facebook-pixel

तस्वीरें भी हैं कमाई का ज़रिया.... कैसे?

Share Us

1682
तस्वीरें भी हैं कमाई का ज़रिया.... कैसे?
04 Sep 2021
8 min read
TWN Special

Post Highlight

आजकल, सभी महामारी अराजकता के बीच, बहुत से लोगों ने अपने उद्देश्यों को एक नए शौक की ओर स्थानांतरित कर दिया है । जुनून को कमाई के व्यवसाय में बदल दिया है, या बस सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी तस्वीरों को  बेच रहे हैं। आइए तस्वीरों को ऑनलाइन बेचने के कुछ फ़ायदे देखें।  

Podcast

Continue Reading..

"पेंटिंग वही है, जो आत्मा को शांति दे जाए"। अपने लिए या परिवार के लिए कमाने वाला होना कुछ जिम्मेदारियों के साथ आता है। हर कोई पैसा कमाना, खुद पर खर्च करना, खाना, खरीदारी करना और अपने परिवार को थोड़ा सा देना पसंद करता है, यह तब सामने आता है जब कोई स्वतंत्र और युवा होता है । आजकल, सभी महामारी अराजकता के बीच, बहुत से लोगों ने अपने उद्देश्यों को एक नए शौक की ओर स्थानांतरित कर दिया है। जुनून को कमाई के व्यवसाय में बदल दिया है, या बस सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी तस्वीरों को बेच रहे हैं। आइए तस्वीरों को ऑनलाइन बेचने के कुछ फ़ायदे देखें।     

काग़ज़ पर रंग भरें

छत्तीसगढ़ की 23 वर्षीय कलाकार स्नेहा शर्मा इंस्टाग्राम के जरिए अपनी पेंटिंग बेचती हैं। वह शांत दृश्यों की सुंदर पेंटिंग, लड़की के चित्र  की बिक्री के माध्यम से काफी कुछ बनाती है। उसने ग्राफिक डिजाइनिंग के प्रति अपने जुनून को बढ़ाया है, घटनाओं और स्टार्टअप के लिए डिजिटल लोगों को तैयार किया है। स्नेहा की तरह ही नए कलाकार अपने जुनून को ऑनलाइन बेच सकते हैं। आपको बस एक ब्रश उठाना है, कुछ पेंट बिखेरना है और अपने दिल को सुंदर बनाना है!

प्रकृति पर नज़र डालें

यदि आप दुनिया भर में यात्रा करना पसंद करते हैं, सुंदर पहाड़ों, शांत दृश्यों, गुलाबी रंग के आसमान की तस्वीरें देखें या बस बेदम दृश्यों और आसमान को देखते हुए ताड़ के पेड़ों की तस्वीर अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं, तो आप उन्हें वेबसाइट पोर्टल्स पर बेचकर हजारों कमा सकते हैं। दर्शक आपकी तस्वीरों को व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए मर रहे हैं। हर कोई प्रकृति को खरीदना चाहता है क्योंकि वे अपने सोफे से उठने के प्रति भी आलसी हो गए हैं मानों। घर पर बैठकर और प्रकृति की सर्वोत्तम रुचि लाने वाली तस्वीरों से अपनी आँखें भिगोना साबित करता है कि डिजिटल दुनिया इतनी प्रभावशाली और शक्तिशाली है।    

व्यक्तिगत फोटोग्राफर/पोर्टफोलियो

कोई भी मुफ्त में उपलब्ध विभिन्न वर्क प्रोफाइल पर अपने वर्षों के अनुभव को दिखा सकता है, यह एक मेहनतकश चुनौती है अपने सभी बेहतरीन कामों को व्यवस्थित करना जो पहली बार में थोड़ा समय लेने वाला लग सकता है, लेकिन जब आपके काम को अपार सराहना मिलेगी तो आप इसे पसंद करेंगे, कार्य प्रस्तावों को आगे बढ़ाने के लिए। जल्दबाजी में भी आजकल लोग शादी के बंधन में बंध जाते हैं, बस अपने सामाजिक नेटवर्क और माध्यम का विस्तार करके सही अवसरों का लाभ उठाएं।

आयोजनों पर नज़र डालें 

यदि आप अपने कार्य अनुभव का विस्तार करना चाहते हैं और साथ ही अपने समकक्षों की तुलना में अधिक कमाई करना चाहते हैं, तो शादियों या कार्यक्रमों में जाएं, जिनमें उच्च भुगतान वाले फोटोग्राफर की आवश्यकता होती है। यह निश्चित रूप से आपकी दुनिया को उल्टा कर देगा। महामारी के कारण चुनौतियों का सामना करने के बावजूद भी यह उद्योग फल-फूल रहा है। फिर भी, किसी आयोजन के डिजिटल फ़ोटोग्राफ़र के रूप में काम पर रखने के लिए आयोजक के नाम पर अधिकतम चिंगारी डालने में कभी देर नहीं होती।

चमत्कारों के घटित होने की प्रतीक्षा करना बिल्कुल भी मज़ेदार नहीं है, इसके बजाय, अपने लिए डुबकी लगाएँ, और ऐसे चमत्कारों की तलाश करें जहाँ असंभव को संभव में बदल दिया जा सकता है, बस अपने विवेक पर कृपा करके, सर्वोत्तम क्षमता को बाहर आने दें। हर कोई विशिष्ट प्रतिभा के साथ पैदा होता है, उनका सही दिशा में उपयोग करें! और TWN भी आपको सही दिशा दिखाने में मददगार साबित होगा।