Nasa ने आईज ऑन द सोलर सिस्टम वेबसाइट की अपडेट, लोगों को होगा ये फायदा

Share Us

664
Nasa ने आईज ऑन द सोलर सिस्टम वेबसाइट की अपडेट, लोगों को होगा ये फायदा
15 Sep 2022
min read

News Synopsis

दुनिया world की बड़ी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी US space agency नासा Nasa ने उसकी ‘आईज ऑन द सोलर सिस्टम' Eyes on the Solar System वेबसाइट को अपडेट किया है। यह वेबसाइट अंतरिक्ष website space में दिलचस्‍पी रखने वाले लोगों को ‘ब्रह्मांड और उसकी खोज करने वाले अंतरिक्ष यान न' को एक्‍सप्‍लोर करने की इजाजत देती है। वेबसाइट पर आने वाले विजिटर्स साल 1950 से 2050 तक ग्रहों, उनके चंद्रमाओं moons, एस्‍टरॉयड्स Asteroids, धूमकेतुओं और अंतरिक्ष यान comets and spacecraft, का पता लगा सकते हैं।

वेबसाइट अपने विजिटर्स को नासा के स्‍पेसक्राफ्ट की लैंडिंग landing of spacecraft को‍ सिम्‍युलेट करने की भी इजाजत देती है, जिसमें नासा द्वारा मंगल पर भेजा गया पर्सवेरेंस रोवर भी शामिल है। आईज ऑन द सोलर सिस्टम' वेबसाइट eyes on the solar system website के लॉन्च होने के बाद ‘आर्टेमिस I' Artemis I मिशन पर नजर रखने में भी मदद मिलेगी। मिशन को इस महीने के आखिर में लॉन्‍च करने की कोशिश की जाएगी। वेबसाइट में हुआ अपडेट उसी से जुड़ा हुआ लगता है।

नासा ने आईज ऑन द सोलर सिस्टम वेबसाइट के बारे में कहा है कि रियल ट्रैजेक्‍टरी डेटा का इस्‍तेमाल करके लोग सौर मंडल की खोज से जुड़े मशहूर क्षणों को फिर से जी सकते हैं या आने वाले रोमांचक पलों का पूर्वावलोकन कर सकते हैं। इस अपडेट को सबसे पहले HotHardware द्वारा स्पॉट किया गया था। आर्टेमिस I मिशन को 23 सितंबर से 27 सितंबर के बीच लॉन्च किए जाने की उम्‍मीद है।

इस बीच, 26 सितंबर को भी नासा एक बड़े मिशन को अंजाम देगा, जिसके तहत वह डार्ट (DART) (डबल एस्‍टरॉयड रीडायरेक्‍शन टेस्‍ट) स्‍पेसक्राफ्ट को एक एस्‍टरॉयड से टकराएगा। DART स्‍पेसक्राफ्ट जानबूझकर डिमोर्फोस में दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा। डिमोर्फोस एक छोटा एस्‍टरॉयड उपग्रह है जिसे साल 2003 में खोजा गया था।

यह एस्‍टरॉयड डिडिमोस asteroid didymos का एक चंद्रमा है। डिमोर्फोस से पृथ्‍वी को कोई खतरा नहीं है, लेकिन इस पर गतिज प्रभाव तकनीक (kinetic impact technique) का परीक्षण दुनिया में पहली बार किया जा रहा है।