facebook-pixel

सबसे पुरानी अमेरिकन Companies

Share Us

2038
सबसे पुरानी अमेरिकन Companies
02 Feb 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

यहाँ हम अमेरिका की उन सबसे पुरानी कंपनियों old companies की बात करेंगे जिन्होंने 150 से ऊपर के वर्ष पूरे कर लिए हैं। कुछ कम्पनियाँ जैसे मानों किसी भी तूफान का सामना करने में सक्षम हैं, जिनमें कुछ ऐसी भी हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर सकती हैं। सबसे पुरानी अमेरिकी कंपनी 1752 से अस्तित्व में है। युद्धों, मंदी और मंदी के बावजूद भी कुछ कंपनियों ने समय की कसौटी पर खरा उतरने के लिए खुद को बाजार में स्थापित किया हुआ है।

Podcast

Continue Reading..

वैसे तो हर कोई जानता है कि पूरा विश्व जब बनने बिगड़े की जद्दोजहद में लगा था तब दो बड़ी शक्तियाँ उभरकर सामने आयीं पूरे विश्व में सोवियत यूनियन और यूनाइटेड नेशन ऑफ़ अमेरिका Soviet Union and United Nation of America. अमेरिका को दूसरी दुनिया कहा जाना कोई ताज्जुब की बात नहीं है, ये सच है कि अमेरिका काफी समय से एक सुपर पावर तो है ही साथ-साथ सबसे आधुनिक देशों में एक है। मगर वो कौन सी बातें हैं, चीजे हैं जो अमेरिका को इतना आधुनिक बनाती हैं तथा वे अब तक कायम हैं। यहाँ हम अमेरिका की वो सबसे पुरानी कंपनियों old companies की बात करेंगे जिन्होंने 150 से ऊपर के वर्ष पूरे कर लिए हैं। कुछ कम्पनियाँ जैसे मानों किसी भी तूफान का सामना करने में सक्षम हैं, जिनमें कुछ ऐसी भी हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर सकती हैं। सबसे पुरानी अमेरिकी कंपनी 1752 से अस्तित्व में है। युद्धों, मंदी और मंदी के बावजूद भी कुछ कंपनियों ने समय की कसौटी पर खरा उतरने के लिए खुद को बाजार में स्थापित किया हुआ है।

1. कैसवेल-मैसी (1752) caswell-massey

डॉ विलियम हंटर ने 1752 में न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड irland में एक दवा की दुकान के रूप में इस इत्र और साबुन कंपनी की शुरुआत की थी। कैसवेल के अनुसार हंटर ने पास के कॉटेज में रहने वाले अपने विशिष्ट ग्राहकों की सेवा की, उनके औषधीय, इत्र और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों की आपूर्ति की। जॉर्ज वाशिंगटन ने मार्क्विस डी लाफायेट को नंबर सिक्स कोलोन की एक बोतल दी, और लुईस और क्लार्क ने अपने क्रॉस-कंट्री ट्रेक पर कैसवेल-मैसी उत्पादों को लिया। आज, कैसवेल-मैसी एक निजी निवेश समूह के स्वामित्व में है और न्यू जर्सी में स्थित है। जबकि कंपनी के पास वर्तमान में कोई खुदरा स्टोर नहीं है, यह अपने उत्पादों को ऑनलाइन और चुनिंदा third party खुदरा विक्रेताओं के माध्यम से बेचती है।

2. द हार्टफोर्ड कोर्टेंट (1764) The Hartford Courant

कनेक्टिकट स्थित यह अखबार 1764 में प्रिंटर थॉमस ग्रीन द्वारा कनेक्टिकट कोर्टेंट के रूप में स्थापित किया गया था और हार्टफोर्ड कोर्टेंट वेबसाइट के अनुसार, निरंतर प्रकाशन में अमेरिका का सबसे पुराना समाचार पत्र होने के लिए जाना जाता है। वास्तव में, कूरेंट का आज तक का नारा "राष्ट्र से भी पुराना" "older than the nation" है। कूरेंट की वेबसाइट के अनुसार, जॉर्ज वाशिंगटन ने अखबार में एक विज्ञापन रखा, मार्क ट्वेन ने एक बार अखबार में स्टॉक खरीदने की कोशिश की, और थॉमस जेफरसन ने प्रकाशन पर मानहानि का मुकदमा दायर किया और हार गए। यह पत्र देश की पहली महिला प्रकाशकों में से एक, हन्ना बन्स वाटसन द्वारा 1777 में भी चलाया गया था। आज, हार्टफोर्ड कोर्टेंट का स्वामित्व ट्रिब्यून पब्लिशिंग के पास है। जबकि इसने 2020 में अपना कनेक्टिकट कार्यालय बंद कर दिया, यह एक दूरस्थ कर्मचारियों के साथ प्रकाशन जारी रखता है।

3. बेकर्स चॉकलेट (1765) Bakers Chocolate

द बोसोनियन सोसाइटी के अनुसार, इस चॉकलेट कंपनी की स्थापना 1765 में जेम्स बेकर और आयरिश आप्रवासी जॉन हैनन नामक हार्वर्ड Harvard named Hannon शिक्षित डॉक्टर द्वारा बोस्टन के बाहर की गई थी। हैनन ने 1772 में अपनी पहली रिकॉर्डेड चॉकलेट बिक्री की। हालांकि, 1779 में, उन्होंने कोको खरीदने के लिए वेस्ट इंडीज की यात्रा शुरू की और फिर कभी नहीं लौटे, बेकर को व्यवसाय संभालने के लिए छोड़ दिया। 1780 में, कंपनी ने अपनी पहली बेकर की ब्रांडेड चॉकलेट बनाई। आखिरकार, इसने अपनी उत्पाद लाइन को बिना चीनी वाली चॉकलेट से कोको पाउडर, स्वीट चॉकलेट, कैंडीमेकिंग चॉकलेट और फ्लेवर्ड चॉकलेट बार तक विस्तारित किया। आज, कंपनी का स्वामित्व क्राफ्ट हेंज के पास है, लेकिन बेकर के ब्रांडेड उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला की बिक्री अभी तक जारी है।

4. एम्स AIMS (1774)

यह टूल कंपनी जो आज गार्डन होज़ या पायजामा, रील और हाथों के उपकरण बनाती है को मैसाचुसेट्स में 1774 में एक लोहार, कैप्टन जॉन एम्स द्वारा शुरू किया गया था। एम्स वेबसाइट के अनुसार, इसकी फावड़ियों का उपयोग कई ऐतिहासिक घटनाओं में किया गया था, जिसमें बाल्टीमोर में बी एंड ओ रेलमार्ग के लिए ग्राउंडब्रेकिंग, अंतरमहाद्वीपीय रेलमार्ग का निर्माण, 1840 के दशक में कैलिफोर्निया के सोने की खोज, स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की स्थापना शामिल है। माउंट रशमोर का निर्माण, और अंतरराज्यीय राजमार्ग व्यवस्था का निर्माण। आज, एम्स का स्वामित्व प्रबंधन और होल्डिंग कंपनी ग्रिफॉन कॉर्प के पास है और यह कैंप हिल, पेनसिल्वेनिया में स्थित है।

5. किंग आर्थर बेकिंग कंपनी (1790) King Arthur Baking Company

किंग आर्थर फ्लोर कंपनी की स्थापना 1790 में बोस्टन में हेनरी वुड द्वारा की गई थी, लेकिन 1896 तक कंपनी को इसका नाम नहीं मिला। प्रारंभ में, वुड का व्यवसाय, जिसे तब सैंड्स, टेलर एंड वुड कंपनी के नाम से जाना जाता था, ने यू.एस. में बेकर्स के लिए यूरोपीय आटे का आयात किया। एक सदी बाद, कंपनी ने किंग आर्थर वेबसाइट के अनुसार, बोस्टन फूड फेयर में अपना अमेरिकी आटा पेश किया। अपने मिशन और विश्वासों का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करने के लिए डिजाइन किए गए, किंग आर्थर फ्लोर 2020 में किंग आर्थर बेकिंग कंपनी बन गया। अब किंग आर्थर बेकिंग स्कूल, बेकर की हॉटलाइन और किंग आर्थर कैफे, बेकरी एंड स्टोर है। कंपनी का मुख्यालय व्हाइट रिवर जंक्शन, वरमोंट में है और अब इसकी स्थापना के 200 से अधिक वर्षों के बाद आप अभी भी स्टोर और ऑनलाइन दोनों में किंग आर्थर फ्लोर खरीद सकते हैं।

6. सिग्ना (1792) Signa

सिग्ना वेबसाइट के अनुसार, मूल रूप से पेंसिल्वेनिया में 1792 में आईएनए (उत्तरी अमेरिका की बीमा कंपनी) के रूप में गठित, सिग्ना अमेरिका में पहली समुद्री बीमा कंपनी थी। 1982 में, INA का सिग्ना बनने के लिए कनेक्टिकट जनरल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (1865 में गठित और CG के रूप में भी जाना जाता है) के साथ विलय हो गया। अब ब्लूमफील्ड, कनेक्टिकट में मुख्यालय है, कंपनी अभी भी देश की सबसे पुरानी स्टॉकहोल्डर-स्वामित्व वाली बीमाकर्ता कंपनी है।

7. डिक्सन टिकोनडेरोगा (1795) Dixon Ticonderoga

ऑरलैंडो सेंटिनल के अनुसार, ग्रेफाइट पेंसिल कंपनी की शुरुआत 1795 में हुई थी। डिक्सन टिकोनडेरोगा का गठन जोसेफ डिक्सन क्रूसिबल कंपनी और ब्रायन मावर कॉर्प के बीच विलय के दौरान हुआ और 1830 के दशक में पेंसिल बनाना शुरू किया। कंपनी का मुख्यालय जर्सी सिटी, न्यू जर्सी में 100 से अधिक वर्षों से था, लेकिन अब यह लेक मैरी, फ्लोरिडा में स्थित है। आप Dixon Ticonderoga वेबसाइट पर कंपनी के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

8. जिम बीम (1795) Jim Beam

जिम बीम की वेबसाइट के अनुसार, बोरबॉन का जन्म 1770 के दशक में हुआ था, जब वर्जीनिया के केंटकी क्षेत्र के मकई बोन वाले किसानों ने अपनी अतिरिक्त फसल को एक मीठे व्हिस्की में डिस्टिल्ड किया था। 1795 में, इतिहास तब बना जब डिस्टिलर जैकब बीम ने व्हिस्की का अपना पहला बैरल, ओल्ड जेक बीम सॉर मैश नामक पारिवारिक डिस्टिलरी से बेचा, जिसे ओल्ड टब के नाम से जाना जाता है। कंपनी ने 1943 तक अपना नाम जिम बीम में नहीं बदला। इसका नाम कर्नल जेम्स बी. बीम के नाम पर रखा गया है, जो डिस्टिलरी को संभालने वाली बीम परिवार की चौथी पीढ़ी है। 2005 में, कंपनी ने अपनी 10 मिलियन बैरल व्हिस्की बेची। आज, यह बीम परिवार की सातवीं पीढ़ी, फ्रेडरिक बुकर नो III द्वारा संचालित है।

9. जेपी मॉर्गन चेस (1799) JPMorgan Chase

यू.एस. में सबसे बड़े बैंक की शुरुआत मैनहट्टन कंपनी के रूप में हुई थी, जिसकी स्थापना आरोन बूर ने की थी, यह न्यूयॉर्क शहर का दूसरा वाणिज्यिक बैंक था। यह शहर के लिए वाटरवर्क्स बिछाने के लिए एक उद्यम के रूप में शुरू हुआ, और समूह के चार्टर में एक खंड शामिल था जिसने बूर को वाटरवर्क्स परियोजना के पूरा होने के बाद इसे बैंक के रूप में संचालित करने की अनुमति दे दी थी। दर्जनों विलय के माध्यम से, यह जे.पी. मॉर्गन एंड कंपनी बन गया तथा 1800 के दशक में रेलमार्ग में एक प्रमुख निवेशक, इतिहास में अपनी जगह मजबूत कर रहा था। जेपी मॉर्गन चेस के रूप में, यह आज भी बैंकिंग के अलावा कई उद्योगों में काम करती है।

10. क्रेन स्टेशनरी (1799) crane stationery

1770 में, स्टीफन क्रेन ने मैसाचुसेट्स में पहली पेपर मिल लिबर्टी पेपर मिल का अधिग्रहण किया। 1799 में, कंपनी डाल्टन, मैसाचुसेट्स में एक नई मिल में स्थानांतरित हो गई, और स्टीफन के बेटे, जेनास ने इसे ले लिया। क्रेन वेबसाइट के अनुसार, तब से, कंपनी ने व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए हाई-एंड कॉटन पेपर उपलब्ध कराया है। पॉल रेवरे ने क्रेन पेपर का इस्तेमाल किया और यहां तक ​​कि मूल लिबर्टी पेपर मिल में अपने घोड़ों को चराने के लिए भी जाने जाते थे। इंग्लैंड की महारानी मदर एलिजाबेथ, क्रेन की स्टेशनरी की प्रशंसक थीं और उन्होंने अपने 100वें जन्मदिन समारोह की घोषणा के लिए इसका इस्तेमाल किया। कंपनी ने 1879 से पैसे छापने के लिए यू.एस. ट्रेजरी को कागज की आपूर्ति भी की है। 2016 में, क्रेन स्टेशनरी कंपनी के मुद्रा प्रभाग से अलग होकर एक अकेला व्यवसाय बन गया। 2018 में, इसका न्यूयॉर्क स्थित मोहॉक फाइन पेपर्स इंक के साथ विलय हो गया।