ऑनलाइन बिज़नेस आइडिया

Share Us

1073
ऑनलाइन बिज़नेस आइडिया
07 Feb 2022
7 min read

Blog Post

आज हम इस लेख में जानेंगे की ऑनलाइन बिज़नेस करके Earning कैसे कर सकते हैं, Affiliate Marketing क्या होती और यह मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं ऐसे कौन से प्लेटफॉर्म हैं जिनसे ऑनलाइन Earning की जा सकती हैं।

यदि आप ऑनलाइन व्यापार करके कमाना चाहते हैं, तो आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जो आपकी काफी मदद करेंगे Online Earning करने के लिए। अगर आपको इंटरनेट पर ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करना है तो आपके लिए ऐसे बहुत से प्लेटफॉर्म हैं जिस पर आप काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं आप अपने खुद के बनाए हुए प्रोडक्ट या किसी और कंपनी के प्रोडक्ट एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate Marketing के ज़रिए बेचकर Online Earning कर सकते हैं, आप इंटरनेट पर अपनी खुद की वेबसाइट बना कर या किसी बड़ी कंपनी जैसे Amazon, Meeshu आदि वेबसाइट्स पर काम कर सकते हैं
यदि आपको यह सोचने में परेशानी हो रही है कि आप इंटरनेट पर अपना व्यापार कैसे शुरू करें तो नीचे लिखे इन एप्लिकेशन और वेबसाइट से आपको काफी मदद मिलेगी।

MEESHU
एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जिस पर काम करके बहुत सारे लोग आज अच्छा पैसा कमा रहे हैं हम चाहेंगे के आप एक बार जरूर  Meeshu Application का इस्तेमाल करें।
इस प्लेटफॉर्म में कई अलग-अलग उत्पाद हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं या किसी वेबसाइट पर प्रचार करके बेचने के लिए चुन सकते हैं।

AMAZON
Amazon दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म हैं इस प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग के साथ एफिलिएट मार्केटिंग करके आप हर प्रोडक्ट पर कमिशन कमा सकते हैं। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म (वेबसाइट) है जिसे इस्तेमाल करके आप ग्लोबल लेवल पर एफिलिएट मार्केटिंग करके सामान बेचकर Earning कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए जानना ज़रूरी है कि  Amazon Affiliate marketing होती क्या हैं? और इस मार्केटिंग से कैसे कमा सकते हैं?
Amazon Affiliate Marketing
Amazon एफिलिएट मार्केटिंग वह मार्केटिंग हैं, जिसमें आप Amazon कंपनी के प्रोडक्ट अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक पेज, यूट्यूब चैनल इंस्टाग्राम ट्विटर आदि जैसे प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करते हैं और इसके लिए आपको हर प्रोडक्ट पर अलग अलग कमिशन मिलता है एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए आज लाखो लोग अच्छा पैसा कमा  रहे हैं। Amazon Affiliate Marketing करने के लिए आपको Amazon की वेबसाइट पर Amazon  Associate अकाउंट क्रिएट करना होगा  जिसे  बनाने के लिए आपके पास अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की ज़रूरत होती है। जिसमें आप अपने प्रोडक्ट से Related Article पोस्ट कर सकें। Amazon वेबसाइट पर ये अकाउंट बनाने के लिए कोई पैसे  नहीं लगता यह बिल्कुल फ्री हैं।
जब आप इन वेबसाइट उत्पादों में से कोई भी उत्पाद बेचते हैं, अपनी पसंद के मुताबिक़ तो आपको हर तरह का उत्पाद बेचने के लिए कुछ कमिशन मिलती है, जो आपकी Earning होती है। अब आपको कुछ आइडिया मिल गया होगा कि आप भी इंटरनेट मार्केटिंग से कैसे पैसे कमा सकते हैं।  किसी विशेषज्ञ ने कहा है कि यदि आप किसी मौजूदा उत्पाद को ले सकते हैं और उसका अच्छा अनुभव एक ट्वीट लिखकर डाल सकते हैं, तो इससे आपको बहुत मदद मिलती है एक सफल ऑनलाइन व्यापार करने में जैसे कोई उत्पाद बहुत अच्छा है, तो आप उस उत्पाद को एक सहयोगी के रूप में प्रचारित करने में सक्षम रहेंगे और आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने में सफल हो सकेंगे यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाए क्योंकि उत्पाद बेचने के लिए एक ऑनलाइन बाज़ार विकसित करना जरूरी होता है।

निष्कर्ष
उम्मीद है कि ऑनलाइन व्यापार विचार बनाने के इस लेख से आपको मदद मिली होगी याद रखें जरूरी नहीं है, कि आपका बिजनेस आइडिया शुरूआत में कमियाब हो, पर हर काम में कमियाबी के लिए शुरुआत ज़रूरी है यदि आप यह पता लगा सकते हैं कि किसी मौजूदा उत्पाद का बेहतर तरीके से पहचान कैसे कि जाए, तो आप उस उत्पाद को खुद इस्तेमाल करे।