Pollution: एनसीआर के दूसरे सबसे प्रदूषित शहर रहे नोएडा और ग्रेटर नोएडा, जानें डिटेल

Share Us

1170
Pollution: एनसीआर के दूसरे सबसे प्रदूषित शहर रहे नोएडा और ग्रेटर नोएडा, जानें डिटेल
18 Oct 2022
min read

News Synopsis

सोमवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा Noida and Greater Noida एनसीआर NCR के दूसरे सबसे प्रदूषित शहर Most Polluted Cities रहे हैं। दोनों शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक Air Quality Index (एक्यूआई) 254 रहा। वहीं देश के प्रदूषित शहरों की सूची में नोएडा और ग्रेनो सातवें स्थान पर रहे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण Greater Noida Authority और उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड Uttar Pradesh Pollution Control Board (यूपीपीसीबी) ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान Grade Response Action Plan(ग्रेप) के स्टेज-दो के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। जबकि सड़कों पर पानी का छिड़काव भी नहीं हो रहा है। पिछले दिनों हुई बारिश का असर कम होने के साथ ही वायु प्रदूषण Air Pollution बढ़ना शुरू हो गया है।

सोमवार को नोएडा और ग्रेनो का एक्यूआई ऑरेंज जोन में 254 रहा, जबकि एक दिन पहले एक्यूआई 258 रहा था। दोनों शहर के एक्यूआई में मात्र चार अंक का सुधार हुआ है, लेकिन आने वाले दिनों में वायु प्रदूषण बढ़ने की अधिक संभावना है। ऐसे में जिले के लोगों का जहरीली हवा में सांस लेना मुश्किल हो जाएगा। एनसीआर में सबसे अधिक प्रदूषित शहर फरीदाबाद (286 एक्यूआई) रहा है। दूसरे नंबर पर नोएडा-ग्रेनो, तीसरे नंबर पर गाजियाबाद Ghaziabad और दिल्ली Delhi चौथे स्थान पर रहा है। देश के सबसे प्रदूषित शहर भी दिल्ली-एनसीआर Delhi-NCR के आसपास के रहे है। मेरठ (333 एक्यूआई) सबसे प्रदूषित शहर रहा। दूसरे नंबर पर मुजफ्फरनगर (314 एक्यूआई) रहा। वहीं नोएडा और ग्रेनो में वायु प्रदूषण की रोकथाम के इंतजाम नहीं हो रहे हैं।

ग्रेप के नियमों का भी पालन नहीं किया जा रहा है। एक्यूआई 200 और 300 के बीच होने पर स्टेज-2 के नियम लागू हो जाते है। जिसके तहत धूल उड़ने से रोकना, कूड़े का निस्तारण, मशीनों से सड़कों की सफाई, एंटी स्मॉग गन Anti Smog Gun का प्रयोग और पानी का छिड़काव करना है, लेकिन ग्रेनो प्राधिकरण नियमों का पालन नहीं कर रहा है। ऐसे में वायु प्रदूषण में सुधार होने की उम्मीद नहीं है।

TWN In-Focus