OYO Rooms के संस्थापक, रितेश अग्रवाल की सफलता की कहानी

Share Us

4224
OYO Rooms के संस्थापक, रितेश अग्रवाल की सफलता की कहानी
04 Feb 2022
7 min read

Blog Post

जिंदगी में हर कोई व्यक्ति एक बड़ा नाम कमाना चाहता है इसलिए आज हम इस पोस्ट में ऐसे शख्स की सफलता के बारे में बताएंगे जिन्होंने बहुत ही कम उम्र में होटल व्यवसाय के क्षेत्र में अपने आप को स्थापित कर लिया और एक मिसाल कायम कर प्रेरणा स्रोत बने ।

आज हम इस पोस्ट में Oyo Rooms के founder रितेश अग्रवाल के बारे में बात करेंगे। ये एक ऐसे व्यक्ति है जिन्होंने आज हर कोई जानता है। रितेश अग्रवाल ने एक लंबी Hotel Management Chain बना डाली जो शायद अब किसीइतना आसान नहीं । यही नहीं बहुत ही कम समय में इन्होंने बिलिनेयर (billionaire) की लिस्ट में अपना नाम शामिल किया। इतना बड़ा नाम बनाना किसी सपने से कम नहीं है। लेकिन आपके मन में भी ये जानने की जिज्ञासा तो उत्पन्न हो गई होगी कि 24 साल की उम्र में करोड़ों कमाने का सपना रितेश अग्रवाल ने आखिर कैसे पूरा किया होगा क्या सोच रखी उन्होंने होगी जो आज ये सबसे कम उम्र के बड़े करोड़पति इंसान बन गए। तो आइए जानते है इनकी (success story) सफलता की कहानी।

रितेश अग्रवाल का जीवन परिचय Biography of Ritesh Agarwal

सबसे पहले शुरुआत करते है इनके जीवन परिचय से तो रितेश अग्रवाल का जन्म 19 नवंबर 1993 में उड़ीसा के गांव कटक बिशार में हुआ। इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई scared heart school से की और उसके बाद IIT की  पढ़ाई kota राजस्थान से की। रितेश बचपन से ही पढ़ाई में बहुत अच्छे थे। उन्होंने अपनी कम उम्र में Top 10 Engineer college के ऊपर एक पुस्तक भी लिखी। रितेश जी को एक होनहार छात्र होने के नाते 16 साल की उम्र में एशियाई विज्ञान शिविर asian science camp के लिए भी चुना गया था जहां लगभग पूरे एशिया के बच्चे आते है और science technology की समस्याओं पर चर्चा करके उनका हल करते है। रितेश जी बचपन से ही इसे कई कार्यक्रमों  में भाग लेकर अपना नाम और पहचान बनाया करते थे। लेकिन इनका मन शुरू से ही बिज़नेस करने का था तो इन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई आधे में छोड़कर दिल्ली indian school of business में एडमिशन ले लिया । लेकिन आज ये इतने सफल व्यक्ति बन गए है जिसका अनुमान आप  इस बात से लगा सकते हैं कि 24 साल की उम्र में रितेश अग्रवाल के पास करीब 7,800 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी थी।

तो दोस्तों ये तो था रितेश अग्रवाल Ritesh Agarwal का थोड़ा सा जीवन परिचय लेकिन अब हम आगे बात करेंगे कि क्या कैसे आया oyo rooms business करने का विचार और क्या है oyo rooms का मतलब।

Oyo Rooms Full Form 

Oyo rooms की full form का पूरा नाम "On Your Own Rooms" है। इसका सीधा सा मतलब ये है कि लोग इसे अपना ही समझे और अपना ही माने इसी सन्देश को वे सब लोगो को इस सर्विस के जरिए देना चाहते हैं।

Also Read: ‘चलती फिरती’ लाइब्रेरी

कैसे आया Oyo rooms का आइडिया:-

रितेश को घूमने फिरने का बहुत शौक था तो अक्सर जब भी उन्हें मौका मिलता था तो वे निकल जाते थे। लेकिन उन्हें सबसे ज़्यादा मुश्किल रहने की होतो थी वे जब भी किसी होटल में जाते थे उन्हें कभी साफ सफाई या चादर ढंग से नहीं बिछी होती थी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता था हालांकि कई बार उन्हें अच्छा रूम मिल भी जाता था। उन्होंने ये सारी दिक्कते देखने के बाद महसूस किया कि ऐसे तो बहुत से लोग हैं जिन्हें इस तरह ही समस्या होती होंगी। फ़िर रितेश जी ने ऑनलाइन सोशल कम्युनिटी बनाने का सोचा जहां एक ही जगह पर लोगों को काफी कम दामों में इस तरह की सारी समस्याओं से बचाया जा सके और हर सुविधा दी जाए ताकि वे कहीं भी कैसे भी घूमने जा सकें और रहने के लिए भी कोई परेशानी न हो।

यहीं से उन्हें एक नया business idea मिल गया और 2012 में उन्होंने नए स्टार्ट अप के लिए Oravel Stays की शुरुआत की जिसका काम आसपास के सभी शहरों के होटलों की सूची बनाकर, लोगों को उनके बजट के हिसाब से कम कीमत पर उनके रहने की अच्छी व्यवस्था करना था। लेकिन 2013 में इन्होंने इसका नाम बदलकर Oyo rooms कर दिया। आज आपने देखा होगा आम रास्ते में चलते फ़िरते ज़्यादातर होटल्स में oyo rooms के होर्डिंग देखें होंगे ये सिर्फ कम पैसों में अच्छी सर्विसेज ही नहीं बल्कि अपने ग्राहकों को मुफ्त में ब्रेकफ़ास्ट भी देता है।

ऐसे बिज़नेस की शुरुआत करना और सबसे पहले तो ऐसे विचार लाना और उसे इतना आगे तक बढ़ाना बहुत बड़ी बात है, रितेश की मेहनत और सच्ची लगन का ही फल था कि Forbes की under 30 in consumer teach sector की लिस्ट में आज इनका नाम शामिल है यही नहीं इन्हें बहुत सारे अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है।

Oyo Rooms की सुरुआत के लिए किन समस्याओं का करना पड़ा सामना:-

बड़ी सफलता पाने के लिए हमें बड़े प्रयास की आवश्यकता होती है जिसमें हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता  है। इतनी बड़ी सफलता की कहानी जानने के बाद ये जानना बहुत आवश्यक हो जाता है कि आखिर रितेश जी को कैसे और किन चुनोतियों के बाद इतनी बड़ी सफलता हासिल हुई।

रितेश जी ने कई बार अपने इंटरव्यू आदि में बताया है कि उन्होंने जिंदगी में काफी परेशानियां देखी हैं जिसमें बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए सबसे बड़ी  चुनौती थी पैसा, क्योंकि रितेश एक मध्यवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखतें है तो ये एक ऐसी चुनोती थी जो उनके लिए कोई बड़ी बात नहीं थी। जब उन्होंने इस बिज़नेस को शुरू करने का फ़ैसला किया तब वे स्टूडेंट थे और एक स्टूडेंट के लिए पैसों का जुगाड़ करना कोई छोटी बात नहीं है।लेकिन ये परेशानियां उनके सपने के आगे छोटी पड़ गई। और सब परेशानियों को पीछे छोड़ अपने सपने की और आगे बढ़ गए।

Also Read: कल का चौकीदार, आज बन गया सुपरस्टार

बिज़नेस शुरू करने के लिए सबसे पहले इन्होंने 60,000 रुपए का जुगाड़ किया और इससे Oravel Stays की शुरुआत की। ये शुरुआत  सबसे पहले गुड़गांव में किसी होटल से सम्पर्क करके की। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरत पैसों की थी तो उन्हें under 20 Thiel Followership की जानकारी मिली। ये साल 2013 में ही 2 सालों के लिए शुरू हुई थीं जिसमें केवल 20 वर्ष से कम आयु के एंटरप्रेन्योर को चुना जाता था,चुने गए एंटरप्रेन्योर को एक लाख डॉलर की मदद राशि दी जाती है रितेश ने इसमें अपना नाम दाखिल किया और रितेश पहले पहले ऐसे व्यक्ति बन गए जिन्होंने Followership Thiel की इस लिस्ट में अपना नाम भी हासिल कर लिया। यहीं से रितेश जी के सपनों को एक नई उड़ान मिल गई और इसने oyo rooms एक नए स्तर पर पहुँचा दिया। इसके बाद कई कंपनियों ने अर्थिक हालतों को मजबूत करने के लिए मदद की और 2015 में SoftBank कंपनी ने OYO Rooms को $100 millions की राशि आर्थिक मदद दी। और देखते ही देखते OYO rooms पूरे देश भर में सबसे बड़ी बजट वाली कम्पनी बन गई। आज पूरे भारत में oyo के 4000 से भी ज्यादा होटल्स 160 शहरों में लॉच हो चुके है। इनकी बुकिंग आप ऑनलाइन कर सकतें है क्योंकि अब OYO Rooms नाम का एक Application भी लॉन्च हो गया है जो कि Windows और Android दोनों फोन में उपलब्ध है। देखा जाए तो आज oyo एक BRANDED HOTELS CHAIN के नाम से प्रसिद्ध हो गया है।

अंत में ये सुनकर काफी आश्चर्य होता है कि 21 साल की उम्र में रितेश अग्रवाल Ritesh Agarwal को भारत की टॉप बिज़नेस मैन की सूची (India Top Business Man List) में शामिल है। इसका सारा श्रेय  उनकी सच्ची लगन और कड़ी मेहनत को दिया जाता है। जो आज देश के पूरे यूथ के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है।