एक जिला एक उत्पाद- फर्रुखाबाद (वस्त्र छपाई)

Share Us

940
एक जिला एक उत्पाद- फर्रुखाबाद (वस्त्र छपाई)
09 May 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India के सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में फर्रुखाबाद Farrukhabad स्थित है। फर्रुखाबाद प्रशासनिक रूप से कानपुर मंडल Kanpur Division का एक हिस्सा है। फर्रूखाबाद जनपद दो टाउनशिप Township से मिल कर बना है, फर्रुखाबाद और फतेहगढ़ Farrukhabad and Fatehgarh । फर्रुखाबाद जनपद का मुख्यालय फतेहगढ़ में स्थित है ।

दोनों टाउन्स 5 किमी की दूरी पर हैं । फर्रुखाबाद के उत्तर में बदायूं और शाहजहांपुर Budaun and Shahjahanpur है और पूर्व में हरदोई Hardoi, पश्चिम में एटा और मैनपुरी Etah and Mainpuri तथा दक्षिण में कन्नौज Kannauj जनपद स्थित हैं ।

फर्रुखाबाद में अगर औद्योगिक क्षेत्र Industrial Area की बात करें तो यहां पीतल तथा लकड़ी Brass and Wood की बनी डाइयों से ब्लाक प्रिंटिंग  Block Printing की जाती है। इस कार्य के लिए फर्रुखाबाद दूर दूर तक प्रसिद्ध है ।

ये ब्लाक कंबलों के आवरण Force Covers, शालों Shawls, साड़ियों Sarees, सूट Suits, स्कार्फ Scarves, स्टोल्स Stoles आदि पर प्रयोग किए जाते हैं । फर्रुखाबाद में यह कार्य बहुत तेजी से फलफूल रहा है। यहां के निर्मित उत्पादों की मांग न केवल भारत बल्कि अमेरिका America, ब्राज़ील Brazil के साथ-साथ बहुत से एशियाई और यूरोपीय Asian and European देशों में भी है।