News In Brief Skill Development
News In Brief Skill Development

NTPC चला रहा बालिका सशक्तिकरण अभियान

Share Us

318
NTPC चला रहा बालिका सशक्तिकरण अभियान
17 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

एनटीपीसी बाढ़ NTPC Badh बालिकाओं के लिए एक अभियान campaign for the girl child चला रहा है। इस अभियान का नाम "बालिका सशक्तिकरण अभियान"Girl Empowerment Campaign है। इस अभियान के तहत बालिकाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण एवं सशक्तिकरण Education, Health, Nutrition and Empowerment हेतु जागरूक कर उनकी मदद करना है। इसका आयोजन एनटीपीसी बाढ़ के नैगम सामाजिक दायित्व Corporate Social Responsibility के अंतर्गत दिनांक 22 मई से 18 जून 2022 तक एनटीपीसी बाढ़ के आवासीय परिसर के नौट्रेडेम एकेडमी Notredam Academy में किया जा रहा है। 

इस बारे में छात्रा स्मृति Smriti ने बताया कि ग्रामीण पृष्टभूमि की बच्चियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण अनुभव है। हम व्यक्तिगत स्वच्छता, अनुशासन और कला के बारे में बहुत कुछ सीख रहे है। बालिका सशक्तिकरण अभियान में भाग ले रही खुशी कुमारी Khushi Kumari ने कहा कि मैं बड़े हो कर आईएएस अधिकारी IAS officer  बनना चाहती हूं और यहाँ की कार्यशाला में मैं जो प्रशिक्षण ले रहीं हूं, उससे मुझे अपने सपनों को हासिल करने का आत्मविश्वास मिला है। 

आपको बता दें कि ऐसे सपनों को साकार करने में अपना योगदान देने के उद्देश्य से एनटीपीसी द्वारा 35 स्थानों पर ये अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान का उद्देश्य बालिकाओं की प्रतिभा और कौशल talent and skill का विस्तार करना एवं निखारना है। एक माह तक चलने वाली यह कार्यशाला अब अपने अंतिम चरण पर है। इस कार्यक्रम में आसपास के ग्रामीण विद्यालयों rural schools के 10 से 12 वर्ष के 41 चयनित बालिकाओं को एक माह का आवासीय प्रशिक्षण residential training प्रदान किया जा रहा है। गौरतलब है कि इस अभियान का औपचारिक शुभारंभ 22 मई को एक कार्यक्रम में किया गया था।