facebook-pixel

ऑनलाइन फोटो का व्यापार, व्यवसाय का आधार

Share Us

1170
ऑनलाइन फोटो का व्यापार, व्यवसाय का आधार
07 Dec 2021
8 min read
TWN Special

Post Highlight

ऑनलाइन फोटो बेचने का बिज़नेस आज के समय में एक अच्छा बिज़नेस है। आप अच्छी क्वालिटी की फोटो क्लिक करके ऑनलाइन बेच सकते हैं और इस तरह आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके अंदर भी ये हुनर है तो आप इसका फायदा उठा सकते हैं। बशर्ते आपकी इसमें रूचि हो। ये भी ज़रूरी नहीं है कि आपके पास महंगा कैमरा हो। क्योंकि आजकल सबके पास महंगे और अच्छी क्वालिटी के फ़ोन होते हैं। तो आप अपने फ़ोन से भी परफेक्ट फोटो लेकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

अब वो समय आ गया है कि आप अपने शौक के द्वारा भी कमाई कर सकते हो। क्योंकि आजकल हर किसी को कोई न कोई नया शौक जरूर होता है जैसे किसी को डांस का तो किसी को ड्राइंग का। ऐसे ही एक शौक जो आजकल काफी प्रचलन में है वो है फोटोग्राफी का। अगर आपको फोटो खींचने का शौक है तो आप इसको कमाई का जरिया बना सकते हो। यदि आप अच्छी फोटो खींच लेते हो तो आप अपने द्वारा खींची हुई फोटो को ऑनलाइन बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हो। चलिए आज जानते हैं कि कैसे आप फोटोग्राफी Photography के द्वारा किसी भी सीन को क्लिक करके या ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

अच्छी फोटो क्लिक करें

सबसे पहले आपको एक अच्छी क्वालिटी की फोटो क्लिक करनी है। अगर आपके पास कोई कैमरा है तो उससे फोटो खींचे अन्यथा आप अपने मोबाइल से भी फोटो ले सकते हैं। आपकी ली हुई फोटो ऐसी होनी चाहिए कि देखने वाला देखते ही उसकी ओर आकर्षित हो जाये। क्योंकि अगर ऐसा होता है तभी आपकी फोटो बिकेगी और लोगों को पसंद आयेगी। 

Contributor Account बनायें 

फोटो खींचने के बाद अब आपको उसको बेचना भी है। इसके लिए आपको फोटो सेल करने वाली वेबसाइट पर जाकर अपना Contributor अकाउंट बनाना है। अब इस वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन फोटो सेल कर सकते हैं। आप यहां अपनी फोटो अपलोड कर सकते हैं। यदि आपकी फोटो किसी को पसंद आती है तो इस Contributor अकाउंट के द्वारा ही वो आपसे संपर्क कर सकता है। 

कैसे होगी आमदनी  

एक समय था जब फोटो खींचने के लिए दुकान में जाना पड़ता था। लेकिन अब ऑनलाइन का ज़माना आ गया है। इस डिजिटल युग का एक सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप घर बैठे ही सब कुछ ऑनलाइन कर सकते हैं। इस ऑनलाइन फोटोग्राफी के बिज़नेस में भी ऐसा ही है। आप जब अपनी खींची हुई फोटो को वेबसाइट पर अपलोड UPLOAD कर देते हैं तो उसके बाद आपकी फोटो किसी को पसंद आ जाती है तो वह उस फोटो को खरीद लेगा और फिर आपकी कमाई शुरू हो जायेगी। आपकी फोटो जितनी बार बिकेगी उतनी बार आपको पैसे मिलेंगे। बस आपको एक ध्यान रखना है कि आपकी फोटो हाई क्वालिटी HIGH QUALITY की हो। बस फिर तो आपकी कमाई ही कमाई है। 

फोटो खींचने के लिए जरूरी सामान 

अब अगर आप चाहते हैं कि आप एक प्रोफेशनल बिज़नेसमैन बनें तो इसके लिए सबसे ज़रूरी है उस बिज़नेस से संबंधित उपकरणों का होना लेकिन इस फोटोग्राफी के बिज़नेस में ज्यादा चीज़ों की कोई ज़रूरत नहीं है। ये भी ज़रूरी नहीं है कि आपके पास डीएसएलआर DSLR camera हो। आप अपने मोबाइल mobile से भी प्रोफेशनल फोटो ले सकते हैं। बस ये ध्यान रखें कि फोटो की इमेज IMAGE और QUALITY अच्छी हो। जब आप पैसे कमाने लग जाएंगे उसके बाद आप चाहें तो मोबाइल फ़ोन में TRYPOD और लेंस लगवा सकते हैं। 

कुछ बातें जिनका ध्यान रखना जरूरी है जैसे -

फ्लैशलाइट 

फ्लैशलाइट का इस्तेमाल वहीं पर करें जहाँ पर ज़रूरत महसूस हो। यह ध्यान रखें कि फ्लैशलाइट flashlight के इस्तेमाल से इमेज में कहीं ज्यादा और कहीं कम रोशनी तो नहीं आ रही है। 

कैमरे के फीचर और लाइट का ध्यान रखें 

आजकल कैमरे में बहुत अच्छे अच्छे फीचर feature हैं इसलिए इन फीचर्स का इस्तेमाल करें जिससे आपकी फोटो आकर्षक लगे। क्योंकि आजकल मोबाइल में डार्क मोड, एचडीआर और नाइट मोड जैसे कई अच्छे फीचर हैं। साथ ही लाइट का भी ध्यान रखें। 

ग्रिड लाइन का प्रयोग करें 

आपके मोबाइल में जो ग्रिडलाइन grid line का फीचर होता है उसका प्रयोग जरूर करें। क्योंकि ग्रिडलाइन से लेफ्ट साइड और राइट साइड में कितना स्पेस space है यह समझ में आ जाता है। इससे फोटो की क्वालिटी quality अच्छी आती है। 

फोटो सेल करने की कुछ टॉप website

अब आपने एक अच्छी फोटो तो क्लिक कर ली पर इसके बाद उसे किस website पर सेल करना है इसकी जानकारी भी होनी चाहिए। जानते हैं ऐसी कुछ website बारे में जहाँ पर आप क्लिक की हुई इमेज को बेच सकते हैं। जैसे - Shutterstock स्टरस्टॉक, Adobe Stock अडोबी स्टॉक, Alamy अलेमी, Images Bazaar इमेज बाजार आदि ।

लागत और मुनाफा

अंत में बात करते हैं लागत और मुनाफे की। क्योंकि किसी भी बिज़नेस में कितनी लागत लगेगी और लागत लगने के बाद मुनाफा कितना होगा ये जानना अत्यंत आवश्यक है। ऑनलाइन फोटो बेचने में आपकी जो लागत है वो ज्यादा नहीं है। क्योंकि इसमें सिर्फ आपको एक थोड़ा अच्छी क्वालिटी QUALITY वाला कैमरा ही चाहिए और अगर आपके पास कैमरा नहीं है तो आप अपने मोबाइल से भी अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं। अब लागत के बाद बात करते हैं मुनाफे की तो इसमें मुनाफा आपको काफी अच्छा हो सकता है। क्योंकि आप अलग अलग website पर अपनी फोटो डालकर कमाई कर सकते हैं।