NASA Dart Mission: नासा को बड़ी सफलता, पहली बार एस्टेरॉयड और स्पेस क्राफ्ट की टक्कर, मिशन कामयाब

Share Us

562
NASA Dart Mission: नासा को बड़ी सफलता, पहली बार एस्टेरॉयड और स्पेस क्राफ्ट की टक्कर, मिशन कामयाब
28 Sep 2022
min read

News Synopsis

NASA Dart Mission: दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी Space Agency नासा NASA का डार्ट स्पेस मिशन Dart Space Mission कामयाब हो गया है। इस मिशन में डार्ट स्पेसक्राफ्ट Dart Spacecraft सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में एस्टेरॉयड Asteroids से जा टकराया है। इस मिशन का मकसद एस्टेरॉयड की दिशा और गति को बदलना था। अंतरिक्ष में 22500 KM प्रति घंटे की रफ्तार से नासा का स्पेसक्राफ्ट एस्टेरॉयड से टकराया। नासा इस टेस्ट के जरिए यह देखना चाहता था कि क्या धरती की तरफ आ रहे किसी एस्टेरॉयड की दिशा को बदला जा सकता है या नहीं।

स्पेसक्राफ्ट जिस एस्टेरॉयड से टकराया है उसका नाम डिमॉरफोस Dimorphos है। यह किसी स्पोर्ट्स स्टेडियम Sports Stadium के बराबर विशाल था। इस मिशन के बारे में कहा जा रहा है कि यह अंतरिक्ष में अब तक हुए वैज्ञानिक प्रयोगों Experiment में से बिल्कुल अलग और अपने-आप में पहला ऐसा मिशन है। यह भी कहा जा रहा है कि यह मिशन आने वाले समय में पृथ्वी और इंसानों की सुरक्षा के लिहाज से बहुत बड़ा कदम साबित हो सकता है। 

ऐसा पहली बार हुआ है,जब कोई इंसानी अंतरिक्ष यान किसी एस्टेरॉयड से टकराया है। नासा के मुताबिक, 11 मिलियन किलोमीटर दूर से किसी टारगेट पर सीधा निशाना साधना सरल काम नहीं है। Asteroid धरती से सबसे नजदीक है इसलिए एक्सपेरिमेंट के लिए इसे चुना गया। NASA के इस मिशन की डिप्टी प्रोग्राम मैनेजर Deputy Program Manager एलेना एडम्स Elena Adams के अनुसार टक्कर कामयाब रही।

मिशन का पहला पार्ट सफल रहा है और DART अपने तय टारगेट से 17 मीटर दूर टकराया। अब वैज्ञानिक अगले दो महीने एस्टेरॉयड की स्पीड और मूवमेंट Speed and Movement पर नजर रखेंगे।