सूर्य में हलचलों ने बढ़ाई वैज्ञानिकों की चिंता, इस वजह से सैटेलाइट्स पर खतरा!

Share Us

322
सूर्य में हलचलों ने बढ़ाई वैज्ञानिकों की चिंता, इस वजह से सैटेलाइट्स पर खतरा!
08 Aug 2022
min read

News Synopsis

वैज्ञानिकों Scientists की मानें तो पिछले कुछ महीनों से हमारे सूर्य का व्‍यवहार Behavior of the Sun अजीब रहा है। इसको लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि यह अपने 11 साल के चक्र से गुजर रहा है और बहुत अधिक एक्टिव फेज Active Phase में है। इस वजह से साल 2025 तक सूर्य में विस्‍फोट Explosions in the Sun होते रहेंगे। यह विस्‍फोट सोलर फ्लेयर्स और कोरोनल मास इजेक्‍शन Solar Flares and Coronal Mass Ejections (CME) की वजह बनेंगे, जिसके कारण अंतरिक्ष में सैटेलाइट्स और पृथ्‍वी Satellites and Earth पर पावर ग्रिड को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, हर 11 साल में एक नया सौर चक्र शुरू होता है। इस दौरान सूर्य काफी एक्टिव हो जाता है। उसमें विस्‍फोट देखने को मिलते हैं।

इस दौरान सूर्य से कोरोनल मास इजेक्शन और सोलर फ्लेयर्स उत्सर्जित होते हैं। अगर इनकी दिशा पृथ्‍वी की ओर हो, तो हमारे ग्रह पर भू-चुंबकीय तूफान Geomagnetic Storms आते हैं, जिससे सैटेलाइट्स व पृथ्‍वी पर मौजूद पावर ग्रिड पर असर पड़ सकता है। इसी साल की शुरुआत में अरबपति एलन मस्क Elon Musk की कंपनी स्टारलिंक ने एक सौर तूफान की वजह से अपने 40 सैटेलाइट्स को खो दिया था। इन सैटेलाइट्स को फाल्‍कन-9 रॉकेट Falcon-9 Rocket के जरिए स्‍पेस में भेजा गया था और वहां कक्षा में स्‍थापित होने के ठीक बाद ये बर्बाद हो गए।

वहीं सिर्फ सैटेलाइट ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन International Space Station भी इस खतरे की जद में है। अगर सौर तूफान इस तक पहुंचता है, तो बड़ी मुसीबत आ सकती है, क्‍योंकि वहां कई अंतरिक्ष यात्री  Astronauts मिशन में जुटे हुए हैं।