Nasa की चेतावनी, पृथ्वी की ओर बढ़ रहा ये तूफान

Share Us

348
 Nasa की चेतावनी, पृथ्वी की ओर बढ़ रहा ये तूफान
12 May 2022
6 min read

News Synopsis

दुनिया world में अपनी अलग पहचान रखने वाली अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी US space agency नासा Nasa ने चेतावनी दी है कि एक बड़ा सौर तूफान solar storm पृथ्‍वी Earth की ओर बढ़ता आ रहा है। नासा की सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेट्री Solar Dynamics Observatory (SDO) ने मंगलवार को सूर्य से निकल रही बेहद ताकतवर चमक mighty glow को कैप्‍चर किया है। नासा ने जानकारी देते हुए बताया है कि स्‍थानीय समय के अनुसार, सुबह करीब 9:55 बजे सोलर फ्लेयर solar flare अपने चरम पर था।

इसे एक्‍स क्‍लास फ्लेयर X class flare के तौर पर क्‍लासिफाइड classified किया गया है, जिसका मतलब ये होता है कि यह असरदार हो सकता है। नासा ने जो तस्वीर साझा की है, वह सूर्य से बहुत तेजी से निकल रही अल्‍ट्रावॉयलेट ultraviolet (UV) लाइट्स के बारे में इशारा करती है। सोलर फ्लेयर्स वह घटना है, जब सूर्य से निकलने वाले रेडिएशन में शक्तिशाली विस्फोट powerful explosion होते हैं। ये विस्‍फोट कुछ मिनटों से लेकर घंटों तक चल सकते हैं।

इससे निकलने वाला हानिकारक रेडिएशन damaging radiation पृथ्वी के वायुमंडल तक पहुंच सकता है। जबकि यह इंसानों को शारीरिक रूप से प्रभावित नहीं करता, पर रेडियो कम्‍युनिकेशन radio communication, इलेक्ट्रिक पावर ग्रिड electric power grid, नेविगेशन सिग्‍नल्‍स navigational signals को प्रभावित कर सकता है। साथ ही यह स्‍पेस क्राफ्ट और अंतरिक्ष यात्रियों astronauts के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है ।