facebook-pixel

बिज़नेस लीडर के पास होने चाहिए ये गुण ?

Share Us

3189
बिज़नेस लीडर के पास होने चाहिए ये गुण ?
27 Sep 2021
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

एक बिज़नेस लीडर बनना इतना आसान नहीं है जितना लोगों को लगता है। हमें अक्सर उनकी सफलता दिखाई जाती है, लेकिन उन्होंने सफल होने के लिए क्या-क्या किया, इस पर शायद ही कोई ध्यान देता है। मार्केटिंग, नेटवर्किंग के अलावा एक बिज़नेस लीडर के पास और भी कई स्किल्स का होना जरूरी है। वैसे भी बिज़नेस लीडर कोई एक दिन में नहीं बन जाता, इसके लिए आपको बहुत अभ्यास की जरूरत होती है।

Podcast

Continue Reading..

बिज़नेस में तय किए गए लक्ष्यों को पूरा करने के लिए, संगठन को सुचारू रूप से चलाने के लिए, अपने कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए और मार्गदर्शन के लिए हर कंपनी को एक बिज़नेस लीडर की आवश्यकता होती है। बिज़नेस लीडर बनना कोई आसान काम नहीं है। एक प्रभावी बिज़नेस लीडर बनने के लिए वर्षों का अभ्यास करना पड़ता है। दरअसल एक बिज़नेस लीडर बनने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण स्किल्स होने चाहिए क्योंकि एक व्यवसाय को चलाने के लिए अलग-अलग कदम पर विभिन्न स्किल्स की जरूरत पड़ती है। जैसे- साहस, पारदर्शिता, संचार, सकारात्मकता, आत्मविश्वास, जवाबदेही, जुनून, विनम्रता, धीरज आदि।

हमनें कुछ उत्कृष्ट बिज़नेस लीडर के बारे में पढ़ा और जानने की कोशिश की, कौन से वो गुण हैं जो सबमें हैं। आप सब बिल गेट्स, एलन मस्क, वॉरेन बफेट, स्टीव जॉब्स को तो जानते ही होंगे। अगर ये लोग आपकी प्रेरणा हैं और यदि आप अपने व्यक्तित्व और चरित्र को और बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपके पास भी इन गुणों का होना जरूरी है। आइए जानते हैं एक उत्कृष्ट बिज़नेस लीडर बनने के लिए आपके पास कौन-कौन से गुण होने चाहिए।

1.संचार कौशल ( Communication Skills )

हर बिज़नेस लीडर के पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स होनी ही चाहिए। आप अपने कर्मचारियों से कैसे बात करते हैं, उन्हें कैसे प्रेरित करते हैं। इस बात का आपकी कंपनी की सफलता पर बहुत असर पड़ता है। आपके पास स्किल्स होनी चाहिए, जिससे आप मुश्किल से मुश्किल काम को स्पष्ट और सकारात्मक तरीके से लोगों के सामने पेश कर सकें। अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स आपके व्यावसायिक जीवन के साथ-साथ व्यक्तिगत जीवन में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जब आपके पास अच्छा संचार कौशल होता है तो दृढ़ता, जुनून और आत्मविश्वास जैसे कौशल पर आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। प्रभावी संचार कौशल होने पर आप अपनी बात को स्पष्ट रूप से व्यक्त कर सकते हैं और इससे कर्मचारी काम को अधिक उत्पादकता के साथ करते हैं।

2.साहस ( Courage )

किसी भी बिज़नेस लीडर को नए प्लांस शुरू करने के लिए साहस की जरूरत है। जाहिर सी बात है अगर आप आज साहस नहीं दिखाएंगे और हार मान लेंगे, तो वही अवसर आपके प्रतिस्पर्धियों को मिल जाएगा। जब आपको अपने द्वारा लिए गए निर्णय पर विश्वास होगा तभी आप पूरे साहस के साथ उस निर्णय को लागू कर पाएंगे और उसके पूरा होने तक हार नहीं मानेंगे।

3.धीरज ( Patience )

हर बिज़नेस लीडर को बिज़नेस की सफलता के लिए धैर्य और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने की जरूरत है। ये जरूरी नहीं है कि आपको तुरंत सफलता मिल जाए। ऐसा भी हो सकता है कि आपको अपनी रणनीतियों को बदलने की जरूरत पड़ेगी, बिज़नेस में लॉस भी हो सकता है जो बहुत आम बात है, लेकिन इन सभी चीजों के बावजूद आपको धैर्य के साथ प्लानिंग करते रहना है। अगर आप धैर्य और बहादुरी से चुनौतियों का सामना करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप एक अच्छे बिज़नेस लीडर नही हैं।

4.आत्मविश्वास ( Confidence )

एक बिज़नेस लीडर का यह काम है कि वह अपने कर्मचारियों, निवेशकों और ग्राहकों को बताएं कि उनकी योजनाएं, कार्य, रणनीति और दृष्टि सर्वोत्तम हैं। जब तक आप खुद पर भरोसा नहीं करेंगे, तब तक दुनिया आप पर भरोसा नहीं करेगी। इसीलिए एक बिज़नेस लीडर के पास आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है।

5.सकारात्मकता ( Positivity )

अगर आप सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं तो इसका अर्थ है कि आप पहले ही अपने जीवन में बहुत लोगों से आगे निकल चुके हैं। नकारात्मक दृष्टिकोण रखने वालों की कमी नहीं है और आप ऐसे कई लोगों से मिलेंगे जो नकारात्मकता से आपके मन में शक पैदा करेंगे कि आप ये काम नहीं कर सकते। पर आपको ऐसे लोगों की बात पर ध्यान ना देते हुए अपने काम में लगे रहना है। वैसे भी बिज़नेस लीडर बनना आसान नहीं है, इसीलिए आपको सकारात्मक दृष्टिकोण से अपने काम को करते रहना है। बिज़नेस लीडर सिर्फ खुद ही सकारात्मक नहीं होते, वे अपनी टीम को भी सकारात्मक दृष्टिकोण रखने के लिए प्रेरित करते हैं।

6. विश्वास ( Trust )

बिज़नेस लीडर सिर्फ खुद पर ही नहीं अपनी पूरी टीम पर भरोसा करते हैं। वे उन्हें कल से बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अच्छे बिज़नेस लीडर अपने कर्मचारियों की क्षमता पर कभी संदेह नहीं करते और उनका मनोबल बढ़ाते रहते हैं।

7.जुनून( Passion )

जब आपके पास अपने लक्ष्यों को पूरा करने का जुनून होता है तब आप उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देते हैं और फोकस्ड होकर काम पूरा करते हैं। बिज़नेस लीडर की यही खासियत उन्हें दूसरों से अलग बनाती है। बिज़नेस लीडर अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए काफी पैशनेट होते हैं। उनका यह स्किल उनके कर्मचारियों को भी कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा देता है।

8.दृष्टि ( Vision )

बिज़नेस लीडर जानते हैं कि उनकी कंपनी और कर्मचारियों के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं और उसी हिसाब से वे अपना विजन सेट करते हैं। उन्हें ये निर्धारित करना होता है कि वो भविष्य में अपनी कंपनी को किस रूप में देखते हैं और उन्होंने अपने कितने गोल्स को पूरा किया है। वो अपने कर्मचारियों से भी अपने विजन और प्लान के बारे में डिस्कस करते हैं और उनसे भी उनकी राय लेते हैं। ये सब करने के बाद ही वो कोई निर्णय लेते हैं और इसीलिए अक्सर निर्णय कंपनी के हित में साबित होता है।

बिज़नेस लीडर में और भी कई गुण जैसे जवाबदेही, विनम्रता, पारदर्शिता, सहानुभूति, दृढ़ता आदि होने चाहिए।

अपनी असीम क्षमता पर विश्वास करें। आपकी केवल सीमाएँ वही हैं जो आपने स्वयं पर निर्धारित की हैं। अपने आप पर और अपनी क्षमताओं पर विश्वास करें। आत्म-संदेह को कभी भी आपके ऊपर कब्जा ना करने दें। आप उस सब के योग्य हैं जिसका आप सपना देखते हैं और जिसकी आप आशा करते हैं। - रॉय टी. बेनेट