एक जिला एक उत्पाद- चित्रकूट (लकड़ी के खिलौने)

Share Us

814
एक जिला एक उत्पाद- चित्रकूट (लकड़ी के खिलौने)
08 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh का चित्रकूट एक जनपद है। चित्रकूट Chitrakoot का गठन बांदा Banda जनपद के कुछ हिस्से को काटकर 6 मई 1997 को किया गया था। पहले इसको छत्रपति शाहूजी नगर Chhatrapati Shahuji Nagar के नाम से जाना जाता था ।

बाद में 4 सितंबर 1998 को इस जनपद का नाम बदलकर चित्रकूट कर दिया गया। चित्रकूट को अत्यधिक पौराणिक व धार्मिक Mythological and Religious महत्ता के स्थल के रूप में जाना जाता है । अगर औद्योगिक क्षेत्र Industrial Area की बात की जाए तो यह जनपद वनीय क्षेत्रों Forest Areas से घिरा हुआ है।

इस कारण चित्रकूट में लकड़ी प्रचुर मात्रा में पायी जाती है । यहां बहुत बड़ी संख्या में लोग लकड़ी के व्यवसाय Wooden Business से जुड़े हुए हैं। इस जनपद में कारीगर लकड़ी के खिलौने Wooden Toys बनाने काम करते हैं। यहां के कुशल कारीगरों Skilled Artisans के द्वारा बनाए गए खिलौने की मांग दूर-दूर तक है।

इस जनपद में निर्मित लकड़ी के खिलौने मेले और प्रदर्शियों Fairs and Exhibitions में देखने को मिल जाते हैं। प्रदेश के साथ साथ देश के अन्य भागों में भी यहां के बने खिलौने भेजे जाते हैं। इस उद्योग से यहां के हजारों लोग जुड़े हुए हैं जिससे उनका जीवन यापन होता है।