News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

दिल्ली में बारिश की उम्मीद हुई कम, जाने लखनऊ का हाल

Share Us

257
दिल्ली में बारिश की उम्मीद हुई कम, जाने लखनऊ का हाल
09 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

मौसम विभाग Meteorological Department ने अगले कुछ दिनों तक दिल्ली Delhi में बारिश की उम्मीद कम जताई है। हालांकि, बादल आते जाते रहेंगे लेकिन बारिश की उम्मीद कम है। वहीं, राजस्थान में बारिश का दौर जारी है। राज्य के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में बीते 24 घंटों में खूब बारिश हुई है। मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों में राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मंगलवार को ओडिशा, गुजरात, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र Rajasthan, Odisha, Gujarat, Konkan, Goa and Madhya Maharashtra के अलग-अलग इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख Head of India Meteorological Department मृत्युंजय महापात्रा Mrityunjay Mohapatra ने कहा है कि जून और जुलाई में दिल्ली में बारिश होने संबंधी आईएमडी का पूर्वानुमान 80 फीसदी से ज्यादा सटीक साबित हुआ है। आईएमडी के महानिदेशक ने कहा कि प्रभाव आधारित पूर्वानुमान एक हालिया घटनाक्रम है और इसमें वक्त के साथ सुधार होगा तथा यह 2025 तक और सटीक होगा। वहीं उत्तर प्रदेश में मानसून के दूसरे फेज में जमकर बारिश हो रही है।

अगर बात करें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ Uttar Pradesh's capital Lucknow की तो लखनऊ में शहर में 3 दिन से हो रही रुक-रुक कर बारिश ने मौसम को सुहावना बना दिया है। रविवार को दोपहर के बाद बरसात हुई थी लेकिन सोमवार को बारिश नहीं हुई। हालांकि इस दौरान आसमान में बादल छाए रहने से गर्मी से राहत जरूर महसूस हुई। मंगलवार की सुबह से मौसम साफ है और धूप निकली हुई है। 

TWN In-Focus