News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें लखनऊ में आज का मौसम

Share Us

252
इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें लखनऊ में आज का मौसम
27 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India के कई हिस्से इन दिनों भारी बारिश का सामना कर रहे हैं। केरल, गुजरात और महाराष्ट्र Kerala, Gujarat and Maharashtra जैसे राज्यों में बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं। लेकिन उत्तर भारत North India में मॉनसून अभी तक इतना मजबूत नहीं रहा और उम्मीद से कम बारिश हुई है। इसकी वजह से धान की बुवाई में लेट हो रहा है। इन सब के बीच मौसम विभाग  Meteorological Department ने उत्तर भारत के राज्योंं में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश और बिहार Uttar Pradesh and Bihar में 28 से 30 जुलाई के बीच भारी बारिश हो सकती है। 

वहीं अगर दिल्ली Delhi के मौसम की बात करें तो आज, 27 जुलाई को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग की मानें तो आज कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश की राजधानी capital of Uttar Pradesh लखनऊ Lucknow की बात करें तो यहाँ मानसून अपने एक्टिव मोड में है। बारिश होने से लोगों को काफी राहत मिलती दिख रही है। उमस और गर्मी से लोगों को निजात मिलती दिख रही है। 

मौसम विभाग ने सोमवार को भी यूपी के 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था । साथ ही आज भी गरज-चमक के साथ बारिश होगी। सोमवार आधी रात से ही लखनऊ, कानपुर और वाराणसी Lucknow, Kanpur and Varanasi समेत आधा दर्जन जिलों में मौसम बदला हुआ है। यहां रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने अगले 3 दिनों तक बारिश होने का अनुमान जताया है। मानसून में अबतक अनुमान से 55 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है। लखनऊ में बुधवार को सुबह से ही मौसम सुहावना दिखा है। आसमान में बादल और हल्की बारिश जैसे हालात बन रहे हैं। दिन भर रुक-रुककर बारिश जैसी स्थिति बने रहने की संभावना है। 

TWN In-Focus