News In Brief Wellness and Health
News In Brief Wellness and Health

ओमीक्रोन और एलर्जी के समान लक्षण, जानें विशेषज्ञों की राय

Share Us

1371
ओमीक्रोन और एलर्जी के समान लक्षण, जानें  विशेषज्ञों की राय
11 Apr 2022
6 min read

News Synopsis

कोरोना वायरस Corona Virus भले ही अपने आखिरी पड़ाव पर हो लेकिन रोज नए-नए वेरिएंट Variants से अभी भी सतर्क रहने की जरुरत है। भारत India में इसका असर भले ही कम हो लेकिन यूरोपीय देशों European countries में कोरोना वायरस अभी भी तबाही Catastrophe का कारण बना हुआ  है। चीन China और साउथ कोरिया South Korea में तो कोरोना के चलते हालात बेहद ख़राब हो चुके हैं और वहां के लोग घरों में कैद होने को मजबूर हैं । ऐसे में  ओमीक्रोन के प्रति सावधान Caution रहना बहुत जरुरी है। इसके लक्षण और एलर्जी के लक्षण Symptoms and Allergies एक जैसे ही दिखाई देते हैं। ऐसे में आम लोगों को इसे पहचानना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है और इसे हल्के में लेकर लोग अपनी जान गँवा रहे हैं ।

ओमीक्रोन और एलर्जी के सामान्य लक्षण

ओमीक्रोन Omicron के कुछ सामान्य लक्षण काफी हद तक एलर्जी से मिलते-जुलते हैं। जैसे सर्दी, फ्लू, खांसी, सिरदर्द, थकान, गले में खराश, छींक आना, नाक बहना आदि।

टेस्ट कराना क्यों है जरुरी

ओमीक्रोन संक्रमण में भले ही हल्के लक्षण नजर आएं, लेकिन इससे हमारा स्वास्थ्य Health कई दिनों तक बिगड़ा रह सकता है। ऐसे में अगर समय रहते इसका इलाज नहीं कराया जाता है तो मरीज Patient के सम्पर्क में आकर बच्चों और बुजुर्गों Children and Elderly का स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है

एक्सपर्ट की राय कैसे पहचाने लक्षण?

ओमीक्रोन संक्रमण और एलर्जी के लक्षणों की पहचान करना आसान तो नहीं लेकिन उतना मुश्किल भी नहीं है। ठंड के मौसम में गला ख़राब हो सकता है जबकि ओमीक्रोन में बुखार Fever होने के साथ-साथ खांसी, थकान, शरीर में दर्द, स्वाद नहीं आना जैसे लक्षण नजर आते हैं। Centers for Disease Control and Prevention (CDC) का कहना है कि जो व्यक्ति वायरस से संक्रमित Infected हो जाते हैं इसके लक्षण दिखाई देने में 5 से 6 दिन लग सकते हैं। कुछ मामलों में यह १२ से १४ दिन भी हो सकता है।

कब कराएं टेस्ट

अगर आप एक कामकाजी व्यक्ति Working person हैं और काम के सिलसिले में अक्सर घर से बाहर रहते हैं तो टेस्ट जरूर कराएं । बच्चों और बुजुर्गों की प्रतिरोधक शक्ति Immunity  कम होती है। ऐसे में आप उनसे उचित दूरी Proper distance बना कर रखें और मास्क Mask का प्रयोग करें ।