़के का किरदार निभाया है, जो निजी जिंदगी में मस्तमौला है लेकिन प्रोफेशनल लाइफ professional life में उतना ही सीरियस है। रणबीर-दीपिका की जोड़ी को और बनी के किरदार को दर्शकों से खूब सारा प्यार मिला था। 

2013 में रिलीज हुई फिल्म 'ये जवानी है दिवानी' ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 188.57 करोड़ रुपए का कारोबार किया था और खासकर युवाओं ने इस फिल्म को खूब पसंद किया था। अयान मुखर्जी Ayan Mukherjee के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रणबीर और दीपिका पादुकोण के साथ आदित्य रॉय कपूर और कल्कि कोचलिन ने भी अहम भूमिका अदा की थी।

4. संजू Sanju 

रणबीर कपूर स्टारर फिल्म 'संजू' को उनके करियर की बेस्ट फिल्म माना जाता है। इस फिल्म में रणबीर ने अभिनेता संजय दत्त Sanjay Dutt का किरदार निभाया था। रणबीर के लिए यह रोल काफी चैलेंजिंग था लेकिन उन्होंने इसे इतने बेहतरीन डंग से निभाया था कि फिल्म में रणबीर की जगह पर लोगों को संजय दत्त ही नजर आ रहे थे। रणबीर ने संजय दत्त की आवाज, उनकी बॉडी लैंग्वेज, हर चीज को बहुत अच्छे से कॉपी किया था। यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस box-office पर बेहद ही हिट रही थी।

इस फिल्म को राज कुमार हिरानी Rajkumar Hirani ने लिखा और निर्देशित किया है। जब राज कुमार हिरानी ने संजय दत्त को बताया था कि उनके रोल के लिए उन्होंने रणबीर को सेलेक्ट किया है तो संजय दत्त ने कहा था कि रणबीर बॉलीवुड के चॉकलेट बॉय हैं और वह रोमांटिक मूवीज में ही अच्छे लगते हैं और राज कुमार हिरानी को कास्टिंग के बारे में एक बार फिर से सोचना चाहिए। जब रणबीर ने खुद को रोल के लिए तैयार कर लिया तो राजू कुमार हिरानी ने संजय दत्त को रणबीर की कुछ तस्वीर दिखाई तो इस पर संजय दत्त ने राजू कुमार हिरानी से कहा कि आप मुझे मेरी ही तस्वीर क्यों दिखा रहे हैं। 

आप देख सकते हैं कि रणबीर अपने करियर को कितना सीरियसली लेते हैं और मेहनत करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। 

इसके अलावा राजनीति Rajneeti, अजब प्रेम की गजब कहानी, वेक अप सिड Wake up Sid और ए दिल है मुश्किल भी उनके करियर की अच्छी फिल्में मानी जाती है। रणबीर ने डॉन Don, बैंड बाजा बारात, बैंग बैंग Bang bang, 2 स्टेट्स, दिलवाले, दिल धड़कने दो और गली बॉय Gully boy जैसी सुपरहिट फिल्मों को ठुकराया था और ये कहना गलत नहीं होगा कि अगर रणबीर ने इन फिल्मों में काम किया होता तो आज बॉलीवुड में कोई उनका मुकाबला नहीं कर पाता।

रणबीर कपूर की अपकमिंग फ़िल्में Upcoming movies of Ranbir Kapoor

रणबीर कपूर आपको फ़िल्म शमशेरा Shamshera, डेविल Devil, ब्रह्मास्त्र Brahmastra और एनिमल Animal में दिखाई देंगे और ब्रह्मास्त्र और शमशेरा में उनके रोल और लुक की काफी तारीफ भी हो रही है। 

निष्कर्ष

जैसा की आप देख सकते हैं कि भले ही रणबीर एक स्टार्किड हैं लेकिन फिर भी उन्हें कभी 'बैड प्रोडक्ट ऑफ़ नेपोटिज्म' का तमगा नहीं दिया गया क्योंकि दर्शक उनकी एक्टिंग में उनकी मेहनत को देख पाते हैं। यह उनकी दमदार अदाकारी का कमाल है जो हर निर्देशक का ध्यान अपनी तरफ कर लेती है और हर अच्छा निर्देशक उनके साथ काम करना चाहता है। 

#Shamshera#Ranbirkapoor#YRF#ShamsheraTrailer