facebook-pixel

क्या आप भी BEST TRENDING PLATFORM का हिस्सा हैं

Share Us

688
क्या आप भी BEST TRENDING PLATFORM का हिस्सा हैं
24 Dec 2021
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि यह दौर सोशल मीडिया का है। आज का हर युवा Trend शब्द का प्रयोग अपनी प्रतिदिन के जीवन में कर रहा है I इस लेख के द्वारा हम आपको उन ट्रेंडिंग प्लेटफार्म के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने दुनिया भर में अपनी एक अलग पहचान बनायी है।

Podcast

Continue Reading..

यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि यह दौर सोशल मीडिया का है। आज का हर युवा Trend शब्द का प्रयोग अपनी प्रतिदिन के जीवन में कर रहा है I जैसे पहला सवाल – ‘’What is trending today?’’ Trend का शाब्दिक अर्थ है – चलन। हम कह सकते हैं सोशल मीडिया पर जो भी रचनात्मक Creative है वह ट्रेंडिंग में आता है। इस लेख के द्वारा हम आपको उन ट्रेंडिंग प्लेटफार्म के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने दुनिया भर में अपनी एक अलग पहचान बनायी है।

1.Youtube

Youtube एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है, जिस पर आप छोटे-बड़े हर तरीके के videos डालकर शेयर कर सकते हैं, बस अपनी Mail id से log in करके अपनी इच्छा से कोई भी video डाल सकते हैं। अब तो VLOGGING, VIDEO MAKING और 15-30 सेकंड के SHORTS VIDEOS ने YOUTUBE को सबसे बड़ा TRENDING PLATFORM होने का फायदा दिया है, हालांकि किस प्रकार के VIDEOS डालने हैं, इसके लिए भी कई तरह के नियम कानून बना दिए गए हैं, जिनके विषय में YOUTUBE स्वयं आपको जानकारी देगा। 

2. INSTAGRAM

INSTAGRAM पर TERENDING होना आजकल बहुत आम बात है और हो भी क्यूँ ना ? REELS और तस्वीरों के ज़रिए इसने अपने उपयोगकर्ताओं को बड़े ही खूबसूरत अवसर जो दिए हैं। आज ऐसी कोई हस्ती नहीं जिनकी PROFILE INSTAGRAM पर ना हो, अपनी प्रतिदिन की बातों को तस्वीरों के ज़रिए पोस्ट करने का एक अनूठा तोहफ़ा INSTAGRAM ने सभी को दिया है। 

3.FACEBOOK / META

FACEBOOK आज भी उतना ही TRENDING PLATFORM है जितना कल था। तस्वीरें या VIDEOS शेयर करना आज भी पहले की तरह है पर फिलहाल यह INSTAGRAM के साथ जुड़ चुका है और इसका नया नाम – META है और VIDEOS और REELS के नए FEATURES अपने उपयोगकर्ताओं के लिए इसमें और जोड़े गए हैं। 

4.PINTEREST 

PINTEREST अभी भी बहुत सारे लोगो की पहुँच में नहीं है, क्यूंकि आम जनता में अभी भी इसकी जानकारी थोड़ी सी कम है, लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं कि PINTEREST एक TRENDING WEBSITE नहीं है। PINTREST एक अग्रणी वेबसाइट है और काफ़ी कम समय में यह VIDEO बनाने वालों, तस्वीर प्रेमियों और कुछ रचनात्मक चाह रखने वालों के लिए पसंदीदा मंच बन गया है। 

5. TWITTER

यह एक ऐसे वर्ग के लोगों के बीच एक बहुत लोकप्रिय मंच है, जो किसी भी मुद्दे पर अपना विचार लिखकर व्यक्त करना पसंद करते हैं, इसलिए कह सकते हैं कि – बुद्धिजीवियों के बीच ट्विटर काफी लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है। साधारण से लेकर हर बड़ा वर्ग यहाँ मौजूद है, इसलिए यह अभिव्यक्ति का काफ़ी trending मंच है। 

6.GOOGLE SEARCH ENGINE

आज की दुनिया का सबसे  trending Platform - Google Search engine है। खाना पकाने की विधि हो या फिल्मी सितारों की खबर, ऐसा कोई विषय नहीं जो इस पर खोजने से ना मिले। हर बार ये रिपोर्ट भी प्रकाशित की जाती है कि - आज गूगल पर सबसे अधिक खोजा जाने वाला शब्द कौन सा रहा या हम कह सकते हैं कि आज का ट्रेंडिंग शब्द क्या है। 

7.TIKTOK

TIKTOK  या यूं कहें युवाओं के दिल की धड़कन। इस प्लेटफॉर्म ने तो जैसे सभी का अपने मनचाहे संगीत के साथ खुद PERFORM करने का सपना पूरा कर दिया। आप जो चाहें संगीत या आवाज़ चुनें और अपनी video को trending करने का आसान मौका पाएं। 

8.SNAPCHAT

यह एक SHARING APP है , जिसमें आप अपनी video और तस्वीरों के साथ तरह-तरह के बदलाव करके अपने दोस्तों और जानने वालों से SHARE कर सकते हैं। 

9.SHOPIFY

सोचिये यदि आपको कोई वेबसाइट एक ऐसा मौका दे , जिसमें आप अपने खुद के छोटे से व्यवसाय को online बनाकर बदलते TREND में शामिल हो सकते हैं, SHOPIFY ऐसा ही trending वेबसाइट में शामिल है।