facebook-pixel

यादगार तस्वीरों को साझा करने का नया माध्यम

Share Us

1665
यादगार तस्वीरों को साझा करने का नया माध्यम
13 Oct 2021
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज के दौर में हम एक दूसरे के लिए समय नहीं निकाल पाते तो यह हमारे लिए अपनी फैमिली से जुड़े रहने का एक बेहतरीन अवसर है। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बड़ी खूबसूरती से आपकी प्राइवेट फैमिली वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं। साथ ही आपको भी विकल्प दिया जाता है कि आप इसे अपने तरीके से डिजाइन कर सकें।

Podcast

Continue Reading..

आज के दौर में हम एक दूसरे के लिए समय नहीं निकाल पाते तो यह हमारे लिए अपनी फैमिली से जुड़े रहने का एक बेहतरीन अवसर है। डिजिटल प्लेटफॉर्म काफी बढ़ रहा है और हम अपनी एक प्राइवेट फैमिली वेबसाइट भी क्रिएट कर सकते हैं। इस प्राइवेट फैमिली वेबसाइट में हम अपनी फैमिली फोटोस के साथ-साथ अन्य फोटोज को भी अपलोड कर सकते हैं। इस पर सारी जानकारी लोड करके हम इसे कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं। यह तरीके का बेहतरीन विकल्प है। जहां आप अपनी फैमिली के साथ अपनी फोटोज को शेयर कर सकते हैं और किसी को भी प्रदर्शित कर सकते हैं। आजकल के डिजिटल जमाने में प्राइवेट फैमिली वेबसाइट बनाने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। उन वेबसाइटों पर आप फ्री में और साथ ही पैसे देकर भी यह विकल्प अपना सकते हैं। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बड़ी खूबसूरती से आपकी प्राइवेट फैमिली वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं। साथ ही आपको भी विकल्प दिया जाता है कि आप इसे अपने तरीके से डिजाइन कर सकें।

 क्लाउड पर फोटो शेयरिंग

आजकल फैमिली फोटो शेयर करने के लिए कई डिजिटल प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। जैसे कि अगर आप की फोटोज अपनी फैमिली मेंबर्स के साथ कहीं भी शेयर करनी हैं, तो शेयरिंग आप कई तरह से कर सकते हैं। आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म काफी जोरों पर हैं जिसकी मदद से शेयरिंग काफी आसान बन गयी है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, और व्हाट्सएप फोटो शेयरिंग को आसान बनाते हैं। इसके अलावा आप क्लाउड पर भी फोटो शेयरिंग कर सकते हैं। जैसे गूगल ड्राइव पर आप अपनी फोटोज को स्टोर करके उसका लिंक किसी को भी दे सकते हैं। उस एक लिंक के द्वारा किसी के साथ भी अपनी मर्जी के मुताबिक साझा कर सकते हैं। यह फैमिली फोटो शेयर करने का बेहतरीन विकल्प है। यहां आपका ज्यादा मोबाइल डाटा भी खर्च नहीं होता।

 करें फैमिली वेबसाइट का निर्माण

आखिर में हम बात करते हैं कि किस तरह से हम अपनी फैमिली की वेबसाइट बना सकते हैं। इंटरनेट पर कई तरह के प्लेटफॉर्म मौजूद हैं जहां आप फैमिली वेबसाइट का निर्माण कर सकते हैं। इसके कई सारे विकल्प मौजूद हैं। यहां आप सब्सक्रिप्शन लेकर अपना डोमेन भी खरीद सकते हैं। अपनी वेबसाइट को डिजाइन भी करवा सकते हैं। खुद भी अपने द्वारा कस्टमाइज कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई तरह के ऐसे प्लेटफार्म मौजूद हैं, जो आपको आपका डोमेन नेम उपलब्ध करवाते हैं। यहां पर आप अपनी वेबसाइट बनाकर एक ही जगह पर अपना सारा डाटा एकत्रित कर सकते हैं। हम यह अपने परिवार के सदस्यों साथ साझा कर सकते हैं। यह काम बड़ा ही आसान है। आजकल के डिजिटल वर्ल्ड में फैमिली के लिए वेबसाइट बनाना अच्छा विकल्प है।

जिस तरह से पुराने ज़माने में आपकी फोटो और फैमिली फोटो को संजो कर रखने के लिए एल्बम मौजूद थे, उसी तरह अब आप अपनी सभी फोटोज को वेबसाइट पर एकत्रित कर सकते हैं। आपकी फैमिली वेबसाइट बनाना और अपने फोटो को एक जगह पर मौजूद रखना बड़ा आसान हो गया है। इस डिजिटल वर्ल्ड में अब कई तरह से अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। वेबसाइट बनाकर न सिर्फ आप अपने यादगार पलों को इकट्ठा करके रख सकते हैं, बल्कि आप यहां पर सुरक्षित भी हैं, क्योंकि वेबसाइट पर आपका फोटो वैसा का वैसा ही मौजूद रहेगा।

पहले रखे-रखे खराब होते थे फोटोज

जैसे कि पहले के दौर में आपके फोटो एल्बम में रखे-रखे खराब हो जाते थे, लेकिन यहां आप अपने फोटो को हमेशा तरोताजा पाएंगे, क्योंकि यह डिजिटल वर्ल्ड में सेव हो चुका है।  जैसे कि आपकी लाइफ में आप से जुड़े सभी लोग, आपकी फैमिली के लोग आपके लिए काफी कीमती हैं। उसी तरह फैमिली फोटो भी आपके लिए काफी कीमती हैं। इसको संजो कर रखना आपका फर्ज बनता है। तो इस नए दौर में यहां बताए गए सभी टूल्स का इस्तेमाल करके अपने फैमिली फोटोज और कई अलग तरह के फोटोज भी सेव कर सकते हैं। आपको ऑनलाइन एल्बम बना कर बड़ी खुशी मिलेगी, इसीलिए नए ज़माने में नए को चुनें और अपनी फैमिली फोटो खींचते रहें, ना जाने कब वह फैमिली फोटो बेहद कीमती एहसास बनकर आपके सामने आए और आपको खुशियों से भर दे।