News In Brief Wellness and Health
News In Brief Wellness and Health

Max Healthcare ने लखनऊ में 2500 करोड़ का निवेश किया

Share Us

115
Max Healthcare ने लखनऊ में 2500 करोड़ का निवेश किया
18 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

भारत में एक निजी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट Max Healthcare Institute ने लखनऊ में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवा इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में लगभग 2500 करोड़ के निवेश की महत्वाकांक्षी योजना का खुलासा किया। इस निवेश के साथ कंपनी ने सहारा अस्पताल का नाम बदलकर मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल लखनऊ करने का खुलासा किया।

550 बिस्तरों वाले सहारा अस्पताल का हालिया अधिग्रहण, इस क्षेत्र में मैक्स हेल्थकेयर की विस्तार रणनीति की शुरुआत का प्रतीक है। कि लखनऊ के प्रमुख स्थान गोमती नगर में स्थित अस्पताल वर्तमान में 27 एकड़ भूमि पर 285 बिस्तरों के साथ संचालित होता है।

मैक्स हेल्थकेयर Max Healthcare की निवेश योजनाओं में शहीद पथ पर 5.6 एकड़ भूखंड पर 500 बिस्तरों वाले एक नए अस्पताल की स्थापना और मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल लखनऊ में क्षमता में वृद्धि शामिल है। स्वास्थ्य सेवा प्रदाता ने कहा कि निवेश का उद्देश्य रोबोटिक्स, ऑन्कोलॉजी में विकिरण थेरेपी और विभिन्न प्रत्यारोपण कार्यक्रमों सहित अत्याधुनिक चिकित्सा प्रौद्योगिकी को पेश करना है, और साथ ही नर्सिंग शिक्षा पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करना है।

निवेश का एक बड़ा हिस्सा लगभग 150-200 करोड़ मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में चिकित्सा इंफ्रास्ट्रक्चर को उन्नत करने, 265 बिस्तर जोड़ने और नागरिक बुनियादी ढांचे के नवीनीकरण के लिए आवंटित किया जाएगा। मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर की शुरुआत अंग प्रत्यारोपण कार्यक्रमों को मजबूत करने और एडवांस्ड रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम को शामिल करने से अस्पताल में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी जाएगी।

मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अभय सोई Abhay Soi Chairman and Managing Director of Max Healthcare Institute ने कहा उत्तर प्रदेश के विकास में योगदान देने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने कहा "अपने निवेश के माध्यम से हम राज्य में 10,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। हम आगे आने वाली संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं, और अपने मरीजों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

इस विस्तार के साथ मैक्स हेल्थकेयर उत्तर प्रदेश में सबसे बड़े निजी हेल्थकेयर नेटवर्क के रूप में उभरेगा, जिसमें 2000 से अधिक बिस्तर होंगे और लगभग 1.5 मिलियन लोगों को सेवाएं प्रदान की जाएंगी। एनहांस्ड इंफ्रास्ट्रक्चर अस्पताल को लखनऊ और पड़ोसी क्षेत्रों में मरीजों को उच्च स्तरीय तृतीयक और चतुर्धातुक देखभाल सेवाएं प्रदान करने में सक्षम करेगा, जो पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए एक महत्वपूर्ण रेफरल केंद्र के रूप में काम करेगा।

इसके अलावा कई देशों के लिए सीधी उड़ान कनेक्टिविटी के साथ मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, लखनऊ का लक्ष्य पड़ोसी देशों और मध्य पूर्व से चिकित्सा मूल्य यात्रा के रोगियों को आकर्षित करना है, जिससे एक प्रमुख स्वास्थ्य सेवा गंतव्य के रूप में इसकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

Max Healthcare के बारे में:

मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट लिमिटेड ("मैक्स हेल्थकेयर") भारत के सबसे बड़े स्वास्थ्य देखभाल संगठनों में से एक है। हम एनसीआर दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में 19 स्वास्थ्य सुविधाएं (4000+ बिस्तर) संचालित करते हैं। हमारी लगभग 85% बिस्तर क्षमता मेट्रो/टियर 1 शहरों में है। अस्पतालों के अलावा मैक्स हेल्थकेयर क्रमशः मैक्स@होम और मैक्स लैब्स ब्रांड नाम के तहत होमकेयर व्यवसाय और पैथोलॉजी व्यवसाय भी संचालित करता है। मैक्स@होम घर पर स्वास्थ्य और कल्याण सेवाएं प्रदान करता है, जबकि मैक्स लैब हमारे अस्पताल नेटवर्क के बाहर पैथोलॉजी सेवाएं प्रदान करता है।

मैक्स हेल्थकेयर का प्रचार और नेतृत्व अभय सोई इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में करते हैं।

वर्तमान समामेलित कंपनी का गठन रेडियंट लाइफ केयर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा पूर्ववर्ती मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट लिमिटेड में 49.7% हिस्सेदारी के अधिग्रहण के बाद किया गया था। लिमिटेड (“रेडियंट”) और उसके बाद मैक्स हेल्थकेयर का रेडियंट के साथ विलय। एकीकृत इकाई का नाम मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट लिमिटेड रखा गया। समामेलन से पहले रेडियंट का नेतृत्व और प्रचार अभय सोई द्वारा किया गया था।