मंकीपॉक्स का कैलिफोर्निया में कहर, आपातकाल की घोषणा

Share Us

311
 मंकीपॉक्स का कैलिफोर्निया में कहर, आपातकाल की घोषणा
03 Aug 2022
min read

News Synopsis

कोरोना Corona के मामले अभी थोड़े कम ही हुए थे कि दुनिया पर एक और खतरा मंडराने लगा है। विश्व के की देशों में धीरे धीरे अब मंकीपॉक्स Monkeypox का कहर बढ़ता जा रहा है। वहीं अगर अमेरिका US की बात करें तो वहां मंकीपॉक्स का प्रसार बड़ी तेजी से हो रहा है। कैलिफोर्निया के गवर्नर Governor of California गेविन न्यूजॉम Gavin Newsom ने मंकीपॉक्स के प्रकोप से निपटने के लिए राज्य में आपातकाल का ऐलान कर दिया है। अमेरिका में यह कदम उठाने वाला वह तीन दिनों में दूसरा राज्य बन गया है।

गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने कहा है कि, हम अधिक टीकों को सुरक्षित करने, जोखिम कम करने को लेकर जागरूकता बढ़ाने और समलैंगिक समुदाय के साथ खड़े होने के लिए संघीय सरकार federal government के साथ काम करना जारी रखेंगे। गौर करने वाली बात ये है कि, यह बीमारी लंबे समय तक त्वचा के त्वचा से निकट संपर्क close skin contact से फैलती है जिसमें गले लगाना, गले लगाना और चूमना, साथ ही बिस्तर, तौलिये और कपड़ों towels and clothing को साझा करना शामिल हो सकता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र Centers for Disease Control and Prevention (सीडीसी) के ताजा अपडेट के मुताबिक, कैलिफोर्निया में कुल मंकीपॉक्स Monkeypox के मामले वर्तमान में 827 थे, जो 1,390 मामलों के साथ सबसे बुरी तरह प्रभावित न्यूयॉर्क राज्य के बाद दूसरी सर्वाधिक संख्या most numbers है।

यहां पुरुषों में 98.3 फीसदी सकारात्मक मामले थे जिनमें अधिकांश समलैंगिक समुदाय के हैं। गवर्नर के कार्यालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि कैलिफोर्निया ने अब तक प्राप्त कुल 61,000 खुराक में से वैक्सीन की 25,000 से अधिक खुराक वितरित की हैं। विशेष रूप से जाईनोस वैक्सीन xynos vaccine की पूरे देश में कम आपूर्ति है।