News In Brief Wellness and Health
News In Brief Wellness and Health

NHA ने डिजिटल स्वास्थ्य अपनाने में तेजी लाने के लिए 100 माइक्रोसाइट्स परियोजना शुरू की

Share Us

704
NHA ने डिजिटल स्वास्थ्य अपनाने में तेजी लाने के लिए 100 माइक्रोसाइट्स परियोजना शुरू की
31 Jul 2023
min read

News Synopsis

डिजिटल स्वास्थ्य Digital Health अपनाने को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य सेवा Health Care को अधिक सुलभ बनाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण National Health Authority ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन Ayushman Bharat Digital Mission के तहत 100 माइक्रोसाइट्स परियोजना शुरू की है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय Ministry of Health and Family Welfare के अनुसार ये माइक्रोसाइट्स छोटे और मध्यम स्तर के क्लीनिकों, नर्सिंग होम, अस्पतालों, प्रयोगशालाओं, फार्मेसियों और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए क्लस्टर के रूप में काम करेंगे जो एबीडीएम-सक्षम हैं, और मरीजों को डिजिटल स्वास्थ्य सेवाएं Digital Health Services प्रदान करते हैं।

माइक्रोसाइट्स देश भर में विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में स्थापित की जाएंगी, जिन्हें मुख्य रूप से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के राज्य मिशन निदेशकों द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा, जबकि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण वित्तीय संसाधन National Health Authority Financial Resources और समग्र मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

इन माइक्रोसाइट्स का मुख्य लक्ष्य विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्रों में एक छोटा पारिस्थितिकी तंत्र Small Ecosystem बनाना है, जहां पूर्ण एबीडीएम अपनाना मौजूद है, और संपूर्ण रोगी यात्रा डिजिटलीकृत है।

राज्य और केंद्र शासित प्रदेश माइक्रोसाइट्स की स्थापना और प्रबंधन के लिए विकास भागीदारों और इंटरफेसिंग एजेंसियों के साथ सहयोग कर सकते हैं। सभी स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं और पेशेवर विशेष रूप से निजी क्षेत्र से स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर रजिस्ट्री और स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री जैसे एबीडीएम मॉड्यूल में पंजीकृत किए जाएंगे, इसके बाद माइक्रोसाइट के भीतर एबीडीएम-सक्षम अनुप्रयोगों की स्थापना की जाएगी।

इन केंद्रों पर आने वाले मरीज भी एबीडीएम का हिस्सा बन जाएंगे, उनके स्वास्थ्य रिकॉर्ड उनके एबीएचए से जुड़े होंगे।

एनएचए के सीईओ ने कहा हमारा लक्ष्य देश भर में 100 ऐसी माइक्रोसाइट्स स्थापित करना है, जहां एबीडीएम के दायरे में कई छोटे-मध्यम स्तर की स्वास्थ्य सेवा संस्थाओं को लाने के लिए केंद्रित प्रयास किए जाएंगे। इससे न केवल निजी क्षेत्र के प्रदाताओं के बीच स्वीकार्यता बढ़ेगी, बल्कि एबीडीएम को देश भर में निजी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के बीच भी अपने पदचिह्नों का विस्तार करने में मदद मिलेगी।

परियोजना का उद्देश्य छोटे और मध्यम स्तर के स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के बीच एबीडीएम और इसके लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना, उन्हें एबीडीएम की मुख्य रजिस्ट्रियों पर पंजीकरण करने, एबीडीएम-प्रमाणित डिजिटल समाधानों का उपयोग करने और अंततः डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड को लिंक करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस तरह के लक्षित गोद लेने के प्रयासों से देश में व्यापक एबीडीएम अपनाने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र को सक्रिय करने की उम्मीद है।